लाइव न्यूज़ :

Market Crash Close Highlights: 4.86 लाख करोड़ रुपये की पूंजी डूबी, बाजार में हाहाकार, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज का बुरा हाल

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: March 19, 2024 6:53 PM

Market Crash Close Highlights: जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि बैंक ऑफ जापान (बीओजे) के 17 साल बाद ब्याज दरें बढ़ाने के फैसले के बाद एशियाई बाजारों की धारणा प्रभावित हुई।

Open in App
ठळक मुद्देटाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज का शेयर 4.03 प्रतिशत गिर गया।बजाज फिनसर्व, टाइटन और भारती एयरटेल के शेयर लाभ में रहे।सेंसेक्स 736.37 अंक यानी 1.01 प्रतिशत गिरकर 72,012.05 अंक पर बंद हुआ।

Market Crash Close Highlights: शेयर बाजार में मंगलवार को भारी गिरावट से निवेशकों की 4.86 लाख करोड़ रुपये की पूंजी कम हो गई। बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 736.37 अंक या 1.01 प्रतिशत टूटकर 72,012.05 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान एक समय यह 815.07 अंक टूटकर 71,933.35 अंक पर आ गया था। शेयर बाजार में गिरावट से बीएसई की सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 4,86,777.98 करोड़ रुपये घटकर 3,73,92,545.45 करोड़ रुपये रह गया। जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि बैंक ऑफ जापान (बीओजे) के 17 साल बाद ब्याज दरें बढ़ाने के फैसले के बाद एशियाई बाजारों की धारणा प्रभावित हुई।

सेंसेक्स की कंपनियों में टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज का शेयर 4.03 प्रतिशत गिर गया। इंडसइंड बैंक, विप्रो, नेस्ले, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, इन्फोसिस, पावर ग्रिड, आईटीसी, टेक महिंद्रा, टाटा मोटर्स और अल्ट्राटेक सीमेंट के शेयर भी नुकसान में रहे। वहीं बजाज फाइनेंस, कोटक महिंद्रा बैंक, एचडीएफसी बैंक, बजाज फिनसर्व, टाइटन और भारती एयरटेल के शेयर लाभ में रहे।

बीएसई का 30 शेयरों वाला सूचकांक सेंसेक्स 736.37 अंक यानी 1.01 प्रतिशत गिरकर 72,012.05 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान एक समय यह 815.07 अंक फिसलकर 71,933.35 अंक तक आ गया था। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 238.25 अंक यानी 1.08 प्रतिशत गिरकर 21,817.45 अंक पर बंद हुआ। निफ्टी के 50 शेयरों में 41 शेयर नुकसान में रहे।

विश्लेषकों ने कहा कि इस सप्ताह अमेरिकी फेडरल रिजर्व के ब्याज दर पर फैसले से पहले निवेशक सतर्कता का रुख अपना रहे हैं। सेंसेक्स के शेयरों में टीसीएस में चार प्रतिशत से अधिक की गिरावट दर्ज की गई। कंपनी की प्रवर्तक टाटा संस ने एक थोक सौदे में इसके लगभग 2.3 करोड़ शेयर यानी 0.65 प्रतिशत इक्विटी हिस्सेदारी बेची है।

इसके अलावा इंडसइंड बैंक, विप्रो, नेस्ले, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, इन्फोसिस, पावर ग्रिड, आईटीसी, टेक महिंद्रा, टाटा मोटर्स और अल्ट्राटेक सीमेंट में भी उल्लेखनीय गिरावट हुई। दूसरी ओर बजाज फाइनेंस, कोटक महिंद्रा बैंक, एचडीएफसी बैंक, बजाज फिनसर्व, टाइटन और भारती एयरटेल के शेयर लाभ में बंद हुए।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि बैंक ऑफ जापान के 17 वर्षों में पहली बार ब्याज दरों को बढ़ाने के फैसले से एशियाई बाजार दबाव में आ गए। इसका असर भारतीय बाजारों पर भी पड़ा। उन्होंने कहा कि बाजार में मूल्यांकन ज्यादा होने को लेकर चिंताओं के जोर पकड़ने और अमेरिका में उम्मीद से अधिक मुद्रास्फीति से भी बिकवाली ने जोर पकड़ा।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के खुदरा शोध प्रमुख दीपक जसानी ने कहा कि निफ्टी एक महीने से अधिक के निचले स्तर पर आ गया है। उन्होंने कहा कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व के फैसले के इंतजार में निवेशक सावधानी बरत रहे हैं। इसके अलावा, कच्चे तेल की कीमतों में धीरे-धीरे बढ़ोतरी से भी बाजार की धारणा कमजोर हो रही है।

व्यापक बाजारों में बीएसई मिडकैप सूचकांक में 1.36 प्रतिशत और स्मालकैप सूचकांक में 1.04 प्रतिशत की गिरावट आई। क्षेत्रवार सूचकांकों के मामले में आईटी में 2.66 प्रतिशत, प्रौद्योगिकी में 2.36 प्रतिशत, दूरसंचार में 1.74 प्रतिशत, सेवाओं में 1.60 प्रतिशत और उपयोगिता खंड में 1.57 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई।

एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग गिरकर बंद हुए, जबकि जापान के निक्की में तेजी हुई। यूरोपीय बाजार दोपहर के कारोबार में मामूली बढ़त में थे। अमेरिकी बाजार सोमवार को तेजी के साथ बंद हुए थे।

शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने सोमवार को 2,051.09 करोड़ रुपये के शेयर बेचे। वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.40 प्रतिशत गिरकर 86.54 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर आ गया।

टॅग्स :सेंसेक्सशेयर बाजारनिफ्टीभारतीय रुपयामुंबईजापानjapan
Open in App

संबंधित खबरें

भारतMumbai Hoarding Collapse Case: घाटकोपर हादसे पर सेलेब्स ने जताया दुख, विजय वर्मा, सोनी राजदान ने कही ये बात

भारतMumbai Hoarding Collapse Case: घाटकोपर हादसे में पुलिस का एक्शन, होर्डिंग लगवाने वाले कंपनी के मालिक पर FIR दर्ज; सीएम ने की मुआवजे की घोषणा

भारतMumbai's Ghatkopar hoarding collapse incident: 14 हुई मरने वालों की संख्या, 74 लोगों को जीवित बचाया गया

भारतMaharashtra: मुंबई में होर्डिंग गिरने से 8 लोगों की मौत, दर्जनों घायल; बीएमसी ने बिलबोर्ड को बताया अवैध

कारोबारShare Market Close: चौथे चरण की वोटिंग से शेयर बाजार में आई आंधी, सेंसेक्स 111 अंक उछला, निफ्टी में भी बढ़त

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारललित गर्ग का ब्लॉग: प्रवासी कामगारों से मजबूत होती अर्थव्यवस्था

कारोबारGold Price Today 13 May 2024: सोने हुआ सस्ता, जानें अपने शहर का सोने का भाव

कारोबारTCS के सीईओ और सीओओ की एक साल की कमाई आपके होश उड़ा देगी, मिलती है इतनी सैलरी

कारोबारZomato results: 175 करोड़ रुपये शुद्ध कमाई, ऑनलाइन ऑर्डर लेकर खाना पहुंचाने वाली कंपनी जोमैटो की बल्ले-बल्ले!

कारोबार"पीएम मोदी की एक और जीत के बाद 4 जून को रिकॉर्ड बनाएगा भारतीय शेयर बाजार": अमित शाह