Indian Cricket Team: 22 गज वाली पिच पर चौके और छक्के नहीं बरसाएंगे कार्तिक और केदार, दो दिन में 2 दिग्गज ने क्रिकेट को कहा अलविदा, जानें रिकॉर्ड बुक

Indian Cricket Team: भारत और महाराष्ट्र के बल्लेबाज केदार जाधव ने राष्ट्रीय टीम के लिए आखिरी मैच खेलने के चार साल बाद सोमवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की।

By सतीश कुमार सिंह | Published: June 3, 2024 05:13 PM2024-06-03T17:13:13+5:302024-06-03T17:26:45+5:30

Indian Cricket Team Dinesh Karthik Kedar Jadhav not hit fours sixes 22-yard pitch 2 legends goodbye cricket two days know record book | Indian Cricket Team: 22 गज वाली पिच पर चौके और छक्के नहीं बरसाएंगे कार्तिक और केदार, दो दिन में 2 दिग्गज ने क्रिकेट को कहा अलविदा, जानें रिकॉर्ड बुक

file photo

googleNewsNext
HighlightsIndian Cricket Team: भारत 5 जून से आयरलैंड के खिलाफ अभियान शुरू करेगा। Indian Cricket Team: 93 आईपीएल मैचों में 1196 रन बनाए, जिसमें 4 अर्धशतक शामिल हैं।Indian Cricket Team: 73 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय और नौ टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले।

Indian Cricket Team: भारतीय क्रिकेट टीम अमेरिका और वेस्टइंडीज में आईसीसी टी20 विश्व कप खेल रही है। पहला मैच 5 जून को आयरलैंड के खिलाफ है। इस बीच दो दिन में दो दिग्गज दिनेश कार्तिक और केदार जाधव ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की। शनिवार को कार्तिक ने कहा और सोमवार को जाधव ने बल्ले को टांग दिया। खिलाड़ी ने फैंस को धन्यवाद दिया। अंतरराष्ट्रीय, घरेलू और आईपीएल में इन खिलाड़ियों का जमकर बल्ला चला। कई रिकॉर्ड को तोड़ा 93 आईपीएल मैचों में जाधव ने 1196 रन बनाए, जिसमें चार अर्धशतक शामिल हैं।

73 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय और नौ टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले

भारत के लिए नवंबर 2014 में रांची में श्रीलंका के खिलाफ एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मुकाबले के साथ अंतरराष्ट्रीय पदार्पण करने वाले 39 साल के जाधव ने 73 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय और नौ टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले। भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के करीबी माने जाने वाले जाधव ने इस दिग्गज विकेटकीपर-बल्लेबाज की शैली में ही संन्यास की घोषणा की।

जाधव ने ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘मेरे करियर के दौरान आपके प्यार और समर्थन के लिए धन्यवाद। मुझे क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लिया हुआ समझिए।’’ जाधव रविवार को पुणे में शुरू हुई महाराष्ट्र प्रीमियर लीग में कोल्हापुर टस्कर्स की कप्तानी कर रहे हैं और उनकी पोस्ट से यह स्पष्ट नहीं होता कि वह इस टूर्नामेंट में आगे खेलेंगे या नहीं।

भारत को तीन विकेट से जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई

जाधव ने भारत के लिए 73 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय में दो शतक और छह अर्धशतक की मदद से 42.09 के औसत से 1389 रन बनाए। उन्होंने नौ टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों की छह पारियों में 122 रन भी बनाए। जाधव ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी जनवरी 2017 में पुणे में एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान इंग्लैंड के खिलाफ खेली जब उन्होंने बड़े स्कोर वाले मैच में 76 गेंद में 12 चौकों और चार छक्कों से 120 रन की पारी खेलते हुए अपना दूसरा शतक जड़ा और भारत को तीन विकेट से जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर और सनराइजर्स हैदराबाद के लिए भी खेले

भारत ने 351 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए एक समय 63 रन पर चार विकेट गंवा दिए थे लेकिन जाधव ने विराट कोहली (122) के साथ पांचवें विकेट के लिए सिर्फ 147 गेंद में 200 रन की साझेदारी करके टीम की जीत सुनिश्चित की।

जाधव ने अपनी ऑफ स्पिन गेंदबाजी से एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में 27 विकेट भी चटकाए। इंडियन प्रीमियर लीग में जाधव चेन्नई सुपरकिंग्स, (पूर्व में) दिल्ली डेयरडेविल्स, अब भंग हो चुकी कोच्चि टस्कर्स केरल, (पूर्व में) रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर और सनराइजर्स हैदराबाद के लिए भी खेले।

अपने 39वें जन्मदिन पर आधिकारिक रूप से फैसला लिया

भारत के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने दो दशक तक देश के लिए खेलने के बाद शनिवार को प्रतिस्पर्धी क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) के इंडियन प्रीमियर लीग एलिमिनेटर से बाहर होने के बाद उनका संन्यास लेना तय था। लेकिन कार्तिक ने अपने 39वें जन्मदिन पर आधिकारिक रूप से फैसला लिया।

एक शतक और 17 अर्धशतक से 3463 रन बनाये

कार्तिक ने ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘काफी सोच विचार के बाद मैंने प्रतिस्पर्धी क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया है। मैं आधिकारिक तौर पर अपने संन्यास की घोषणा करता हूं और आगे आने वाली नयी चुनौतियों के लिए तैयार हूं। ’’ तीनों प्रारूपों में भारत के लिए 180 मैच में प्रतिनिधित्व करते हुए कार्तिक ने एक शतक और 17 अर्धशतक से 3463 रन बनाये हैं।

कार्तिक का टेस्ट में अच्छा दौरा 2007 में इंग्लैंड का दौरा था

बतौर विकेटकीपर उन्होंने 172 खिलाड़ियों को आउट किया है। वह अंतिम बार भारत के लिए 2022 टी20 विश्व कप में रोहित शर्मा की कप्तानी में खेले थे। वह देश के लिए राहुल द्रविड़, अनिल कुंबले, महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली के नेतृत्व में भी खेल चुके हैं। उन्होंने लिखा, ‘‘मैं अपने सभी कोच, कप्तानों, चयनकर्ताओं और सहयोगी स्टाफ के सदस्यों को धन्यवाद करना चाहूंगा जिन्होंने मेरी लंबी यात्रा का खुशगवार और आनंददायक बनाया। ’’ कार्तिक का टेस्ट में अच्छा दौरा 2007 में इंग्लैंड का दौरा था।

सौम्य सरकार की अंतिम गेंद पर छक्का जड़कर देश को खिताब दिलाया था

जिसमें उन्होंने वसीम जाफर के साथ पारी का आगाज किया था और तीन मैच में तीन अर्धशतक से 263 रन बनाये थे। इस साल के शुरू में उन्होंने बांग्लादेश में पहला टेस्ट शतक भी जमाया था जो उनका अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एकमात्र सैकड़ा भी बन गया। उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ निधास ट्राफी के फाइनल में सौम्य सरकार की अंतिम गेंद पर छक्का जड़कर देश को खिताब दिलाया था।

कार्तिक ने कहा, ‘‘हमारे देश में लाखों खिलाड़ी खेलते हैं लेकिन मैं खुद को भाग्यशाली मानता हूं क्योंकि मैं उन कुछ खिलाड़ियों में शामिल रहा जो देश का प्रतिनिधित्व करते हैं। मैं भाग्यशाली हूं कि खेल प्रशसंकों तथा दोस्तों का प्यार पाने में सफल रहा। ’’ 

Open in app