Free Aadhaar Card Update: फिर बढ़ी मुफ्त में आधार कार्ड अपडेट की समय सीमा, यहां जानें क्या है नई तारीख

By मनाली रस्तोगी | Published: June 13, 2024 02:48 PM2024-06-13T14:48:42+5:302024-06-13T16:21:53+5:30

Free Aadhaar Card Update Last Date: सरकार ने मुफ्त आधार विवरण अपडेट करने की समय सीमा 14 जून, 2024 से बढ़ा दी है। यदि आपका मोबाइल डिवाइस आधार के साथ पंजीकृत है तो आधार ओटीपी प्रमाणीकरण पर आधारित कई सेवाएं उपलब्ध हैं।

Free Aadhaar Card updation deadline extended again check latest date | Free Aadhaar Card Update: फिर बढ़ी मुफ्त में आधार कार्ड अपडेट की समय सीमा, यहां जानें क्या है नई तारीख

Free Aadhaar Card Update: फिर बढ़ी मुफ्त में आधार कार्ड अपडेट की समय सीमा, यहां जानें क्या है नई तारीख

Highlightsकेंद्र सरकार ने सरकार ने मुफ्त आधार विवरण अपडेट करने की समय सीमा 14 जून, 2024 से बढ़ा दी है।केवल आधार केंद्र पर ही मोबाइल नंबर को आधार के साथ पंजीकृत या अपडेट किया जा सकता है।आधार बायोमेट्रिक और जनसांख्यिकीय जानकारी के आधार पर भारतीय लोगों को जारी की जाने वाली 12 अंकों की विशिष्ट पहचान संख्या है।

Free Aadhaar Card Update: केंद्र सरकार ने सरकार ने मुफ्त आधार विवरण अपडेट करने की समय सीमा 14 जून, 2024 से बढ़ा दी है। यदि आपका मोबाइल डिवाइस आधार के साथ पंजीकृत है तो आधार ओटीपी प्रमाणीकरण पर आधारित कई सेवाएं उपलब्ध हैं। ध्यान दें कि केवल आधार केंद्र पर ही मोबाइल नंबर को आधार के साथ पंजीकृत या अपडेट किया जा सकता है।

आधार को मुफ्त में अपडेट करने की नई समय सीमा क्या है?

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) की वेबसाइट के अनुसार, आधार को मुफ्त में अपडेट करने की नई समय सीमा 14 सितंबर, 2024 है। 

क्या है आधार कार्ड?

आधार बायोमेट्रिक और जनसांख्यिकीय जानकारी के आधार पर भारतीय लोगों को जारी की जाने वाली 12 अंकों की विशिष्ट पहचान संख्या है। आधार अद्वितीय होने और किसी व्यक्ति के बायोमेट्रिक्स से जुड़ा होने के साथ-साथ लीक का कारण बनने वाली नकली और भूत पहचान का पता लगाकर निवासियों के बीच डुप्लिकेट नंबरों को रोकता है। 

किसी भी निवासी के पास डुप्लिकेट नंबर नहीं हो सकता क्योंकि यह उनके व्यक्तिगत बायोमेट्रिक्स से जुड़ा हुआ है, धोखाधड़ी और भूत पहचान की पहचान करता है।

10 साल पहले जारी हुआ आधार कार्ड

यदि आपका आधार 10 साल से अधिक समय पहले जारी किया गया था और कभी अपडेट नहीं किया गया था, तो यूआईडीएआई नागरिकों को उनकी जनसांख्यिकीय जानकारी को पुनः मान्य करने के लिए पहचान का प्रमाण और पते का प्रमाण (पीओआई/पीओए) दस्तावेज जमा करने की सलाह दे रहा है। परिणामस्वरूप, सेवाएँ बेहतर प्रदान की जाएंगी और प्रमाणीकरण अधिक सफल होगा।

आधार विवरण ऑनलाइन कैसे अपडेट करें?

-स्टेप 1: https://myaadhaar.uidai.gov.in/ पर जाएं, और अपने आधार नंबर और अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) का उपयोग करके लॉग इन करें।

-स्टेप 2: अपनी प्रोफ़ाइल में प्रदर्शित अपनी पहचान और पते के विवरण की जाँच करें।

-स्टेप 3: यदि आपकी प्रोफ़ाइल में प्रदर्शित विवरण गलत हैं
(यदि आपकी प्रोफ़ाइल में प्रदर्शित विवरण सही हैं, तो कृपया 'मैं सत्यापित करता हूं कि उपरोक्त विवरण सही हैं' टैब पर क्लिक करें।)

-स्टेप 4: ड्रॉप-डाउन मेनू से पहचान दस्तावेज चुनें जिसे आप सबमिट करना चाहते हैं।

-स्टेप 5: अपना पहचान दस्तावेज अपलोड करें (आकार 2 एमबी से कम; फ़ाइल प्रारूप जेपीईजी, पीएनजी या पीडीएफ)

-स्टेप 6: ड्रॉप-डाउन मेनू से वह पता दस्तावेज़ चुनें जिसे आप सबमिट करना चाहते हैं।

-स्टेप 7: अपना पता दस्तावेज़ अपलोड करें (आकार 2 एमबी से कम; फ़ाइल प्रारूप जेपीईजी, पीएनजी या पीडीएफ)।

-अपनी सहमति प्रस्तुत करें।

क्या आपका आधार विवरण कई बार अपडेट किया जा सकता है?

आधार कार्ड में जन्मतिथि केवल एक बार ही अपडेट की जा सकती है। इसके अतिरिक्त, जन्मतिथि में बदलाव को आधार नामांकन के दौरान दर्ज की गई जन्मतिथि के प्लस या माइनस तीन वर्षों की अधिकतम सीमा तक अनुमति दी जाएगी। लिंग विवरण केवल एक बार अद्यतन किया जा सकता है।

Web Title: Free Aadhaar Card updation deadline extended again check latest date

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे