गोल्डमैन सैक्स वैश्विक स्तर पर प्रबंध निदेशकों सहित कर्मचारियों की करेगा छंटनी

By रुस्तम राणा | Published: June 26, 2023 07:12 PM2023-06-26T19:12:00+5:302023-06-26T19:13:38+5:30

समाचार एजेंसी ब्लूमबर्ग ने स्रोत का हवाला देते हुए बताया कि समूह लगभग 125 प्रबंध निदेशकों को पद से हटाने पर विचार कर रहा है, जिनमें कुछ निवेश बैंकिंग में भी शामिल हैं। लोगों ने कहा, अभी तक सभी छँटनी नहीं हुई हैं।

Goldman Sachs to layoff employees, including managing directors globally amid deals slump | गोल्डमैन सैक्स वैश्विक स्तर पर प्रबंध निदेशकों सहित कर्मचारियों की करेगा छंटनी

गोल्डमैन सैक्स वैश्विक स्तर पर प्रबंध निदेशकों सहित कर्मचारियों की करेगा छंटनी

Highlightsसमूह लगभग 125 प्रबंध निदेशकों को पद से हटाने पर विचार कर रहा हैब्लूमबर्ग ने स्रोत के हवाले से इसकी जानकारी दी हैइस साल डील वैल्यू 40 प्रतिशत से अधिक गिरकर 1.2 ट्रिलियन डॉलर हो गई है

नई दिल्ली: गोल्डमैन सैक्स समूह ने सौदे में गिरावट के बीच अपने कर्मचारियों की संख्या कम कर दी है। इसी कड़ी में कंपनी वैश्विक स्तर पर अपने प्रबंध निदेशकों सहित कई कर्मचारिओं की छटनी करेगी। समाचार एजेंसी ब्लूमबर्ग ने स्रोत का हवाला देते हुए बताया कि समूह लगभग 125 प्रबंध निदेशकों को पद से हटाने पर विचार कर रहा है, जिनमें कुछ निवेश बैंकिंग में भी शामिल हैं। लोगों ने कहा, अभी तक सभी छँटनी नहीं हुई हैं।

गोल्डमैन सैक्स का यह कदम बैंक में गहन लागत-बचत अभियान का एक हिस्सा है, जिसने एक साल से भी कम समय में कम से कम तीन दौर की नौकरियों में कटौती देखी है। गोल्डमैन सैक्स और अन्य बैंकों ने एम एंड ए में उछाल के बीच 2020 और 2021 में नियुक्तियां बढ़ा दी थीं और शुरुआती सार्वजनिक पेशकशें अब डीलमेकिंग में रुकावट के रूप में गिरती फीस से जूझ रही हैं।

ब्लूमबर्ग द्वारा संकलित आंकड़ों के अनुसार, इस साल डील वैल्यू 40 प्रतिशत से अधिक गिरकर 1.2 ट्रिलियन डॉलर हो गई है, जिसमें गोल्डमैन सैक्स वैश्विक स्तर पर नंबर दो सलाहकार है। आंकड़ों से पता चलता है कि पिछली बार बैंक 2018 में एक साल के आधे समय में रैंकिंग में शीर्ष पर नहीं था।

ब्लूमबर्ग न्यूज ने बताया कि जेपी मॉर्गन चेज़ एंड कंपनी वैश्विक मंदी से निपटने के अपने प्रयास के तहत लगभग 40 निवेश बैंकरों को बर्खास्त कर रही है। सिटीग्रुप इंक ने भी इस साल कंपनी में सैकड़ों नौकरियों में कटौती शुरू कर दी है, और वह लंदन में अपने कॉर्पोरेट बैंक में 30 निवेश-बैंकिंग नौकरियों और 20 अन्य को खत्म करने की योजना बना रहा है।

पिछले महीने में, गोल्डमैन सैक्स के कई दिग्गज प्रतिस्पर्धियों में शामिल हो गए हैं, जिनमें वेल्स फ़ार्गो एंड कंपनी और बैंको सेंटेंडर एसए शामिल हैं। ब्लूमबर्ग न्यूज की गुरुवार की रिपोर्ट के अनुसार, टेक बैंकिंग के सह-प्रमुख और सेमीकंडक्टर्स के वैश्विक प्रमुख टैमी किली एवरकोर इंक में शामिल हो गए।

Web Title: Goldman Sachs to layoff employees, including managing directors globally amid deals slump

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे