पिच से छेड़छाड़ कर फिक्सिंग की बात सामने आने के बाद इंग्लैंड के श्रीलंका दौरे पर संशय

अल जजीरा की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इस मैदान पर खेले गए दो मैचों के नतीजों को बदलने की कोशिश हुई थी।

By विनीत कुमार | Published: May 26, 2018 05:50 PM2018-05-26T17:50:30+5:302018-05-26T17:55:42+5:30

england tour for sri lanka in doubt after allegations of pitch fixing and doctoring | पिच से छेड़छाड़ कर फिक्सिंग की बात सामने आने के बाद इंग्लैंड के श्रीलंका दौरे पर संशय

Galle Stadium

googleNewsNext

नई दिल्ली, 26 मई: गॉल इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में सट्टेबाजों के हिसाब से मैच के नतीजे बदलने के लिए पिच से छोड़छाड़ की बात सामने आने के बाद इस साल के आखिरी में इंग्लैंड का श्रीलंका दौरा पर संशय पैदा हो गए हैं।  इंग्लैंड को अक्टूबर में श्रीलंका का दौर करना है। दरअसल पूरा, विवाद अल जजीरा के रविवार को प्रसारित होने वाले एक डॉक्यूमेंट्री 'क्रिकेट मैच फिक्सर्स' से जुड़ा है जिसमें दावा किया गया है कि मैदान की देख-रेख करने वालों की मदद से सट्टेबाज मैच के नतीजों को अपने हिसाब से बदलने की कोशिश करते हैं।

इस डॉक्यूमेंट्री में श्रीलंका के गॉल स्टेडियम के पिच में बदलाव के लिए अंडरकवर रिपोर्टर मैदान के ग्राउंड्समैन से बात करता है। इस पूरी बातचीत में एक पूर्व और मौजूदा खिलाड़ी भी शामिल है। अल जजीरा की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इस मैदान पर खेले गए दो मैचों के नतीजों को बदलने की कोशिश हुई थी। इसमें एक पिछले साल जुलाई भारत और श्रीलंका के बीच खेला गया एक मैच भी शामिल है। वहीं दूसरा 2016 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला गया मैच है। (और पढ़ें- पिछले साल जुलाई में भारत Vs श्रीलंका का मैच था फिक्स! रिपोर्ट में दावा)

इस स्टिंग में इसी साल नवंबर में श्रीलंका और इंग्लैंड के बीच होने वाले मैच को भी फिक्स करने की बात फिक्सर कर रहे हैं। स्टिंग में गॉल स्टेडियम के असिस्टेंट मैनेजर और ग्राउंड्समैन थिरंगा इंडिका बता रहे हैं कि वह पिच को गेंदबाज या बल्लेबाच के हिसाब से तैयार कर सकते हैं। यह पूछे जाने पर कि क्या पिच को मैच को ड्रॉ के लिए भी तैयार किया जा सकता है, इंडिका बताते हैं, 'हां, मैं एक हफ्ते पहले ही इसकी पुष्टि कर सकता हूं।' 

आईसीसी इस पूरे मामले की जांच शुरू कर चुकी है। वेबसाइट क्रिकबज के अनुसार इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने भी इस पूरे मामले पर नजर बनाए रखा है। ईसीबी के एक प्रवक्ता ने बताया, 'ईसीबी अल जजीरा के डॉक्यूमेंट्री के बारे में जानता है। हालांकि, हमें पूरे कंटेंट की जानकारी नहीं है। हम आईसीसी के साथ हैं और उनके काम और जांच के साथ हैं।' (और पढ़ें- IPL 2018: राशिद खान के बारे में अफगानिस्तान के राष्ट्रपति ने पीएम मोदी को टैग कर कही ये बात)

Open in app