समाज सेवा को अपना कर्तव्य माना, सामुदायिक हॉल और धर्मशालाओं का निर्माण, जानें कौन हैं रमेश गोवानी

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 14, 2022 08:59 PM2022-12-14T20:59:41+5:302022-12-14T21:01:15+5:30

रमेश गोवानी मोहनखेड़ा जैन मंदिर, जैन मंदिर, महालक्ष्मी मुंबई, जैन मंदिर, मुलुंड, मुंबई, जैन मंदिर, नेपियन सी रोड, मुंबई के विकास के पीछे हैं।

Ramesh Gowani social worker strong faith in God social service duty construction community halls and dharamshalas | समाज सेवा को अपना कर्तव्य माना, सामुदायिक हॉल और धर्मशालाओं का निर्माण, जानें कौन हैं रमेश गोवानी

रियल एस्टेट परियोजनाएं, भारत में फैशन क्रांति की शुरुआत। (रमेश गोवानी)

Highlightsलॉकडाउन के दौरान घर से दूर फंसे लोगों को आश्रय भी दिया।रियल एस्टेट परियोजनाएं, भारत में फैशन क्रांति की शुरुआत।

रमेश गोवानी की कहानी कुछ अलग हैं। ईश्वर में दृढ़ विश्वास रखने वाले समाज सेवक अपनी व्यावसायिक कुशाग्रता के लिए जाने वाले उद्योगपतियों और उद्यमियों के लिए जनकल्याण या ईश्वर-भय जैसे शब्दों को पढ़कर आश्चर्य हो सकता है।

खैर, उनमें से कुछ बहुआयामी होते हैं और अपने सामाजिक फ़र्ज़ को भली भाँति जानते है। उदाहरण के लिए रमेश गोवानी को लें, जो कई रियल एस्टेट परियोजनाएं, भारत में फैशन क्रांति की शुरुआत और वैश्विक पर्यटन बोर्डों के साथ संबंध के लिए जाने जाते हैं।

जबकि उन्होंने व्यवसाय में बार-बार अपने कौशल को सिद्ध किया है। उनके दयालु और धार्मिक पक्ष पर शायद ही कभी चर्चा की जाती है। वह समाज सेवा को अपना कर्तव्य मानते हैं और उसे प्रचारित करने में विश्वास नहीं करते हैं। 

उन्होंने कहा कि बचपन से ही उनकी मां ने उन्हें भगवान और धर्म की शिक्षा दी। उन्होंने यह भी कहा कि सभी धर्म दया और परोपकार की शिक्षा देते हैं और लोगों के लिए उनका काम उसी का प्रतिबिंब है। "मुझे यहां लाने के लिए मैं भगवान का आभार व्यक्त करता हूं। उन्होंने मुझे सब कुछ दिया और अब मैं इसे आगे बढ़ाना चाहता हूं।" 

गोवानी ने कहा कि भक्तों के लिए किए गए कार्यों से रमेश का भगवान के प्रति प्रेम स्पष्ट है। मंदिरों और धर्मशालाओं की स्थापना तो श्री गोवानी ने की ही है , साथ में यह भी सुनिश्चित किया है कि भक्तों को उनकी प्रार्थना और भगवान की सेवा के लिए आवश्यक सभी सहायता और संसाधन हमेशा मिले।

गोवानी मोहनखेड़ा जैन मंदिर, जैन मंदिर, महालक्ष्मी मुंबई, जैन मंदिर, मुलुंड, मुंबई, जैन मंदिर, नेपियन सी रोड, मुंबई के विकास के पीछे हैं। उन्होंने कई सामुदायिक हॉल और धर्मशालाओं का निर्माण किया है जो भक्तों को सस्ती कीमत पर छत प्रदान करते हैं। उन्होंने लॉकडाउन के दौरान घर से दूर फंसे लोगों को आश्रय भी दिया।

वह कमला अंकीबाई घमंडीराम गोवानी ट्रस्ट के प्रयासों से भी सक्रिय रूप से जुड़े रहे हैं। ट्रस्ट ने समाज के बातचीत वर्गों के कल्याण के लिए कई तरह की पहल की है और उनके प्रयासों को अपार सराहना मिली है।श्री रमेश गोवानी ने अपने पिता की मृत्यु के बाद पहली बार एक व्यवसायी के रूप में अपनी यात्रा शुरू करने के बाद से एक लंबा सफर तय किया है।

उन्होंने अपने पेशे में महत्वपूर्ण सफलता हासिल की है और एक परोपकारी व्यक्ति के रूप में भी अच्छा प्रदर्शन किया है। भविष्य में, वह और अधिक मंदिर और सामुदायिक स्थान बनाना चाहते हैं और समाज के प्रति अपने कर्तव्यों का पालन करना चाहते हैं।हमें उम्मीद है कि वह अच्छा काम जारी रखेंगे। हम उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना भी करते हैं।

Web Title: Ramesh Gowani social worker strong faith in God social service duty construction community halls and dharamshalas

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे