Ind Vs SA: टेस्ट की तरह वनडे में भी बुरा हाल, जानिए कैसा है दक्षिण अफ्रीका में भारत का रिकॉर्ड

डरबन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नहीं जीतने के अलावा एक और खराब रिकॉर्ड भारतीय टीम के साथ है।

By विनीत कुमार | Published: January 31, 2018 4:48 PM

Open in App

दक्षिण अफ्रीकी दौरे पर तीन टेस्ट मैचों की सीरीज 1-2 से गंवा चुकी भारतीय टीम अब वनडे के लिए तैयार है। 1 फरवरी से शुरू हो रही 6 मैचों की वनडे सीरीज में जीत हासिल कर टीम इंडिया टेस्ट में मिली हार का हिसाब चुकता पूरा करने की कोशिश करेगी। पहला मैच डरबन में खेला जाना है।

डरबन में कभी नहीं मिली जीत

भारत के लिए यह मैदान बड़ी चुनौती रहा है। डरबन में भारत को कभी भी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जीत नहीं मिली है। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच डरबन में 7 वनडे मैच हुए हैं। इनमें एक मैच बेनतीजा रहा है जबकि 6 मैचों में मेजबान टीम विजयी रही है। वैसे, ऐसा भी नहीं है डरबन में भारत को कभी जीत मिली ही नहीं है। भारत ने यहां 2003 के वर्ल्ड कप में इंग्लैंड को और फिर केन्या को मात दी थी। (और पढ़ें: रायुडू को महंगा पड़ा अंपायरों से उलझना, बीसीसीआई ने सस्पेंड किया)

कभी नहीं जीते वनडे सीरीज

डरबन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नहीं जीतने के अलावा एक और खराब रिकॉर्ड भारतीय टीम के साथ है। दरअसल, टेस्ट की तरह ही टीम इंडिया कभी भी वनडे सीरीज दक्षिण अफ्रीका में नही जीत पाई है। ऐसे में विराट कोहली की कप्तानी वाली इस टीम के सामने पुराने रिकॉर्ड्स से पार पाने और नया इतिहास रचने की चुनौती होगी। दोनों टीमों के बीच दक्षिण अफ्रीका में पांच वनडे सीरीज हुए है और हर बार भारत को हार मिली है। (और पढ़ें- वीडियो: कैमरे पर लाइव मैच फिक्सिंग? विवाद के बाद यूएई के टी20 लीग की जांच शुरू)

ऐसा है वनडे सीरीज का रिकॉर्ड

1992-93: टीम इंडिया की 5-2 से हार2006-07 : पांच वनडे मैचों की सीरीज में भारत की 4-0 से हार 2010-11 : भारत की 3-2 से हार2013-14 : भारत की 2-0 से हार

टॅग्स :भारत Vs दक्षिण अफ्रीकाएमएस धोनीविराट कोहली

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या