श्रेयस चोटिल, सूर्यकुमार यादव फेल, वनडे में नंबर 4 की समस्या बनी सिरदर्द, जहीर खान ने जताई चिंता

इसी साल अक्टूबर-नवंबर महीने में वनडे विश्वकप होना है। ऐसे में टीम मैनेजमेंट की चिंता मध्यक्रम को मजबूत करने को लेकर है। भारतीय टीम के मीडिल ऑर्डर की कमजोरी अन्य टीमें भी देख रही हैं और ऐसा ही चलता रहा तो विश्वकप में भारत को झटका लग सकता है।

By शिवेंद्र कुमार राय | Published: March 25, 2023 4:25 PM

Open in App
ठळक मुद्देवनडे में चौथे नंबर पर बल्लेबाजी का सवाल सिरदर्द बन गया हैश्रेयस सर्जरी के कारण करीब 3 महीने के लिए बाहर हो सकते हैंसूर्यकुमार के प्रदर्शन से मैनेजममेंट परेशान

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज की लगातार तीन पारियों में सूर्यकुमार यादव अपना खाता भी नहीं खोल पाए। वैसे तो सूर्यकुमार यादव टी20 में 360 डिग्री प्लेयर कहलाते हैं लेकिन वनडे क्रिकेट में उन्हें वैसी सफलता नहीं मिल पाई है। सूर्यकुमार यादव को भारतीय टीम में नंबर 4 पर खेलेने के लिए सबसे योग्य खिलाड़ियों में से एक माना जा रहा था। श्रेयस अय्यर के चोटिल के बाद सूर्या से काफी उम्मीदें थीं लेकिन अब इस बात की चिंता जताई जाने लगी है कि अगर ऐसा ही चलता रहा तो वनडे विश्वकप में टीम इंडिया को इसका खामियाजा उठाना पड़ सकता है।

चिंता जताने वाले खिलाड़ियों में पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान भी शामिल हैं। जहीर खान ने क्रिकबज से बात करते हुए कहा, "बल्लेबाजी क्रम कुछ ऐसा है जिस पर टीम मैनेजमेंट को निश्चित रूप से फिर से विचार करना होगा। उन्हें फिर से नंबर 4 के विकल्प का पता लगाना होगा। यह कुछ ऐसा था जिस पर 2019 विश्व कप के दौरान भी चर्चा हुई थी। मैं समझता हूं कि श्रेयस अय्यर आपका नामित नंबर 4 था। आप वास्तव में उसे उस भूमिका और जिम्मेदारी को लेते हुए देख रहे हैं, लेकिन अगर वह अब लंबे समय तक चोट के कारण बाहर रहने वाला है तो आपको वास्तव में इन उत्तरों को खोजना होगा।"

टीम इंडिया के लिए वनडे में चौथे नंबर पर बल्लेबाजी का सवाल सिरदर्द बन गया है। श्रेयस सर्जरी के कारण करीब 3 महीने के लिए बाहर हो सकते हैं और वनडे में सूर्या के जो आंकड़े हैं उसे देखते हुए मैनेजममेंट का परेशान होना लाजमी है। हालांकि कुछ लोग अब नंबर 4 पर संजू सैमसन को लगातार मौका देने बात कर रहे हैं।  संजू सैमसन ने भारतीय टीम के लिए आखिरी मैच इसी साल 3 फरवरी को श्रीलंका के खिलाफ खेला था। ये मैच टी20 मुकाबला था। इससे पहले संजू ने 25 नवंबर 2022 को ऑकलैंड वनडे खेला था। उस मैच में उन्होंने 36 रन बनाए थे। 

संजू को अब तक भारतीय टीम में ज्यादा और लगातार मौके नहीं मिले हैं। हालांकि  सूर्यकुमार यादव और संजू सैमसन की तुलना को भारतीय टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव सही नहीं मानते। हाल ही में एक कार्यक्रम में कपिल देव ने कहा,  "एक क्रिकेटर जिसने अच्छा खेला है उसे हमेशा ज्यादा मौके मिलेंगे। सूर्यकुमार यादव की तुलना संजू सैमसन से मत कीजिए। ये सही नहीं है। अगर संजू सैमसन बुरे फॉर्म में होते हैं तब आप किसी दूसरे के बारे में बात करने लगते हैं। ऐसा नहीं होना चाहिए। अगर टीम मैनेजमेंट ने ये फैसला कर लिया है कि सूर्या को ज्यादा मौके मिलेंगे तो फिर उन्हें मिलने चाहिए। लोग भले ही इस बारे में बात करेंगे और अपनी राय देंगे लेकिन आखिर में ये मैनेजमेंट का फैसला है।"

इसी साल अक्टूबर-नवंबर महीने में वनडे विश्वकप होना है। ऐसे में टीम मैनेजमेंट की चिंता मध्यक्रम को मजबूत करने को लेकर है। भारतीय टीम के मीडिल ऑर्डर की कमजोरी अन्य टीमें भी देख रही हैं और ऐसा ही चलता रहा तो विश्वकप में भारत को झटका लग सकता है। 

टॅग्स :Suryakumar Yadavजहीर खानकपिल देववनडे क्रिकेटबीसीसीआईBCCI
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या