पीएनबी घोटाला: नीरव मोदी और मेहुल चौकसी ने भारत लौटने से किया इनकार, जारी होगा गैर-जमानती वारंट

By स्वाति सिंह | Published: February 27, 2018 10:49 AM2018-02-27T10:49:52+5:302018-02-27T10:49:52+5:30

नीरव मोदी और मेहुल चौकसी पंजाब नैशनल बैंक को 11300 करोड़ रुपये का चूना लगाने के आरोपी हैं।

PNB Scam: Nirav Modi and Mehul Choksi say can’t return India, ED go court for non bailable warrant | पीएनबी घोटाला: नीरव मोदी और मेहुल चौकसी ने भारत लौटने से किया इनकार, जारी होगा गैर-जमानती वारंट

पीएनबी घोटाला: नीरव मोदी और मेहुल चौकसी ने भारत लौटने से किया इनकार, जारी होगा गैर-जमानती वारंट

नई दिल्ली, 27 फरवरी: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) पंजाब नेशनल बैंक 11,300 करोड़ रुपये के कथित घोटाले मामले में नीरव मोदी और गीतांजलि जेम्स के प्रवर्तक मेहुल चौकसी के खिलाफ अदालत से गैर-जमानती वारंट हासिल करने की तैयारी कर रहा है। ईडी के अधिकारी ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि नीरव मोदी और मेहुल चौकसी को तीन बार समन भेजा चुका है। ईडी ने नीरव मोदी और मेहुल चौकसी को मनी लॉन्डरिंग एक्ट के तहत जांच एजेंसी के सामने उपस्थित होने के लिए कहा है। उन्होंने बताया कि दोनों के पासपोर्ट भी रद्द कर दिया गया है।  मेहुल चौकसी के वकील संजय एबोट ने बताया मेरे मुवक्किल को ईडी से समन मिल चुका है और उन्होंने इसका जवाब भी दिया है। उन्होंने कहा वह यात्रा नहीं कर सकते क्योंकि उनके पासपोर्ट रद्द कर दिए गए हैं।  

यह भी पढ़ें-पीएनबी घोटाला: सीबीआई ने बैंक के अधिकारियों से की घंटो तक पूछताछ, 10 के खिलाफ जारी किया लुक आउट नोटिस  

वहीं ईडी ने सीबीआई (केंद्रीय जांच ब्यूरो) ने सोमवार को पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के कार्यकारी निदेशक केवी ब्रह्माजी राव, दो महाप्रबंधकों और एक सेवानिवृत्त अधिकारी से 11,300 करोड़ रुपये के घोटाले के संबंध में पूछताछ की। सीबीआई के एक अधिकारी ने बताया था कि एजेंसी ने राव से लगातार तीसरे दिन उसकी मुंबई शाखा में पूछताछ की। रविवार को भी राव से 8 घंटों से ज्यादा पूछताछ की गई थी। उसके साथ पीएनबी के प्रबंध निदेशक सह मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुनील मेहता से भी शनिवार को पूछताछ की गई थी। 

यह भी पढ़ें: 11,356 करोड़ रुपये के पीएनबी घोटाले को सुलझाएगा ये 84 वर्षीय सीए, उठ रहे हैं सवाल

जानाकीर के मुताबिक, सीबीआई ने जांच में शामिल नहीं होने वाले नीरव मोदी और मेहुल चोकसी से गीतांजलि समूह के 10 से अधिकारियों के खिलाफ लुक आउट नोटिस (एलओसीज) जारी किया है। सीबीआई अधिकारियों के मुताबिक, बैंक के अंतर्राष्ट्रीय बैंकिंग खंड के महाप्रबंधक को बैंक के नोस्ट्रो खातों के जमा और निकासी की रोजाना रिपोर्ट तैयार करनी होती है।

यह भी पढ़ें-पीएनबी घोटाला: RBI ने किया ये बदलाव, सभी बैंकों को SWIFT से लिंक करने का दिया डेडलाइन

बता दें कि पंजाब नेशनल बैंक में हुए 11,300 करोड़ रुपये के घोटाले में हीरा कारोबारी नीरव मोदी की कथित संलिप्तता के खुलासे के बाद केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने चेतावनी दी है इसके साथ ही कहा है कि सरकार ऐसे लोगों से एक-एक पैसा वसूल करेगी। जेटली ने ऐसे लोगों को अर्थव्यवस्था पर दाग बताया है। वहीं सीबीआई ने कंपनी रोटोमैक के मालिक विक्रम कोठारी और उसके बेटे राहुल को 3 हजार 695 करोड़ रुपये के लोन ना चुकाने के मामले में गिरफ्तार किया था। इन लोगों ने 7 बैंकों से कर्ज लेकर उसे नहीं चुकाया था।

Web Title: PNB Scam: Nirav Modi and Mehul Choksi say can’t return India, ED go court for non bailable warrant

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे