Ind vs ENG: नए इतिहास के करीब विराट कोहली, एक और जीत के साथ तोड़ देंगे गांगुली का ये कमाल का रिकॉर्ड

Virat Kohli: टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली एक और जीत के साथ सौरव गांगुली का रिकॉर्ड तोड़ते हुए नया इतिहास रच देंगे

By अभिषेक पाण्डेय | Published: July 31, 2018 3:35 PM

Open in App

लंदन, 31 जुलाई: विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मैच में 1 अगस्त से इंग्लैंड के खिलाफ बर्मिंघम में उतरेगी। भारतीय टीम को अपने पिछले इंग्लैंड दौरे में 2014 में धोनी की कप्तानी में पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में 3-1 से शिकस्त झेलनी पड़ी थी। 

विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया पहली बार इंग्लैंड दौरे पर है और कोहली की नजरें इस दौरे पर टीम इंडिया के जीत दिलाने पर होंगी। कोहली की कप्तानी में इससे पहले भारतीय टीम अपने घर में 2016 में इंग्लैंड को पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में 4-0 से धो चुकी है।

एक और जीत के साथ गांगुली का रिकॉर्ड तोड़ देंगे कोहली

इस टेस्ट सीरीज में कोहली की नजरें एक बड़े रिकॉर्ड पर होंगी। उनके पास भारत के महान कप्तानों में से एक सौरव गांगुली का रिकॉर्ड तोड़ने का मौका होगा। कोहली ने अब तक 21 टेस्ट मैच जीते हैं और इंग्लैंड सीरीज में एक भी टेस्ट जीतते हुए वह सौरव गांगुली का रिकॉर्ड तोड़ देंगे। 

सौरव गांगुली की कप्तानी में भी भारत ने 21 टेस्ट मैच जीते हैं। इस मामले में धोनी पहले नंबर पर हैं और अपनी कप्तानी में 27 टेस्ट जीतकर वह भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान हैं।

गांगुली ने जहां 21 टेस्ट मैच 49 टेस्ट मैचों की कप्तानी में जीते हैं तो वहीं कोहली ने इतने ही मैच महज 35 टेस्ट मैचों में जीत लिए हैं। वहीं धोनी ने 60 टेस्ट मैचों में 27 जीत हासिल की है। 

भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान

एमएस धोनी: कुल जीत-27 | घर में- 21 | विदेश में- 6विराट कोहली: कुल जीत-21 | घर में- 13 | विदेश में- 8सौरव गांगुली: कुल जीत- 21 | घर में- 10 | विदेश में- 11 

खेल जगत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश-दुनिया की ताजा खबरों के लिए यहां क्लिक करें। यूट्यूब चैनल यहां सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट।

टॅग्स :भारत vs इंग्लैंडविराट कोहलीएमएस धोनीसौरव गांगुली

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या