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प्रभाकर राघवन को गूगल का चीफ टेक्नोलॉजिस्ट नियुक्त किया गया, सर्च और एआई में नए नवाचारों का करेंगे नेतृत्व

By रुस्तम राणा | Updated: October 18, 2024 17:16 IST

Prabhakar Raghavan, Google's Chief Technologist: प्रभाकर राघवन ने वरिष्ठ उपाध्यक्ष के रूप में गूगल सर्च, सहायक, जियो, विज्ञापन, वाणिज्य और भुगतान की देखरेख की।

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नई दिल्ली: गूगल के मुख्य प्रौद्योगिकीविद् के रूप में प्रभाकर राघवन को नियुक्त किया गया है। राघवन ने वरिष्ठ उपाध्यक्ष के रूप में गूगल सर्च, सहायक, जियो, विज्ञापन, वाणिज्य और भुगतान की देखरेख की। प्रौद्योगिकी और नेतृत्व के पदों में उनके व्यापक अनुभव के कारण वे संगठन और क्षेत्र में एक प्रमुख व्यक्ति हैं। प्रभाकर राघवन ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मद्रास से प्रौद्योगिकी स्नातक की उपाधि प्राप्त की और यू.सी. बर्कले से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और कंप्यूटर विज्ञान में पीएच.डी. की। 

राघवन नेशनल एकेडमी ऑफ इंजीनियरिंग के सदस्य हैं और इंस्टीट्यूट ऑफ इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर्स (IEEE) और एसोसिएशन फॉर कंप्यूटिंग मशीनरी (ACM) के फेलो हैं।  वे स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में एक परामर्शदाता प्रोफेसर और ACM जर्नल के प्रधान संपादक थे। 2009 में, बोलोग्ना विश्वविद्यालय ने उन्हें लॉरिया मानद उपाधि भी प्रदान की। 

गूगल में शामिल होने से पहले, राघवन एक याहू (Yahoo) से जुड़े थे। उन्होंने ही याहू लैब्स की स्थापना की और उसकी देखरेख की, जो खोज, विज्ञापन रैंकिंग और बाज़ार डिज़ाइन पर केंद्रित थी। इसके अलावा, वे व्यवसाय के मुख्य रणनीति अधिकारी भी थे। उन्होंने पहले वेरिटी में मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी के रूप में और आईबीएम में 14 वर्षों तक एल्गोरिदम, डेटा माइनिंग और मशीन लर्निंग विशेषज्ञ के रूप में काम किया।

जब बात सर्च और एल्गोरिदम की आती है, तो राघवन को विशेषज्ञ माना जाता है। 100 से ज़्यादा अकादमिक पेपर प्रकाशित करने के अलावा, वे दो लोकप्रिय स्नातक पाठ्यपुस्तकों, रैंडमाइज़्ड एल्गोरिदम और इंट्रोडक्शन टू इन्फ़ॉर्मेशन रिट्रीवल के सह-लेखक हैं। उनके 20 पेटेंट में लिंक विश्लेषण और वेब सर्च के आविष्कार शामिल हैं।

गूगल में राघवन की भूमिकाओं में उच्च प्राथमिकता वाले योगदान शामिल हैं, जैसे कि स्मार्ट रिप्लाई और स्मार्ट कंपोज जैसी AI-संचालित सेवाओं को बाज़ार में लाना और जीमेल और ड्राइव को एक बिलियन से ज़्यादा मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं तक विस्तारित करना। 

उन्होंने गूगल एप्स को सिर्फ़ उपभोक्ता सुइट के बजाय कॉर्पोरेट पेशकश में बदल दिया। अपनी पिछली भूमिका में, उन्होंने विज्ञापन और वाणिज्य टीमों का नेतृत्व किया, जहाँ उन्होंने उपयोगकर्ताओं, प्रकाशकों और विज्ञापनदाताओं के लिए उपयोगकर्ता विश्वास और समानता पर ज़ोर देते हुए विकास को आकार दिया।

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