लाइव न्यूज़ :

12 साल बाद पेप्सिको का CEO पद छोड़ेंगी इंद्रा नूई, इनको मिलेगी जिम्मेदारी

By भाषा | Published: August 06, 2018 5:52 PM

कंपनी के अध्यक्ष रामोन लागुआर्ता को निदेशक मंडल ने नूई का उत्तराधिकारी चुना है। लागुआर्ता को कंपनी के निदेशक मंडल में भी शामिल किया गया है।

Open in App

न्यूयॉर्क, 06 अगस्तः पेप्सिको की भारतीय मूल की मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) इंद्रा नूई तीन अक्तूबर को अपना पद छोड़ेंगी। वह पिछले 12 साल से अमेरिका की इस प्रमुख फूड और बेवरेज कंपनी की अगुवाई कर रही हैं। कंपनी ने सोमवार को यह घोषणा की है। नूई ने विश्वास जताया कि इस सोडा और स्नैक्स कंपनी के सर्वश्रेष्ठ दिन अभी आने बाकी हैं।

नूई, (62), 3 अक्तूबर को कंपनी के सीईओ का पद छोड़ेंगी। वह पिछले 24 साल से इस कंपनी से जुड़ी हैं। हालांकि, वह 2019 की शुरुआत तक कंपनी की चेयरमैन रहेंगी। पेप्सिको के अध्यक्ष रामोन लागुआर्ता को निदेशक मंडल ने नूई का उत्तराधिकारी चुना है। लागुआर्ता को कंपनी के निदेशक मंडल में भी शामिल किया गया है।

नूई ने बयान में कहा, ‘‘मैं भारत में पली बढ़ी हूं। मैंने कभी कल्पना भी नहीं की थी कि मुझे ऐसी असाधारण कंपनी की अगुवाई करने का मौका मिलेगा।’’नूई ने कहा कि कंपनी काफी मजबूत स्थिति में है और आगे उसके काफी बेहतर दिन आएंगे।चेन्नई में जन्मी नूई ने ट्वीट किया, ‘‘समुदायों के बीच जहां हमारे उत्पाद पहुंचते हैं, उनमें अपने अंशधारकों के हितों को बढ़ाने के लिये हमने पिछले 12 बरस में जो काम किया है, उसे लेकर मैं काफी गौरान्वित महसूस कर रही हूं। अपनी वैश्विक टीम की जिस बात के लिये मैं प्रशंसा करती हूं वह यह कि सर्वश्रेष्ठ बनने के लिए प्रतिस्पर्धा करो और सर्वश्रेष्ठ बने रहो।’’

नूई ने ट्वीट में लिखा है, ‘‘आज मेरे लिए मिली जुली भावनाओं का दिन है। पेप्सिको पिछले 24 साल से मेरी जिंदगी है और मेरे दिल में यह हमेशा रहेगी। हमने जो किया है उस पर मुझे गर्व है और भविष्य को लेकर मैं रोमांचित हूं।’’

यह तत्काल पता नहीं चल सका है कि नूई ने सीईओ का पद छोड़ने का फैसला क्यों किया है। पिछले 22 साल से कंपनी से जुड़े लागुआर्ता सितंबर से अध्यक्ष पद पर हैं। वह वैश्विक परिचालन, कॉरपोरेट रणनीति, सार्वजनिक नीति तथा सरकारी मामलों से संबंधित कामकाज देख रहे हैं। इससे पहले लागुआर्ता यूरोप ओर उप सहारा अफ्रीका खंडों की अगुवाई कर चुके हैं।

वर्ष 2017 में नूई फॉर्च्यून की कारोबार जगत की ताकतवर महिलाओं की सूची में दूसरे स्थान पर थीं। वह सबसे अधिक वेतन पाने वाली महिला सीईओ की सूची में शीर्ष पर थीं।

कंपनी ने कहा कि नूई के जाने के बाद पेप्सिको की नेतृत्व वाली शेष टीम में कोई बदलाव नहीं होगा। सीएनबीसी की खबर के अनुसार नूई के संदर्भ में घोषणा के बाद कंपनी के शेयर मूल्य में मामूली गिरावट आई।

नूई से पहले भी फूड एंड बेवरेज उद्योग के कई बहुचर्चित सीईओ पद छोड़ चुके हैं। पेप्सिको की प्रतिद्वंद्वी कोका कोला और ओरियो बनाने वाली कंपनी मोंडेलेज इंटरनेशनल इंक के शीर्ष अधिकारी पिछले साल बदले हैं। कैंपबेल एंड सूप कंपनी ने इसी साल अपना सीईओ बदला है।

इक्विलर के अनुसार इसके बावजूद नूई का कार्यकाल एसएंडपी 500 के मुख्य कार्यकारियों के औसत कार्यकाल से दोगुना रहा है।देश-दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट।

टॅग्स :इंदिरा नूई
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारपेप्सिको की पूर्व अध्यक्ष इंदिरा नूई को प्रतिष्ठित 'नेशनल पोर्ट्रेट गैलरी' में किया गया शामिल

भारतPhotos: इन 6 भारतीयों ने सचमुच दुनिया में किया है देश का नाम रोशन

कारोबारइंद्रा नूयी के कार्यकाल में 80% से ज्यादा बढ़ी पेप्सिको की आमदनी, इन बातों पर रहा फोकस

भारतपढ़ें आज की पांच बड़ी खबरें, राज्यसभा उपसभापति के चुनाव का ऐलान, अमेरिका में सिख युवक पीटा

क्रिकेटपेप्सिको की सीईओ इंदिरा नूई की ICC में एंट्री, बनीं पहली स्वतंत्र महिला निदेशक

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारIDFC First Bank-IDFC merger: आईडीएफसी लिमिटेड में आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के विलय प्रस्ताव को मंजूरी, जानें असर

कारोबारGold Price Today, 18 May 2024: महंगा हुआ सोना, जानें आपके शहर में क्या है रेट

कारोबारNarayanan Vaghul Passes Away: एसबीआई से करियर, 11 वर्षों तक आईसीआईसीआई के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक रहे, 88 वर्ष की उम्र में निधन, जानें कौन थे...

कारोबारMDH, एवरेस्ट पर फिर लटकी तलवार, सिंगापुर, हॉन्ग-कॉन्ग के बाद नेपाल में आयात और बिक्री पर लगा प्रतिबंध

कारोबार'भारत 2035 और 2040 के बीच ग्लोबल जीडीपी की वृद्धि में लगभग 30% देगा योगदान', अमिताभ कांत ने की भविष्यवाणी