लाइव न्यूज़ :

Tomato Price: सवाई माधोपुर में 200 रुपये प्रति किग्रा, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान समेत देश के कई हिस्सों में बारिश, जानें चारों महानगर में क्या है दाम

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: July 10, 2023 7:53 PM

Tomato Price: कारोबारियों ने कहा कि उत्पादक क्षेत्रों में भारी बारिश के कारण जलभराव हो जाने से टमाटर की फसल को काफी नुकसान पहुंचा है।

Open in App
ठळक मुद्देकुछ हिस्सों में टमाटर की खुदरा कीमतें 200 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई हैं।भारतीय औसत खुदरा कीमत सोमवार को 104.38 प्रति किलोग्राम थी।खुदरा कीमतें उनकी गुणवत्ता और उनके विक्रय स्थान पर निर्भर करती हैं।

Tomato Price: देश के विभिन्न क्षेत्रों में लगातार बारिश होने से आपूर्ति पर प्रतिकूल असर पड़ने के बीच सब्जियों की कीमतों में तेजी देखी जा रही है। दिल्ली समेत देश के कुछ हिस्सों में टमाटर की खुदरा कीमतें 200 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई हैं। कारोबारियों ने कहा कि उत्पादक क्षेत्रों में भारी बारिश के कारण जलभराव हो जाने से टमाटर की फसल को काफी नुकसान पहुंचा है।

जमीन के नीचे उगाई जाने वाली प्याज और अदरक जैसी सब्जियां भी खराब मौसम की चपेट में आ गई हैं। हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान समेत देश के कई हिस्सों में पिछले कुछ दिनों में भारी बारिश हुई है। इससे कई फसलों को नुकसान पहुंचने की आशंका है।

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, टमाटर की अखिल भारतीय औसत खुदरा कीमत सोमवार को 104.38 प्रति किलोग्राम थी। इसकी अधिकतम कीमत राजस्थान के सवाई माधोपुर में 200 रुपये प्रति किलोग्राम रही जबकि न्यूनतम कीमत चूरू में 31 रुपये प्रति किलोग्राम थी।

इन आंकड़ों से पता चलता है कि महानगरों में टमाटर की खुदरा कीमत कोलकाता में सर्वाधिक 149 रुपये प्रति किलोग्राम रही। इसके बाद मुंबई में 135 रुपये प्रति किलोग्राम, चेन्नई में 123 रुपये प्रति किलोग्राम और दिल्ली में 100 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर टमाटर बिका। टमाटर और अन्य सब्जियों की खुदरा कीमतें उनकी गुणवत्ता और उनके विक्रय स्थान पर निर्भर करती हैं।

दिल्ली स्थित आजादपुर सब्जी मंडी के सदस्य और आजादपुर टमाटर एसोसिएशन के अध्यक्ष अशोक कौशिक ने कहा, "पिछले दो दिनों में भारी बारिश के कारण दिल्ली में टमाटर की आपूर्ति और बाधित हुई है। अगर भारी बारिश जारी रही तो कीमतों में जल्दी कमी आने की संभावना नहीं है।"

आजादपुर मंडी में सोमवार को टमाटर का थोक भाव 100-160 रुपये प्रति किलो था। कौशिक ने कहा कि मौजूदा मांग हिमाचल प्रदेश और कर्नाटक से पूरी की जा रही है। उन्होंने कहा कि हर साल मानसून के मौसम में ज्यादातर सब्जियों की कीमतें बढ़ जाती हैं क्योंकि जलभराव के कारण कुछ फसलें खराब हो जाती हैं।

पश्चिम विहार के खुदरा सब्जी विक्रेता ज्योतिष झा ने कहा, "मैंने आजादपुर थोक बाजार में 160 रुपये प्रति किलोग्राम पर टमाटर खरीदा और इसकी खुदरा बिक्री 170 रुपये प्रति किलोग्राम पर की। कुछ विक्रेता दिल्ली में 200 रुपये प्रति किलोग्राम पर भी टमाटर बेच रहे हैं।" उन्होंने कहा कि फ्रेंच बीन्स, फूलगोभी, पत्तागोभी और अदरक जैसी अन्य सब्जियों के अलावा प्याज और आलू की खुदरा कीमतों भी बढ़ गई हैं।

अधिकांश सब्जियों के खुदरा दाम 60 रुपये प्रति किलो से ऊपर हैं। उदाहरण के लिए, भिंडी की खुदरा कीमत 80 रुपये प्रति किलोग्राम है, जबकि करेला, लौकी और खीरे की खुदरा कीमत 60 रुपये प्रति किलोग्राम है, फूलगोभी 180 रुपये प्रति किलोग्राम तक बेची जाती है। पिछले एक पखवाड़े में अदरक के भाव 240 रुपये प्रति किलो से बढ़कर 300 रुपये प्रति किलो हो गए हैं।

टॅग्स :महंगाईदिल्लीकोलकाताबेंगलुरुपटनाबिहारउत्तर प्रदेशचेन्नई
Open in App

संबंधित खबरें

भारतVIDEO: 'मैं AAP को वोट दूंगा, अरविंद केजरीवाल कांग्रेस को वोट देंगे', दिल्ली की एक चुनावी रैली में बोले राहुल गांधी

भारतस्वाति मालीवाल को लेकर पूछे गए सवाल पर भड़क गए दिग्विजय सिंह, बोले- मुझे इस बारे में कोई बात नहीं करनी

भारतSwati Maliwal Case: विभव कुमार की गिरफ्तारी को अरविंद केजरीवाल ने भाजपा की साजिश बताया, कल MP, MLA के साथ पहुंचेंगे भाजपा मुख्यालय

भारतNorth-West India Weather Alert: बचके रहना रे बाबा!, भीषण गर्मी की मार जारी, अगले 5 दिन घर से जरूरी काम हो तो निकले, आईएमडी ने अलर्ट किया, ऐसे देखें अपने शहर तापमान

क्राइम अलर्टGhaziabad Husband-Wife Case: 28 वर्षीय पत्नी प्रिया की गला दबाकर हत्या, 30 साल के पति श्याम गोस्वामी ने खुद फांसी लगाकर दी जान, खुदकुशी से पहले कई तस्वीरें खींची और रिश्तेदारों को भेजा

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारIDFC First Bank-IDFC merger: आईडीएफसी लिमिटेड में आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के विलय प्रस्ताव को मंजूरी, जानें असर

कारोबारGold Price Today, 18 May 2024: महंगा हुआ सोना, जानें आपके शहर में क्या है रेट

कारोबारNarayanan Vaghul Passes Away: एसबीआई से करियर, 11 वर्षों तक आईसीआईसीआई के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक रहे, 88 वर्ष की उम्र में निधन, जानें कौन थे...

कारोबारMDH, एवरेस्ट पर फिर लटकी तलवार, सिंगापुर, हॉन्ग-कॉन्ग के बाद नेपाल में आयात और बिक्री पर लगा प्रतिबंध

कारोबार'भारत 2035 और 2040 के बीच ग्लोबल जीडीपी की वृद्धि में लगभग 30% देगा योगदान', अमिताभ कांत ने की भविष्यवाणी