पेप्सिको की सीईओ इंदिरा नूई की ICC में एंट्री, बनीं पहली स्वतंत्र महिला निदेशक

पेप्सिको की सीईओ इंदिरा नूई आईसीसी की पहली महिला स्वतंत्र निदेशक नियुक्त की गई हैं

By अभिषेक पाण्डेय | Published: February 9, 2018 03:11 PM2018-02-09T15:11:06+5:302018-02-09T15:13:40+5:30

Indra Nooyi becomes ICC First Ever Independent Female Director | पेप्सिको की सीईओ इंदिरा नूई की ICC में एंट्री, बनीं पहली स्वतंत्र महिला निदेशक

इंदिरा नूई

googleNewsNext

पेप्सिको की सीईओ इंदिरा नूई इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) की पहली महिला स्वतंत्र निदेशक नियुक्त गई हैं। शुक्रवार को हुई आसीसी की बैठक में  नूई की नियुक्ति का फैसला सर्वसम्मति से लिया गया। इंदिरा नूई जून 2018 से अपना पद संभालेंगी। 

स्वतंत्र निदेशक पद पर महिला की नियुक्ति का फैसला जून 2017 में हुई आईसीसी की पूर्ण काउंसिल की बैठक में लिया गया था। ये आईसीसी की क्रिकेट की वैश्विक संचालन में सुधार की कोशिशों का हिस्सा है। 

आईसीसी के चेयरमैन शशांक मनोहर ने इंदिरा की नियुक्ति पर कहा, हमें इंदिरा का आईसीसी में स्वागत करते हुए खुशी हो रही है। एक और स्वतंत्र डायरेक्टर-खासकर महिला की नियुक्ति-ये हमारे संचालन में सुधार की दिशा में उठाया गया एक महत्वपूर्ण कदम है। इंदिरा जैसे व्यक्ति का जुड़ना क्रिकेट के लिए वैश्विक स्तर पर शानदार है। दुनिया में उनकी पहचान बिजनेस जगत के सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों में से है, जो एक दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक चला रही हैं।  

अपनी नियुक्ति पर इंदिरा ने कहा, मुझे क्रिकेट का खेल पसंद है, मैंने इसे बचपन में और कॉलेज में खेला है। मैं आज भी इस खेल से टीमवर्क, ईमानदारी, सम्मान और स्वस्थ प्रतिस्पर्धा जैसी सीखों के सबक को याद रखती हूं। मैं आईसीसी से पहले व्यक्ति के तौर पर इस पद से जुड़कर रोमांचित हूं।'

स्वतंत्र निदेशक की नियुक्ति दो साल के लिए होगी, हालांकि उन्हें दो और कार्यकाल के लिए और अधिकतम छह साल की सेवा अवधि के लिए फिर से नियुक्त किया जा सकता है। 

Open in app