UP News: क्या पेट्रोल और डीजल दाम में कमी करेंगे पुरी साहब, देखिए क्या दिया जवाब, यूपी में जल्द स्थापित होंगे 100 बायो गैस प्लांट, देखें वीडियो

By राजेंद्र कुमार | Published: January 27, 2024 01:57 PM2024-01-27T13:57:55+5:302024-01-27T13:58:57+5:30

UP News: केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री कुछ बोलेंगे, लेकिन चुप रहे और उत्तर प्रदेश के विकास पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए उन्हें विदा ले लिए.

UP News Hardeep Puri says 100 bio gas plants will soon be established in UP remained silent on reducing the prices of petrol and diesel watch video | UP News: क्या पेट्रोल और डीजल दाम में कमी करेंगे पुरी साहब, देखिए क्या दिया जवाब, यूपी में जल्द स्थापित होंगे 100 बायो गैस प्लांट, देखें वीडियो

photo-lokmat

Highlightsपेट्रोल और डीजल के दामों में कमी करने संबंधी किसी भी मुद्दे पर कुछ नहीं बोले. पत्रकारों के साथ वार्ता मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में हुई.आठ अन्य जनपदों में भी कम्प्रेस्ड बायोगैस के नए संयंत्र का शिलान्यास किया जाएगा.

UP News: केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी शनिवार को लखनऊ में थे. इस दौरान उन्होंने यूपी में बायोगैस प्लांट की स्थापना को लेकर पत्रकारों से वार्ता करते हुए कई ऐलान किए. इसी क्रम में उन्होने उत्तर प्रदेश में जल्द ही 100 नए बायोगैस प्लांट स्थापित किए जाने का ऐलान किया, लेकिन पेट्रोल और डीजल के दामों में कमी करने संबंधी किसी भी मुद्दे पर कुछ नहीं बोले. पत्रकारों को यह उम्मीद थी कि केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री इस संबंध में भी कुछ बोलेंगे लेकिन वह चुप रहे और उत्तर प्रदेश के विकास पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए उन्हें विदा ले लिए.

केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी की पत्रकारों के साथ वार्ता मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में हुई. इस दौरान केंद्रीय मंत्री दलवीर पूरी ने बताया कि आज जनपद बदायूं में कम्प्रेस्ड बायोगैस के नए प्लांट का उद्घाटन होने जा रहा है और राज्य के आठ अन्य जनपदों में भी कम्प्रेस्ड बायोगैस के नए संयंत्र का शिलान्यास किया जाएगा.

उन्होंने यह भी बताया कि यूपी में अब तक 37 प्लांट की स्थापना के लिए भूमि चयन आदि की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. और जल्दी ही 100 नए बायोगैस प्लांट स्थापित किए जाएगे. इन प्लांटों की स्थापना के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से पूरा सहयोग केंद्र सरकार को सहयोग मिल रहा है. यह जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री ने यूपी के बदल रही तस्वीर का जिक्र किया.

उन्होंने कहा कि बीते  सात साल में मुख्यमंत्री योगी के नेतृत्व में यूपी ने बीमारू स्टेट की श्रेणी से बाहर निकालकर हर सेक्टर में शानदार काम किया है. अब यूपी में नए एक्सप्रेस वे बन रहे हैं, एयरपोर्ट बन रहे हैं, अयोध्या में हो रहे विकास कार्य दुनिया देख रही है.

यूपी के इन सब विकास कार्यों का जिक्र करते हुए केंद्रीय मंत्री ने बदायूं में लोकार्पित होने जा रहे प्लांट की कई प्रमुख विशेषताओं की चर्चा की. उन्होंने बताया कि करीब 135 करोड़ रुपयों के निवेश से 50 एकड़ में विकसित इस प्लांट में हर दिन लगभग 14 टन कम्प्रेस्ड बायो गैस का उत्पादन होगा. यह बायो गैस पराली के निदान के लिए भी अत्यंत उपयोगी है.

जैव ईंधन के लिए यूपी को मिलेगी मदद 

केंद्रीय मंत्री के साथ आए पेट्रोलियम सचिव पंकज जैन ने यूपी सरकार की बायो फ्यूल पॉलिसी की सराहना करते हुए कहा कि यूपी की जैव ईंधन नीति के तहत बायो एनर्जी प्लांट की स्थापना के लिए 20 करोड़ रुपये तक का अनुदान दिए जाने की व्यवस्था है.  यूपी में इस सेक्टर में बेहतर करने के लिए अनुकूल अवसर है.

यहां पराली भी है, सरकार की प्रतिबद्धता भी है और पोटेंशियल भी है. इससे युवाओं के लिए रोजगार के बड़े अवसर भी सृजित होंगे. केंद्र सरकार और पेट्रोलियम मंत्रालय यूपी में जैव ईंधन के विकास के लिए यूपी का हर कदम पर सहयोग करेंगे.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी इस इस अवसर पर  पर यह कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'वेस्ट टू वेल्थ की परिकल्पना के अनुसार बायो गैस बेहतरीन विकल्प है. यह एनसीआर में स्मॉग की समस्या का समाधान तो है ही किसानों की आमदनी बढ़ाने का माध्यम भी है. प्रदेश सरकारबायो फ्यूल को बढ़वा देने को लेकर कई योजनाओं पर कार्य कर रही है. 

Web Title: UP News Hardeep Puri says 100 bio gas plants will soon be established in UP remained silent on reducing the prices of petrol and diesel watch video

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे