इजराइल के बचाव में उतरे एलन मस्क, कहा, "हत्या की पुष्टि करने वाला प्रोपेगेंडा बंद किया जाना चाहिए"

By रुस्तम राणा | Published: November 27, 2023 07:00 PM2023-11-27T19:00:44+5:302023-11-27T19:06:33+5:30

इजरायल के लिए समर्थन व्यक्त करते हुए एलन मस्क ने कहा कि एक चुनौती "आखिरकार उस प्रचार को रोकना है जो लोगों को हत्या में शामिल होने के लिए मना रहा है।"

Elon Musk Defends Israel, Says "Propaganda Convincing Murder Must Be Stopped" | इजराइल के बचाव में उतरे एलन मस्क, कहा, "हत्या की पुष्टि करने वाला प्रोपेगेंडा बंद किया जाना चाहिए"

इजराइल के बचाव में उतरे एलन मस्क, कहा, "हत्या की पुष्टि करने वाला प्रोपेगेंडा बंद किया जाना चाहिए"

Highlightsएलन मस्क ने फिलिस्तीनी समूह हमास के हमले के बाद इजरायल के लिए समर्थन व्यक्त कियागाजा में हमास के खिलाफ युद्ध के दौरान इजराइल का दौरा कर रहे मस्क ने कहा, मैं भी मदद करना चाहूंगाउन्होंने कहा कि एक चुनौती आखिरकार उस प्रचार को रोकना है जो लोगों को हत्या में शामिल होने के लिए मना रहा है

जेरूसलम: टेक उद्यमी एलन मस्क ने सोमवार को फिलिस्तीनी समूह हमास के हमले के बाद इजरायल के लिए समर्थन व्यक्त करते हुए कहा कि एक चुनौती "आखिरकार उस प्रचार को रोकना है जो लोगों को हत्या में शामिल होने के लिए मना रहा है।" इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को लाइव ऑनलाइन चैट में यह कहते हुए सुनने के बाद कि हमास को नष्ट कर दिया जाना चाहिए। मस्क ने कहा, "कोई विकल्प नहीं है।" गाजा में हमास के खिलाफ युद्ध के दौरान इजराइल का दौरा कर रहे मस्क ने कहा, "मैं भी मदद करना चाहूंगा।"

वहीं अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थ गाजा में संघर्ष-विराम को बढ़ाने के लिए दबाव डाल रहे हैं जो सोमवार को समाप्त हो जाएगा। इस संघर्ष-विराम ने पिछले कुछ दशकों में सबसे घातक इजराइली-फलस्तीनी हिंसा को रोक दिया है। इजराइल द्वारा कैद फलस्तीनियों की रिहाई के बदले, हमास चरमपंथियों द्वारा बंधक बनाए गए लोगों को छोड़ने के चौथे चरण के लिए दोनों पक्ष तैयार हैं। 

इजराइल ने कहा है कि वह हर 10 अतिरिक्त बंधकों के लिए संघर्ष-विराम को एक दिन बढ़ाएगा। हमास ने यह भी कहा कि उसे अमेरिका, कतर और मिस्र की मध्यस्थता में हुई कई सप्ताह की परोक्ष वार्ता के बाद गत शुक्रवार को प्रभाव में आए चार दिन के संघर्ष-विराम के बढ़ने की उम्मीद है। लेकिन इजराइल का कहना है कि वह हमास की सैन्य क्षमताओं को कुचलने और गाजा पर उसके 16 साल के शासन को समाप्त करने के लिए प्रतिबद्ध है। 

इसका मतलब तबाह हुए उत्तरी गाजा से लेकर दक्षिण तक जमीनी हमले का विस्तार हो सकता है, जहां सैकड़ों हजारों फलस्तीनियों ने संयुक्त राष्ट्र के आश्रयगृहों में शरण ली है और जहां संघर्ष-विराम के तहत सहायता वितरण में तेजी के बावजूद गंभीर स्थितियां बनी हुई हैं। अब तक 62 बंधकों को रिहा किया जा चुका है, एक को इजराइली बलों ने मुक्त कराया, वहीं दो गाजा में मृत मिले हैं।

भाषा इनपुट के साथ

Web Title: Elon Musk Defends Israel, Says "Propaganda Convincing Murder Must Be Stopped"

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे