एसयूवी मॉडलों के जरिये भारतीय बाजार में अपनी पैठ और मजबूत कर रही है हुंदै

By भाषा | Updated: August 8, 2021 11:01 IST2021-08-08T11:01:10+5:302021-08-08T11:01:10+5:30

Hyundai is further strengthening its penetration in the Indian market through SUV models | एसयूवी मॉडलों के जरिये भारतीय बाजार में अपनी पैठ और मजबूत कर रही है हुंदै

एसयूवी मॉडलों के जरिये भारतीय बाजार में अपनी पैठ और मजबूत कर रही है हुंदै

नयी दिल्ली, आठ अगस्त हुंदै मोटर इंडिया को उम्मीद है कि कोविड-19 की दूसरी लहर के बाद व्यक्तिगत या निजी वाहनों की मांग बढ़ने के साथ वह घरेलू बाजार में अपनी पहुंच को और मजबूत कर पाएगी। कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह बात कही।

विशेषरूप से कंपनी अपने एसयूवी मॉडलों के जरिये भारतीय बाजार में पैठ को मजबूत करने की तैयारी कर रही है। वेन्यू, क्रेटा, टूसों और हाल में पेश अल्काजार मॉडल के साथ हुंदै पहले ही देश के एसयूवी वाहन बाजार की अग्रणी कंपनी बनी हुई है। कंपनी का कहना है कि हर बीतते महीने के साथ एसयूवी बाजार में उसकी हिस्सेदारी बढ़ रही है।

हुंदै मोटर इंडिया लि. (एचएमआईएल) के निदेशक-बिक्री, विपणन, सेवा तरुण गर्ग ने पीटीआई-भाषा से बातचीत में कहा, ‘‘घरेलू बाजार में एसयूवी को लेकर मजबूत रुख कायम है। प्रत्येक बीतते महीने के साथ घरेलू यात्री वाहन बाजार में एसयूवी की बाजार हिस्सेदारी बढ़ रही है। जुलाई में एसयूवी की हिस्सेदारी 37 प्रतिशत से अधिक थी। जनवरी-जुलाई कीअवधि में यह करीब 36 प्रतिशत थी।’’

गर्ग ने कहा कि घरेलू बाजार में कंपनी की एसयूवी मॉडलों की बिक्री लगातार बढ़ रही है। कंपनी के नए एसयूवी मॉडल अल्काजार के बाद बिक्री और बढ़ी है।

उन्होंने कहा, ‘‘जिस तरह से चीजें चल रही हैं, उससे पता चलता है कि निजी वाहनों की मांग बढ़ रही है। कोविड-19 की दूसरी लहर के बाद मांग काफी तेजी से लौट रही है।’’

गर्ग ने कहा कि इस समय शहरी के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों से भी मांग आ रही है। पहली लहर के बाद मुख्य रूप से ग्रामीण इलाकों से मांग आ रही थी।

उन्होंने कहा कि जून में पेश अल्काजार की वजह से कंपनी की बिक्री बढ़ी है। अल्काजार की वजह से कंपनी के क्रेटा मॉडल की बिक्री प्रभावित नहीं हुई है। पिछले साल हमने हर महीने क्रेटा की 8,000 इकाइयां बेचीं। इस दौरान एसयूवी मॉडलों की कुल बिक्री 15,000 इकाई की रही।

‘‘इस साल पहली तिमाही में क्रेटा की मासिक बिक्री का आंकड़ा 12,500 इकाई पर पहुंच गया है। एसयूवी की कुल बिक्री 23,800 इकाई रही है। जुलाई में एसयूवी की कुल बिक्री का आंकड़ा 24,000 इकाई को पार कर गया।’’

उन्होंने बताया कि पिछले महीने क्रेटा की बिक्री 13,000 इकाइयों की रही। इस दौरान कंपनी ने अल्काजार की 3,000 इकाइयां बेचीं।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Hyundai is further strengthening its penetration in the Indian market through SUV models

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे