टेस्ला इंडिया का पहला शोरूम आज से खुला, कारों की शुरुआती कीमत इतने लाख रुपये

By रुस्तम राणा | Updated: July 15, 2025 11:31 IST2025-07-15T11:31:35+5:302025-07-15T11:31:35+5:30

बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स (बीकेसी) के अपस्केल मेकर मैक्सिटी मॉल में स्थित, यह नया शोरूम दुनिया के तीसरे सबसे बड़े ऑटोमोबाइल बाजार में टेस्ला की लंबे समय से प्रतीक्षित शुरुआत है।

Tesla India's first showroom opens today, cars priced starting at Rs 60 lakh | टेस्ला इंडिया का पहला शोरूम आज से खुला, कारों की शुरुआती कीमत इतने लाख रुपये

टेस्ला इंडिया का पहला शोरूम आज से खुला, कारों की शुरुआती कीमत इतने लाख रुपये

मुंबई:टेस्ला ने अपने मॉडल वाई इलेक्ट्रिक वाहन के लॉन्च के साथ आधिकारिक तौर पर भारतीय बाजार में प्रवेश किया है, जिसकी कीमत 60 लाख रुपये (लगभग 70,000 डॉलर) से शुरू होती है, क्योंकि कंपनी आज मुंबई में अपना पहला शोरूम खोल रही है।

बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स (बीकेसी) के अपस्केल मेकर मैक्सिटी मॉल में स्थित, यह नया शोरूम दुनिया के तीसरे सबसे बड़े ऑटोमोबाइल बाजार में टेस्ला की लंबे समय से प्रतीक्षित शुरुआत है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और राज्य के परिवहन मंत्री प्रताप सरनाईक जैसे वीआईपी के उद्घाटन के लिए पहुँचने पर शोरूम के बाहर पुलिस तैनात थी।

टेस्ला का लोगो एक साधारण सफेद दीवार पर काले रंग में प्रमुखता से प्रदर्शित किया गया था, जबकि आंशिक रूप से ढके हुए मॉडल वाई को कांच के पैनलों के पीछे खड़ा किया गया था, जिससे एक छोटी लेकिन उत्सुक भीड़ उमड़ पड़ी।

भारत में टेस्ला कारों की कीमत कितनी होगी?

टेस्ला शुरुआत में भारत में मॉडल Y के दो संस्करण पेश कर रही है: रियर-व्हील ड्राइव मॉडल की कीमत ₹60.1 लाख ($70,000) और लॉन्ग-रेंज वेरिएंट की कीमत ₹67.8 लाख ($79,000) है। ये कीमतें अन्य बाज़ारों की तुलना में काफ़ी ज़्यादा हैं—अमेरिका में इसी गाड़ी की शुरुआती कीमत ₹38.6 लाख ($44,990), चीन में ₹30.5 लाख ($36,700) (263,500 युआन) और जर्मनी में ₹46 लाख ($53,700) (€45,970) है—यह अंतर मुख्यतः भारत में आयात शुल्क की ऊँची दरों के कारण है।

ऊँची कीमत के बावजूद, टेस्ला द्वारा भारत के धनी शहरी उपभोक्ताओं को लक्षित करने की उम्मीद है, और वह बीएमडब्ल्यू और मर्सिडीज-बेंज जैसी जर्मन वाहन निर्माताओं के प्रभुत्व वाले प्रीमियम ईवी सेगमेंट में शामिल हो जाएगी। 

जहाँ टेस्ला पेट्रोल और डीज़ल वाहनों के प्रभुत्व वाले बाज़ार में प्रवेश कर रही है, वहीं भारत का ईवी क्षेत्र धीरे-धीरे गति पकड़ रहा है, जिसमें टाटा मोटर्स और महिंद्रा जैसी बड़े बाज़ार की निर्माता कंपनियाँ अग्रणी भूमिका निभा रही हैं।

भारत का वर्तमान लक्ष्य 2030 तक कुल कार बिक्री में ईवी की हिस्सेदारी को 30% तक बढ़ाना है, जो आज केवल 4% है, और इसके लिए विदेशी वाहन निर्माताओं को कर में छूट और प्रोत्साहन देना है।

Web Title: Tesla India's first showroom opens today, cars priced starting at Rs 60 lakh

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