ITR Filing: अगर आप 31 जुलाई तक नहीं भर सके आईटीआर तो जानिए क्या होंगे परिणाम, जानें आसान भाषा में सबकुछ

By रुस्तम राणा | Published: July 28, 2023 06:44 PM2023-07-28T18:44:03+5:302023-07-28T18:44:03+5:30

आईटी विभाग ने करदाताओं को सलाह दी है कि वे आखिरी मिनट तक इंतजार न करें और जल्द से जल्द अपना रिटर्न दाखिल करें। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के अनुसार पहले ही व्यक्तियों सहित 7.4 करोड़ इकाइयां अपना आयकर रिटर्न दाखिल कर चुकी हैं।

ITR Filing: What To Do If You Miss July 31 Deadline, Know Consequences | ITR Filing: अगर आप 31 जुलाई तक नहीं भर सके आईटीआर तो जानिए क्या होंगे परिणाम, जानें आसान भाषा में सबकुछ

ITR Filing: अगर आप 31 जुलाई तक नहीं भर सके आईटीआर तो जानिए क्या होंगे परिणाम, जानें आसान भाषा में सबकुछ

Highlightsवित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए आयकर रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई केंद्रीय वित्त मंत्री के अनुसार पहले ही व्यक्तियों सहित 7.4 करोड़ इकाइयां अपना आयकर रिटर्न दाखिल कर चुकी हैंसमय सीमा के अंदर ITR नहीं भरने पर धारा 234F के तहत 5,000 रुपये का जुर्माना लग सकता है

नई दिल्ली: वित्तीय वर्ष 2022-23 (आकलन वर्ष 2023-24) के लिए आयकर (आई-टी) रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई है। आईटी विभाग ने करदाताओं को सलाह दी है कि वे आखिरी मिनट तक इंतजार न करें और जल्द से जल्द अपना रिटर्न दाखिल करें। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के अनुसार पहले ही व्यक्तियों सहित 7.4 करोड़ इकाइयां अपना आयकर रिटर्न दाखिल कर चुकी हैं।

सीतारमण ने सोमवार को लोकसभा में कहा, "वित्त वर्ष 2011-22 की तुलना में वित्त वर्ष 2012-23 में आयकर रिटर्न दाखिल करने वाले व्यक्तियों की संख्या में 6.18 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।" आईटीआर दाखिल करने में वृद्धि और वित्त मंत्रालय के शीर्ष अधिकारी पहले से ही समय सीमा विस्तार की आवश्यकता को खारिज कर रहे हैं, ऐसा लगता है कि करदाताओं के पास अगले कुछ दिनों में कार्य पूरा करने के अलावा कोई अन्य विकल्प नहीं है।

अगर आप आईटीआर की समय सीमा चूक गए तो क्या होगा?

आयकर अधिनियम की धारा 139 के तहत सालाना आयकर रिटर्न (आईटीआर) दाखिल करना अनिवार्य है। हालाँकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि व्यक्तियों के लिए आईटीआर तभी अनिवार्य हो जाता है जब आपकी कुल आय छूट सीमा से अधिक हो जाती है। आईटीआर को धारा 139(1) में उल्लिखित निर्धारित नियत तारीख के भीतर जमा किया जाना चाहिए। ऐतिहासिक रूप से, आईटी रिटर्न दाखिल करने की नियत तारीख 31 जुलाई रही है, लेकिन सरकार के फैसले के आधार पर इसमें बदलाव हो सकता है।

आईटी विभाग के अनुसार, इस समय सीमा को पूरा करने में विफल रहने पर धारा 234F के तहत 5,000 रुपये का जुर्माना लग सकता है। हालाँकि, यदि संबंधित वर्ष के लिए आपकी कुल आय 5 लाख रुपये से कम है, तो जुर्माना घटाकर 1,000 रुपये कर दिया गया है।

इसके अतिरिक्त, यदि आप करों का भुगतान करने के लिए उत्तरदायी हैं और आईटीआर की समय सीमा चूक जाते हैं, तो भुगतान करने तक देय राशि पर अतिरिक्त ब्याज लगेगा। धारा 234ए के तहत, करदाता को आय का रिटर्न दाखिल करने में देरी के लिए प्रति माह 1 प्रतिशत या एक महीने के हिस्से पर साधारण ब्याज का भुगतान करना पड़ता है।

रिफंड पर ब्याज की हानि

अतिरिक्त कर कटौती के लिए रिफंड का दावा करने का एकमात्र तरीका आयकर रिटर्न दाखिल करना है। इसके अलावा, करदाता रिफंड पर ब्याज प्राप्त करने के हकदार हैं, जो कि देय करों पर लगाए गए ब्याज के समान है, जब तक कि वे रिटर्न दाखिल करने के लिए निर्धारित कार्यक्रम का पालन करते हैं। रिफंड पर प्रति माह 0.5 प्रतिशत की दर से ब्याज लगता है और इसका भुगतान 1 अप्रैल से रिफंड की तारीख तक किया जाता है।

आयकर अधिनियम की धारा 244ए के अनुसार, यदि रिफंड टीडीएस या टीसीएस या अग्रिम कर के अधिक भुगतान से संबंधित है, तो रिफंड पर ब्याज संबंधित वर्ष के 1 अप्रैल से रिफंड की तारीख तक लागू होगा, बशर्ते आयकर रिटर्न (आईटीआर) नियत तारीख के भीतर दाखिल किया जाता है।

यदि आप नियत तारीख (31 जुलाई) के बाद अपना कर रिटर्न दाखिल करते हैं, तो रिफंड पर ब्याज की गणना उस तारीख से की जाएगी जब आप वास्तव में रिटर्न दाखिल करते हैं और उस तारीख तक जब रिफंड दिया जाता है। इसकी गणना 1 अप्रैल से नहीं की जाएगी, क्योंकि यदि आपने समय पर रिटर्न दाखिल किया होता तो ऐसा होता।

धारा 271H के तहत जुर्माना

धारा 234ई के तहत, जो व्यक्ति नियत तारीख तक टीसीएस या टीडीएस विवरण दाखिल करने में असमर्थ हैं, उन्हें रुपये से लेकर जुर्माना देना होगा। 10,000 से रु. 1,00,000. धारा 234ई के तहत टीसीएस या टीडीएस का भुगतान होने तक प्रति दिन 200 रुपये का जुर्माना है।

सजा का प्रावधान

आयकर रिटर्न दाखिल करने में विफलता पर आयकर अधिनियम की धारा 276CC के अनुसार, 6 महीने से 7 साल तक की अवधि के लिए संभावित कारावास हो सकता है। हालाँकि, वित्त अधिनियम 2022 ने एक संशोधन पेश किया, जो निर्धारण वर्ष 2022-23 से प्रभावी होगा, यदि आप धारा 139(8ए) में दिए गए समय के भीतर अद्यतन रिटर्न दाखिल करने में सक्षम हैं तो ऐसा कोई अभियोजन नहीं होगा। निर्धारण वर्ष 2022-23 (वित्त वर्ष 2021-22) के लिए संशोधित रिटर्न दाखिल करने की नियत तारीख 31 मार्च, 2025 है।

यदि आप समय सीमा चूक जाते हैं तो विलंबित आयकर रिटर्न दाखिल करें

आयकर अधिनियम 1961 की धारा 139 में देर से आयकर रिटर्न दाखिल करने के संबंध में विभिन्न प्रावधान शामिल हैं। आयकर वेबसाइट के अनुसार, यदि आईटीआर धारा 139(1) के अनुसार निर्दिष्ट नियत तारीख तक दाखिल नहीं किया जाता है, तो इसे विलंबित रिटर्न माना जाएगा, और ऐसे विलंबित रिटर्न धारा 139(4) के तहत दाखिल किए जाते हैं।

संशोधित रिटर्न

यदि कोई करदाता वास्तविक गलती के कारण त्रुटि या चूक के साथ डीसीयूमेट जमा करता है, तो उनके पास आयकर अधिनियम की धारा 139(5) के तहत संशोधित रिटर्न दाखिल करने का विकल्प होता है। मूल्यांकन प्रक्रिया पूरी होने के बाद संशोधित रिटर्न दाखिल करने की समय सीमा 31 दिसंबर तक है। यहां तक कि विलंबित रिटर्न को भी इस समय सीमा के भीतर संशोधित किया जा सकता है, और यदि आवश्यक हो, तो पहले संशोधित रिटर्न में पाई गई किसी भी त्रुटि को ठीक करने के लिए संशोधित रिटर्न को फिर से संशोधित किया जा सकता है।

अपडेटेड रिटर्न

वित्त अधिनियम, 2022 ने धारा 139(8ए) पेश की, जो करदाताओं को विलंबित या संशोधित रिटर्न दाखिल करने की समय सीमा के बाद भी अपनी वास्तविक आय का खुलासा करने की अनुमति देती है। करदाता मूल्यांकन वर्ष के समापन के बाद 12 महीने के भीतर 25 प्रतिशत कर दर के अधीन एक अद्यतन रिटर्न जमा कर सकते हैं। हालाँकि, कुछ सीमाएँ लागू होती हैं, जैसे घाटे की घोषणा करने में सक्षम न होना, कर देनदारियाँ कम होना, या चल रही खोज/सर्वेक्षण प्रक्रियाएँ। एक बार अद्यतन रिटर्न दाखिल करने के बाद, उसी वर्ष के लिए एक और संशोधित अद्यतन रिटर्न की अनुमति नहीं है।

Web Title: ITR Filing: What To Do If You Miss July 31 Deadline, Know Consequences

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे