Birthday Special: टी20 में मैन ऑफ द मैच बनने वाला पहला भारतीय क्रिकेटर, जानें उससे जुड़ी 7 रोचक बातें

Dinesh Karthik: टीम इंडिया के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक आज अपना 33वां जन्मदिन मना रहे हैं

By अभिषेक पाण्डेय | Published: June 01, 2018 10:06 AM

Open in App

टीम इंडिया के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक आज अपना 33वां जन्मदिन मना रहे हैं। दिनेश कार्तिक ने अपने इंटरनेशनल करियर की शुरुआत शानदार अंदाज में की थी। लेकिन भारतीय क्रिकेट में एमएस धोनी नामक सितारे के उदय के साथ ही दिनेश कार्तिक की चमक फीकी ही रही। 

इस साल मार्च में बांग्लादेश में खेली गई निदाहास टी20 ट्रॉफी के फाइनल में धोनी की गैरमौजूदगी में दिनेश कार्तिक ने आखिरी गेंद पर छक्का जड़ते हुए टीम इंडिया को यादगार जीत दिलाई, जिसके बाद कुछ लोगों ने तो उन्हें धोनी की जगह लेने वाला फिनिशर तक करार दिया। हाल ही में खत्म हुए आईपीएल में कार्तिक ने कोलकाता नाइटराइडर्स की कप्तानी की और 15 मैचों में 495 रन बनाए। आइए जानें दिनेश कार्तिक के बारे में 10 दिलचस्प बातें।

1. पिता से सीखे क्रिकेट की शुरुआती बारीकियां:

दिनेश कार्तिक के पिता कृष्णा फर्स्ट डिविजन क्रिकेट खेले थे। इसलिए दिनेश कार्तिक को बहुत कम उम्र में लेदर बॉल से खेलने का मौका मिल गया। उन्होंने क्रिकेट की शुरुआती बारीकियां अपने पिता से ही सीखीं।

2.बड़ौदा के खिलाफ किया अपना फर्स्ट क्लास डेब्यू:

दिनेश कार्तिक ने अपना फर्स्ट क्लास डेब्यू बड़ौदा के खिलाफ 2002 में 17 साल की उम्र में किया था। इस मैच में आठवें नंबर पर बैटिंग करते हुए कार्तिक ने 37 रन बनाए थे।

3.इंटरनेशनल क्रिकेट की दमदार शुरुआत:

दिनेश कार्तिक ने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट की शुरुआत 2004 में इंग्लैंड के खिलाफ की थी। हालांकि उन्होंने कुंबले की गेंद पर माइकल वॉन का कैच ड्रॉप कर दिया था लेकिन उसी मैच में उन्होंने लेग साइड के बाहर की गेंद को पकड़ते हुए शानदार स्टम्पिंग की और सुर्खियों में आ गए।

4.टी20 इंटरनेशनल में मैन ऑफ द मैच बनने वाले पहले भारतीय:

भारत ने अपना पहला टी20 इंटरनेशनल मैच दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 1 दिसंबर 2006 को खेला था। इस मैच में दिनेश कार्तिक ने 28 गेंदों में 31 रन की पारी खेली थी। कार्तिक की इस पारी की बदौलत टीम इंडिया ने जीत हासिल की थी, इसलिए उन्हें मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया था। इस तरह वह टी20 इंटरनेशनल में मैन ऑफ द मैच जीतने वाले पहले भारतीय बने थे।

5.स्टार स्क्वैश खिलाड़ी दीपिका पल्लीकल से की शादी:

दिनेश कार्तिक ने 2007 में निकिता से लव मैरिज की थी, लेकिन बाद में इन दोनों का तलाक हो गया। निकिता ने दिनेश कार्तिक से अलग होने के बाद टीम इंडिया के ही क्रिकेटर मुरली विजय से शादी कर ली थी। इसके बाद कार्तिक ने साल 2015 में प्रसिद्ध स्क्वैश खिलाड़ी दीपिका पल्लीकल से शादी की।

6. रिएलिटी शो का भी रह चुके हैं हिस्सा:

दिनेश कार्तिक ने डांस रिएलिटी शो 'एक खिलाड़ी, एक हसीना' में टीवी ऐक्ट्रेस निगार खान के साथ हिस्सा लिया था।

7.आईपीएल के महंगे खिलाड़ियों में शामिल:

दिनेश कार्तिक आईपीएल के सबसे महंगे खिलाड़ियों में शामिल रहे हैं। कार्तिक 2014 और 2015 में युवराज सिंह के बाद दूसरे सबसे मंहगे खिलाड़ी रहे। कार्तिक को 2014 में दिल्ली डेयरडेविल्स ने 12.5 करोड़ में और 2015 में आरसीबी ने 10.5 करोड़ रुपये में खरीदा। लेकिन वह इन दोनों ही सीजन में फ्लॉप रहे। 2018 में केकेआर ने कार्तिक को 7.40 करोड़ में खरीदा और उन्हें टीम का कप्तान बनाया। 

टॅग्स :दिनेश कार्तिकबर्थडे स्पेशल

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या