IPL 2024: मैच के दिन की वीडियो और तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर नहीं कर सकेंगे खिलाड़ी, कमेंटेटर या टीमें, बीसीसीआई सख्त, जानें क्या है मामला

बीसीसीआई ने सभी टिप्पणीकारों, खिलाड़ियों, आईपीएल मालिकों और सोशल मीडिया और टीम से जुड़ी कंटेंट टीमों से कहा है कि नियमों का उल्लंघन करने पर परिणाम भुगतने होंगे।

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: April 15, 2024 3:25 PM

Open in App
ठळक मुद्देमैच के दिन की वीडियो और तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर करने पर रोकबीसीसीआई ऐसे मामलों को लेकर गंभीर है बीसीसीआई ने इस संबंध में सलाह जारी किया है

IPL 2024: बीसीसीआई ने सभी कमेंटेटरों, खिलाड़ियों, आईपीएल मालिकों और टीमों से जुड़े सोशल मीडिया और कंटेंट टीमों से कहा है कि वे मैच के दिन स्टेडियम से कोई भी तस्वीर या वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट न करें। मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि बीसीसीआई ने इस संबंध में सलाह जारी किया है।

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार एक हालिया घटना में भारत के एक पूर्व बल्लेबाज ने आईपीएल खेल के दौरान कमेंट्री करते हुए अपनी तस्वीर खींची और उसे सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दिया। इससे प्रसारण-अधिकार धारक परेशान हो गए। इसके तुरंत बाद उन्हें बीसीसीआई स्टाफ सदस्य द्वारा इसे हटाने के लिए कहा गया।

रिपोर्ट में कहा गया है कि बीसीसीआई ऐसे मामलों को लेकर गंभीर है। बीसीसीआई ने सभी टिप्पणीकारों, खिलाड़ियों, आईपीएल मालिकों और सोशल मीडिया और टीम से जुड़ी कंटेंट टीमों से कहा है कि  नियमों का उल्लंघन करने पर परिणाम भुगतने होंगे। 

इंडियन एक्सप्रेस ने बताया है कि प्रसारकों ने आईपीएल अधिकारों के लिए मोटी रकम चुकाई है इसलिए कमेंटेटर मैच के दिन वीडियो या तस्वीरें सोशल मीडिया पर पोस्ट नहीं कर सकते। ऐसे उदाहरण हैं जहां कमेंटेटरों ने 'इंस्टाग्राम लाइव' किया है या मैदान से तस्वीर पोस्ट की है। ऐसे ही एक वीडियो को एक मिलियन व्यूज मिला। यहां तक ​​कि आईपीएल टीमें भी लाइव गेम्स के वीडियो पोस्ट नहीं कर सकती हैं। वे सीमित संख्या में तस्वीरें पोस्ट कर सकते हैं और अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लाइव मैच अपडेट दे सकते हैं। दोषी पाए जाने पर फ्रेंचाइजी पर जुर्माना लगाया जाएगा।

रिपोर्ट के अनुसार कुछ खिलाड़ियों ने हाल ही में मैच के दिनों की तस्वीरें साझा की थीं और उन्हें हटाने का निर्देश दिया गया था। खिलाड़ियों को मैच के दिनों में सोशल मीडिया पोस्ट से सावधान रहने के लिए कहा गया है। खिलाड़ियों के सभी पोस्ट पर नजर रखी जा रही है। रिपोर्ट में आगे बताया गया है कि एक आईपीएल टीम को एक लाइव गेम का वीडियो क्लिप साझा करने के लिए 9 लाख रुपये का जुर्माना भरना पड़ा। 

दरअसल प्रसारण अधिकार के दो धारक हैं, टेलीविज़न के लिए स्टार इंडिया और डिजिटल के लिए वायाकॉम 18। यह दोनो "लाइव मैच" और "खेल के मैदान" से संबंधित सामग्री पर विशेष नियंत्रण रखते हैं। नियमों के पालन को लागू करने के लिए बीसीसीआई टीम के नामित स्टाफ सदस्य टिप्पणीकारों, आईपीएल टीमों, खिलाड़ियों और उनसे जुड़े सोशल मीडिया अकाउंटस् पर बारीकी से निगरानी करते हैं।

टॅग्स :आईपीएल 2024बीसीसीआईटी20

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या