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Tesla India: भारत में धमाकेदार एंट्री से पहले टेस्ला ने जारी किया टीजर, लिखा- "जल्द आ रहे हैं"

By रुस्तम राणा | Updated: July 12, 2025 07:46 IST

टेस्ला 15 जुलाई को मुंबई के बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स में अपना पहला भारतीय शोरूम खोलने वाली है। इस उद्घाटन के साथ ही दुनिया के तीसरे सबसे बड़े कार बाज़ार में इस इलेक्ट्रिक वाहन (EV) दिग्गज का औपचारिक पदार्पण होगा।

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Tesla India:टेस्ला ने अपने नए बनाए गए X (पहले ट्विटर) अकाउंट पर "जल्द आ रहा है" टीज़र के साथ भारतीय बाज़ार में अपनी आसन्न शुरुआत का संकेत दिया है, जिससे देश के प्रशंसकों और संभावित खरीदारों को लंबे समय से प्रतीक्षित अपडेट मिल रहा है।

टेस्ला 15 जुलाई को मुंबई के बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स में अपना पहला भारतीय शोरूम खोलने वाली है। इस उद्घाटन के साथ ही दुनिया के तीसरे सबसे बड़े कार बाज़ार में इस इलेक्ट्रिक वाहन (EV) दिग्गज का औपचारिक पदार्पण होगा। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी अगस्त के अंत तक अपनी लोकप्रिय मॉडल Y SUV की डिलीवरी शुरू कर देगी।

मीडिया को भेजे गए निमंत्रणों में "टेस्ला एक्सपीरियंस सेंटर" कहे जाने वाले मुंबई शोरूम के दरवाज़े शुरुआत में वीआईपी और व्यावसायिक साझेदारों के लिए खुलेंगे। आम जनता के लिए भी अगले हफ़्ते प्रवेश की संभावना है। बताया जा रहा है कि आगंतुक मॉडल विकल्पों की तुलना कर सकेंगे, कीमतें देख सकेंगे और संभवतः अगले हफ़्ते से ऑर्डर देना शुरू कर सकेंगे।

टेस्ला का भारत में पदार्पण वर्षों की अटकलों, आयात शुल्क पर लॉबिंग और यहाँ तक कि पिछले साल सीईओ एलन मस्क के रद्द हुए दौरे के बाद हुआ है। हालाँकि मस्क ने पहले स्थानीय स्तर पर इलेक्ट्रिक वाहन बनाने के लिए 2-3 अरब डॉलर के निवेश में रुचि व्यक्त की थी, लेकिन रिपोर्ट्स बताती हैं कि कंपनी फिलहाल विनिर्माण पर नहीं, बल्कि आयात पर केंद्रित है।

जनवरी से जून तक के व्यावसायिक रिकॉर्ड बताते हैं कि टेस्ला ने भारत में लगभग 10 लाख डॉलर मूल्य के वाहन, चार्जर और सहायक उपकरण आयात किए, जिनमें से अधिकांश चीन और अमेरिका से थे। इसमें छह मॉडल Y एसयूवी शामिल हैं, जिनमें से पाँच की कीमत 32,500 डॉलर प्रति एसयूवी और एक लंबी दूरी का संस्करण 46,000 डॉलर प्रति एसयूवी है, साथ ही कई सुपरचार्जर भी शामिल हैं।

भारत में 40,000 डॉलर से कम कीमत वाली पूरी तरह से निर्मित कारों पर लगभग 70% का भारी आयात शुल्क होने के कारण, भारतीय ग्राहकों के लिए अंतिम कीमत कार की अमेरिकी लागत से काफी अधिक होने की उम्मीद है। यह मॉडल Y को इस बात का एक उदाहरण बना सकता है कि भारतीय उपभोक्ता टेस्ला ब्रांड के लिए कितनी दूर तक जाने को तैयार हैं।

टेस्ला के भारत में प्रवेश का समय अन्य जगहों पर घटती बिक्री और वैश्विक कारखानों में कम क्षमता के उपयोग के बीच नए बाजारों में विस्तार करने की उसकी व्यापक रणनीति के अनुरूप है। भारतीय इलेक्ट्रिक वाहन बाजार, हालांकि अभी अपने शुरुआती चरण में है, शहरी खरीदारों के बीच बढ़ती रुचि और सरकार की नीतिगत पहल के साथ लगातार बढ़ रहा है।

टेस्ला ने इस साल भारत में स्टोर मैनेजर, सर्विस स्टाफ और सेल्स एक्जीक्यूटिव की भर्ती करके नियुक्तियों में भी तेजी लाई है। खबर है कि यह अपनी विस्तार योजनाओं के तहत आपूर्ति श्रृंखला इंजीनियरों और वाहन संचालकों की नियुक्ति करना चाह रही है, जो संभवतः ऑटोपायलट तकनीक से जुड़ी भविष्य की महत्वाकांक्षाओं से जुड़ी है।

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