लाइव न्यूज़ :

अगस्त की इस तारीख तक भर सकेंगे इनकम टैक्स रिटर्न, सरकार की ओर से बढ़ाई अंतिम तिथि

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: July 27, 2018 9:06 AM

ITR Filing Last Date Extended: सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेज (सीबीडीटी) ने इनकम टैक्स रिटर्न फाइल की आखिरी तारीख बढ़ा दी है अब इसको भरने की तारीख 31 जुलाई से बढ़कर 31 अगस्त तक हो गई है।

Open in App

नई दिल्ली, 27 जुलाई: अगर आपने अभी तक आयकर रिटर्न नहीं भरा है तो ना भरने वालों के लिए अच्छी खबर है। दरअसल सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेज (सीबीडीटी) ने इनकम टैक्स रिटर्न फाइल की आखिरी तारीख बढ़ा दी है अब इसको भरने की तारीख 31 जुलाई से बढ़कर 31 अगस्त तक हो गई है।

अगर आप भी इस केटेगरी में हैं, तो लेट ITR फाइल करने पर पेनल्टी से मिलेगी छूट

पहले जारी किए गए नोटिस मेंआखिरी तारीख इनकम टैक्स रिटर्न भरने की आखिरी तारीख 31 जुलाई थी। इस तरह जिन्होंने अभी तक आयकर रिटर्न दाखिल नहीं किया है उनके लिए अच्छी खबर हैष नए आयकर रिटर्न फॉर्म को अप्रैल के शुरू में अधिसूचित किया गया था।

इतना ही नहीं वित्त मंत्रालय के द्वारा जारी किए गए बयान के मुताबिक इस मामले पर विचार के बाद केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने इस श्रेणी के करदाताओं के लिए आयकर रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तारीख 31 जुलाई से बढ़ाकर 31 अगस्त कर दी है। गौरबतल है कि हर साल टैक्स भरने की 31 जुलाई आखिरी तारीख होती है।  लेकिन इसी बीच, वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर नागरिकों से आगे बढ़ाई गई तारीख तक अपने करों का भुगतान करने की अपील की है। गोयल ने कहा कि आयकर रिटर्न दाखिल करने की तारीख एक महीने बढ़ाई गई है, मैं करदाताओं से अपील करता हूं कि वे निर्धारित तारीख तक अपना आयकर जमा कराएं।

वहीं, अब अगर आपने 31 अगस्त तक आईटीआर नहीं फाइल किया तो आपको 5000 रुपये तक का जुर्माना देना पड़ सकता है। ऐसे में नियम के अनुसार कुछ ऐसे टैक्स छूट हैं जिसके बारे में बहुत कम लोगों को पता है। ये खर्च हैं जिसकी जानकारी देकर आप टैक्स छूट के लिए क्लेम कर सकते हो। 

तमिलनाडुः सड़क निर्माण कंपनी के 22 दफ्तरों पर IT का छापा, एक कुंतल सोना और करोड़ों रुपए बरामद

इस रिटर्न फार्म के जारी होने के साथ ही इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने कुल मिलाकर इनकम टैक्स रिटर्न भरने के लिए तीन फार्म अपने पोर्टल पर सक्रिय कर दिए है। इनमें एक फार्म आईटीआर -1 है, जिसे सहज नाम से भी जाना जाता है। दूसरा फार्म है आईटीआर -4 जिसे दस मई को ई - फाइलिंग पोर्टल पर सक्रिय किया गया। इसके साथ ही चार और आईटीआर बचे हैं जिन्हें पोर्टल पर डाला जाना है। केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ( सीबीडीटी ) ने इन सभी फार्म को पांच अप्रैल को अधिसूचित कर दिया था। सीबीडीटी ने जारी परामर्श में कहा है, 'अन्य आईटीआर भी जल्द ही उपलब्ध होंगे।

भारत और देश-दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. यूट्यूब चैनल यहाँसब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट

टॅग्स :आयकरवित्त मंत्री अरुण जेटली
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारइनकम टैक्स नोटिस से बचने के लिए 31 मई तक पैन को आधार से कैसे करें लिंक? जानें आसान स्टेप्स में

कारोबारऑनलाइन कैसे दाखिल करें ITR 1? यहां चेक करें स्टेप्स, नहीं होगी दिक्कत

कारोबारOld Tax Regime Vs New Regime: अगर आपकी सैलरी 80,000 है, तो आप किस कर व्यवस्था को चुनें, यहां जानें

भारतEC कार्यालय के बाहर धरना देने पर डेरेक ओ'ब्रायन, डोला सेन और सागरिका घोष समेत अन्य टीएमसी नेताओं को हिरासत में लिया गया

कारोबारहीरो मोटोकॉर्प को IT ने 605 करोड़ रुपए का थमाया डिमांड नोटिस, अब कंपनी दायर करेगी अपील

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारIDFC First Bank-IDFC merger: आईडीएफसी लिमिटेड में आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के विलय प्रस्ताव को मंजूरी, जानें असर

कारोबारGold Price Today, 18 May 2024: महंगा हुआ सोना, जानें आपके शहर में क्या है रेट

कारोबारNarayanan Vaghul Passes Away: एसबीआई से करियर, 11 वर्षों तक आईसीआईसीआई के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक रहे, 88 वर्ष की उम्र में निधन, जानें कौन थे...

कारोबारMDH, एवरेस्ट पर फिर लटकी तलवार, सिंगापुर, हॉन्ग-कॉन्ग के बाद नेपाल में आयात और बिक्री पर लगा प्रतिबंध

कारोबार'भारत 2035 और 2040 के बीच ग्लोबल जीडीपी की वृद्धि में लगभग 30% देगा योगदान', अमिताभ कांत ने की भविष्यवाणी