आज यूपी में 'नो नॉन-वेज डे'; नहीं खरीद पाएंगे मांस, जानें क्या है वजह

By अंजली चौहान | Published: November 25, 2023 08:06 AM2023-11-25T08:06:31+5:302023-11-25T09:46:47+5:30

आधिकारिक नोटिस के मुताबिक, आज राज्य के सभी बूचड़खाने और मांस की दुकानें बंद रहेंगी।

'No non-veg day' in UP today You will not be able to buy meat know the reason | आज यूपी में 'नो नॉन-वेज डे'; नहीं खरीद पाएंगे मांस, जानें क्या है वजह

फाइल फोटो

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में आज कहीं भी मांस नहीं बिकेगा और न लोग मांस खा पाएंगे। सरकार ने 25 नवंबर को नो नॉन वेज डे घोषित किया है। योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली उत्तर प्रदेश सरकार ने साधु टीएल वासवानी की जयंती के अवसर पर 25 नवंबर को "नो नॉन-वेज डे" घोषित किया। आधिकारिक नोटिस के मुताबिक, आज राज्य के सभी बूचड़खाने और मांस की दुकानें बंद रहेंगी।

अधिसूचना में कहा गया है कि साधु टीएल वासवानी की जयंती के सम्मान में और प्रतिष्ठित नेताओं द्वारा वकालत किए गए अहिंसा के सिद्धांतों को बनाए रखने के लिए, 25 नवंबर को "नो नॉन-वेज डे" मनाया जाएगा।

कौन हैं साधु टीएल वासवानी?

मीरा आंदोलन शुरू करने वाले शिक्षाविद् साधु थानवरदास लीलाराम वासवानी का जन्म 25 नवंबर, 1879 को हुआ था। हैदराबाद सिंध (अब पाकिस्तान में) में एक सिंधी परिवार में जन्मे, उन्होंने देश में महिलाओं की शिक्षा और मुक्ति के लिए आवाज उठाई। एक प्रतिभाशाली वक्ता और लेखक, वासवानी ने शाकाहारी जीवन शैली की भी वकालत की।

वासवानी का 16 जनवरी, 1966 को 86 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उनके जीवन और शिक्षण को समर्पित एक संग्रहालय पुणे में खोला गया। 25 नवंबर को साधु वासवानी के जन्मदिन को अंतर्राष्ट्रीय मांस रहित दिवस के रूप में भी जाना जाता है।

Web Title: 'No non-veg day' in UP today You will not be able to buy meat know the reason

उत्तर प्रदेश से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे