WhatsApp Pay UPI services: भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) ने तीसरे पक्ष के ऐप प्रदाता ‘व्हाट्सएप पे’ को यूपीआई उपयोगकर्ता जोड़ने पर लगाई गई सीमा तत्काल प्रभाव से हटा दी है। एनपीसीआई ने एक बयान में कहा कि इस सीमा को हटाए जाने के साथ ही व्हाट्सएप पे अब भारत में अपने सभी उपयोगकर्ताओं तक यूपीआई सेवाओं का विस्तार कर सकता है। इससे पहले, एनपीसीआई ने व्हाट्सएप पे को चरणबद्ध तरीके से अपने यूपीआई उपयोगकर्ता आधार का विस्तार करने की अनुमति दी थी। पहले यह सीमा 10 करोड़ उपयोगकर्ताओं तक थी जिसे एनपीसीआई ने अब हटा दिया है। इस अधिसूचना के साथ एनपीसीआई ने व्हाट्सएप पे पर उपयोगकर्ता को जोड़ने की सीमा पर लगी पाबंदी हटा दी है।
हालांकि व्हाट्सएप पे इस समय तीसरे पक्ष के ऐप प्रदाताओं (टीपीएपी) पर लागू सभी यूपीआई दिशानिर्देशों और परिपत्रों का पालन करना जारी रखेगा। एनपीसीआई भारत में एकीकृत भुगतान इंटरफेस (यूपीआई) ढांचे को नियंत्रित करती है। यह देश में खुदरा भुगतान और निपटान प्रणाली (आईबीए) के संचालन की मूल इकाई है।
ऑनलाइन भुगतान कंपनियां भी कर रही महाकुम्भ का प्रचार
ऑनलाइन भुगतान कंपनियां भी भव्य महाकुम्भ के प्रचार में जुट गई हैं। इसकी झलक उनके बारकोड स्कैनर में दिखाई दे रही है। पेटीएम समेत कई कंपनियों ने दुकानदारों को नए बारकोड स्कैनर वितरित किए हैं, जिसमें भव्य महाकुम्भ की ब्रांडिंग की गई है। मेला क्षेत्र में चाय-नाश्ते की दुकान चला रहे शिवपूजन पटेल ने बताया कि उनके स्कैनर में बारकोड के ऊपर बड़े अक्षरों में भव्य महाकुम्भ लिखा हुआ है।
स्कैनर में शंख बजाते साधु, मंदिर, स्नान करती महिला, टेंट, संगम, गंगा में तैरते दीप, पांटून ब्रिज, बोट, और सेल्फी लेते श्रद्धालुओं को दिखाया गया है। उन्होंने कहा कि इससे ग्राहकों को महाकुम्भ में आने का एहसास होता है। इसके साथ ही मेला क्षेत्र में नए वर्ष की पूर्व संध्या पर लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा है और लोग अलग अलग स्थानों पर सेल्फी लेकर और वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर साझा कर रहे हैं।
दारागंज घाट पर मौजूद विवेक दूबे का कहना है कि महाकुम्भ लोगों का स्टेटस सिंबल बन गया है और बच्चे हों, पुरुष हों या फिर महिलाएं, सभी महाकुम्भ से जुड़ी रील और वीडियो तेजी से सोशल मीडिया ऐप पर साझा कर रहे हैं। महाकुम्भ को दिव्य और भव्य बनाने की दिशा में दारागंज पर बने पक्के घाट, पांटून पुल, मेला क्षेत्र में रोशनी की चकाचौंध आदि ने लोगों को फोटो और वीडियो बनाने का शानदार शूटिंग स्थल प्रदान किया है। सोशल मीडिया पर सक्रिय सामान्य लोग हों या फिर प्रभाव रखने वाले लोग, सभी मेला क्षेत्र के इस सौंदर्य को अपने कैमरों में कैद कर रहे हैं और सोशल मीडिया पर साझा कर रहे हैं।
वॉट्सएप स्टेटस से लेकर एक्स, इंस्टाग्राम और फेसबुक रील्स पर महाकुम्भ सबसे ज्यादा लोकप्रिय हो रहा है। महाकुम्भ मेले में स्नान का पर्व करीब आते देख लोग तरह तरह के ऑडियो और वीडियो अपने सोशल मीडिया पर डाल रहे हैं। सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर्स के अनुसार इस समय लोग महाकुम्भ की इमेज, ऑडियो और वीडियो को काफी पसंद कर रहे हैं। उनके मुताबिक, यहां जो तैयारियां चल रही हैं वह वाकई बहुत अद्भुत हैं तथा इसकी वजह से हर कोई महाकुम्भ के विषय में अधिक से अधिक जानना और सुनना चाहता है।