लाइव न्यूज़ :

गौतम अडानी विश्व की बिलेनियर सूची में फिर टॉप पर, मुकेश अंबानी से इतने पायदान हैं नीचे- रिपोर्ट

By आकाश चौरसिया | Published: December 05, 2023 1:43 PM

विश्व के बिलेनियर व्यक्तियों की सूची में एक बार फिर उद्योगपति गौतम अडानी आ गये हैं। इस बार उनका स्थान 16 वें नंबर पर है। अब इस सूची में छलांग लगाते हुए वो मुकेश अंबानी से सिर्फ 3 पायदान नीचे हैं।

Open in App
ठळक मुद्देब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स की सूची में गौतम अडानी 16 वें नंबर परमुकेश अंबानी से तीन स्थान नीचे एलन मस्क टॉप पर हैं

नई दिल्ली: हाल में ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स ने आज ही विश्व के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची जारी की है। इंडेक्स के मुताबिक, गौतम अडानी का स्थान इस सूची में 16 वें नंबर पर है। उनसे ऊपर इस फेहरिस्त में भारत से बड़े उद्योगपति मुकेश अंबानी हैं, जिनका स्थान 13 वें नंबर पर आता है। 

रिपोर्ट की मानें तो गौतम अंडानी की संपत्ति में एक बार इजाफा हुआ है। अब उनके पास 70.2 अरब डॉलर की संपत्ति है, जबकि मुकेश अंबानी की संपत्ति 90.40 अरब डॉलर है। ब्लूमबर्ग इंडेक्स रिपोर्ट में यह बताया गया है कि गौतम की संपत्ति में हाल में 4.41 अरब डॉलर का फायदा हुआ है। वहीं, मुकेश अंबानी ने भी लंबी छलांग लगाते हुए कुल संपत्ति में 966 मिलियन डॉलर की बढ़त बना ली है। 

अडानी ग्रुप के शेयरों में 9.8 अरब डॉलर की मार्केट वैल्यू सोमवार को हो गई थी। यह बढ़त कंपनी के शेयरों ने निफ्टी-50 और सेंसक्स में बनाई थी। इस बढ़त को ऐसे भी देखा जा रहा है क्योंकि अभी आए 5 राज्यों विधानसभा चुनावों में भाजपा ने पीएम मोदी के नाम पर जीत दर्ज की है। इसलिए मार्केट के रुख का सीधा फायदा गौतम अडानी को हुआ। 

पिछले दिनों मिंट रिपोर्ट की मानें तो गौतम अडानी की संपत्ति में बीते हफ्ते में 5.6 अरब डॉलर की बढ़ोतरी हुई है। यह बढ़ोतरी तब हुई है जब सुप्रीम कोर्ट हिंडनबर्ग से जुड़े मामले की सुनवाई कर रहा है। इस साल की शुरुआत में बिजनेस टाइकून की संपत्ति कम हो गई थी, जब अमेरिका स्थित एक हिंडनबर्ग कंपनी ने अपनी 24 जनवरी की रिपोर्ट में अरबपति अदानी समूह के खिलाफ व्यापक कॉर्पोरेट गड़बड़ी का आरोप लगाया। हाल में इस रिपोर्ट को अमेरिकी सरकार ने सिरे से नकारते हुए कहा है कि यह आरोप पूरी तरह से बेबुनियाद हैं। 

इस सूची में टॉप पर 'टेस्ला' और 'एक्स' के प्रमुख एलन मस्क 220 अरब डॉलर के साथ टॉप पर हैं। जबकि, दूसरे स्थान पर अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस 169 अरब डॉलर के साथ दूसरे नंबर पर हैं, वहीं फ्रांस के उद्योगपति बर्नार्ड अरनॉल्ट 167 अरब डॉलर के साथ इस सूची में तीसरे पायदान पर मौजूद हैं। 

टॅग्स :गौतम अडानीमुकेश अंबानीएलन मस्कजेफ बेजोस
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारएलन मस्क ने अपने यहूदी विरोधी ट्वीट के लिए मांगी माफी, विज्ञापनदाताओं पर दी तीखी प्रतिक्रिया, बोले- "बकवास..."

विश्वइजराइल के बचाव में उतरे एलन मस्क, कहा, "हत्या की पुष्टि करने वाला प्रोपेगेंडा बंद किया जाना चाहिए"

कारोबारभारत में टेस्ला नई इलेक्ट्रिक 'वाई' सेडान कर सकती है लॉन्च, पढ़ें पूरी खबर

राजस्थानRajasthan Election 2023: राहुल गांधी ने कहा, "पीएम मोदी ध्यान भटकाते हैं, अडानी जेब काटते हैं और अमित शाह लाठी चलाते हैं"

भारतममता ने अडानी ग्रुप से वापिस लिया 25 हजार करोड़ का प्रोजेक्ट, नया टेंडर जल्द होगा जारी

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारब्लॉग: यात्रियों को रुला रही है विमान यात्रा

कारोबारShare Market: इन शेयरों में पैसा लगाकर बाजार में मचा सकते हैं धमाल, छुएं कमाई के नए आंकड़ें

कारोबारब्लॉग: चुनावी नतीजों के बाद अब और बढ़ेगा बाजार की तेजी का ग्राफ

कारोबारByju's फाउंडर ने कर्मचारियों को सैलरी देने के लिए उठाया कदम; गिरवी रखा अपना घर, पारिवारिक संपत्ति भी दांव पर

कारोबारShare Market: इन 5 शेयरों को लेकर करें सोमवार की बेहतर शुरुआत, रिटर्न देने में हो सकते हैं ये कामयाब