ICC Test Ranking: दक्षिण अफ्रीका को मिला पाकिस्तान पर जीत का बड़ा फायदा, रैंकिंग में दूसरे नंबर पर पहुंची टीम

पाकिस्तान को हार का नुकसान हुआ और वह एक स्थान नीचे सातवें पायदान पर पहुंच गया है।

By विनीत कुमार | Published: January 14, 2019 5:10 PM

Open in App

दक्षिण अफ्रीका ने पाकिस्तान को जोहान्सबर्ग में खेले गये तीसरे टेस्ट में 107 रनों से हराकर आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में बड़ी छलांग लगाई है। दक्षिण अफ्रीकी टीम न्यूजीलैंड और इंग्लैंड को पीछे छोड़ते हुए दूसरे पायदान पर पहुंच गई है। दक्षिण अफ्रीका ने सोमवार को पाकिस्तान को हराते हुए तीन टेस्ट मैचों की सीरीज पर 3-0 से कब्जा किया।

तीसरे टेस्ट में जीत के बाद दक्षिण अफ्रीका को 4 अंकों का फायदा हुआ और अब उसके कुल 110 अंक हो गये हैं। इसके साथ ही दक्षिण अफ्रीका ने इंग्लैंड से भी 2 अंकों की बढ़त बना ली है। आईसीसी टेस्ट रैंकिंग मे फिलहाल 116 अंकों के साथ टीम इंडिया शीर्ष पर है। भारत ने पिछले ही हफ्ते ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैचों की सीरीज पर 2-1 से कब्जा जमाया था।

रैंकिंग में चौथे नंबर पर पहुंची न्यूजीलैंड की टीम 107 अंकों के साथ इंग्लैंड के एक अंक पीछे है। ऐसे में इंग्लैंड को अपनी जगह बरकरार रखने के लिए वेस्टइंडीज के खिलाफ 23 जनवरी से शुरू हो रहे तीन मैचों की सीरीज में जीत हासिल करनी होगी।

बहरहाल, पाकिस्तान को हार का नुकसान हुआ और वह एक स्थान नीचे सातवें पायदान पर पहुंच गया है। पाकिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज की शुरुआत 92 अंकों के साथ की थी हालांकि अब उसके 88 अंक हो गये हैं जो श्रीलंका से तीन अंक कम है। 

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग

1. भारत- 116 अंक2. दक्षिण अफ्रीका- 110 अंक3. इंग्लैंड- 108 अंक4. न्यूजीलैंड- 107 अंक5. ऑस्ट्रेलिया- 101 अंक6. श्रीलंका- 91 अंक7. पाकिस्तान- 88 अंक8. वेस्टइंडीज- 70 अंक9. बांग्लादेश- 69 अंक10. जिम्बाब्वे- 13 अंक

बता दें कि पाकिस्तान को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के पहले मैच में 6 विकेट से जबकि दूसरे मुकाबले में 9 विकेट से हार मिली थी। साल 1999 के बाद से पाकिस्तान ने अब तक दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया में 23 टेस्ट खेले हैं और उसे केवल एक में जीत जबकि 22 में हार मिली है।

टॅग्स :आईसीसी रैंकिंगपाकिस्तानसाउथ अफ़्रीका

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या