गौतम गंभीर का टीम इंडिया का कोच बनना तय, आवेदन करने वाले इकलौते व्यक्ति, आज होगा साक्षात्कार

पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर भारत की पुरुष क्रिकेट टीम के मुख्य कोच के पद के लिए आवेदन करने वाले एकमात्र व्यक्ति हैं। मंगलवार को गौतम गंभीर का साक्षात्कार होने वाला है।

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: June 18, 2024 10:40 AM2024-06-18T10:40:07+5:302024-06-18T10:42:39+5:30

Gautam Gambhir is set to become coach of Team India only person to apply interview to be held today | गौतम गंभीर का टीम इंडिया का कोच बनना तय, आवेदन करने वाले इकलौते व्यक्ति, आज होगा साक्षात्कार

गौतम गंभीर का टीम इंडिया का कोच बनना तय

googleNewsNext
Highlights गौतम गंभीर भारत की मुख्य कोच के पद के लिए आवेदन करने वाले एकमात्र व्यक्ति हैंमंगलवार को गौतम गंभीर का साक्षात्कार होने वाला हैनए मुख्य कोच का कार्यकाल 3.5 साल का होगा, जो 1 जुलाई, 2024 से शुरू होगा

नई दिल्ली: पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर भारत की पुरुष क्रिकेट टीम के मुख्य कोच के पद के लिए आवेदन करने वाले एकमात्र व्यक्ति हैं। मंगलवार को गौतम गंभीर का साक्षात्कार होने वाला है। द इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट में ये दावा किया गया है।  इस समय टीम के मुख्य कोच की जिम्मेदारी संभाल रहे राहुल द्रविड़ 2024 टी20 विश्व कप में भारत के अभियान के अंत में अपना कार्यकाल समाप्त करेंगे।

बीसीसीआई ने मई के मध्य में पुरुष क्रिकेट टीम के मुख्य कोच के पद के लिए आवेदन  आमंत्रित किए थे और अंतिम तिथि 27 मई थी। इसके एक दिन पहले ही आईपीएल में गंभीर की कोचिंग में कोलकाता नाइट राइडर्स ने खिताब जीता था। अगर गंभीर भारतीय मुख्य कोच का पद संभालते हैं  तो उन्हें केकेआर प्रबंधन में अपना पद छोड़ना होगा। 

गंभीर का क्रिकेट सलाहकार समिति ऑनलाइन साक्षात्कार लेगी जिसमें भारत के पूर्व क्रिकेटर अशोक मल्होत्रा, जतिन परांजपे और सुलक्षणा नाइक शामिल हैं। इसके साथ उत्तरी क्षेत्र से एक चयनकर्ता के चयन के लिए भी समिति द्वारा साक्षात्कार आयोजित किए जाएंगे। नए चयनकर्ता भारत के पूर्व तेज गेंदबाज सलिल अंकोला की जगह लेंगे। सलिल अंकोला और मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर दोनों पश्चिम क्षेत्र से हैं। अगरकर को जुलाई 2023 में मुख्य चयनकर्ता पद के लिए नियुक्त किया गया था। उन्होंने भारत के पूर्व मध्यम तेज गेंदबाज चेतन शर्मा की जगह ली थी। 
 जब अगरकर को शामिल किया गया था तब अंकोला पहले से ही चयन समिति का हिस्सा थे, लेकिन अब उन्हें यह पद खाली करना होगा।

गंभीर कोच बनते हैं तो उनका  पहला कार्यभार टी20 विश्व कप फाइनल के ठीक एक सप्ताह बाद 6 जुलाई से जिम्बाब्वे के खिलाफ पांच टी20 मैच होंगे।  नए मुख्य कोच का कार्यकाल 3.5 साल का होगा, जो 1 जुलाई, 2024 से शुरू होगा। उनका कार्यकाल 31 दिसंबर, 2027 को समाप्त होगा। 

Open in app