गौतम अडानी विश्व की बिलेनियर सूची में फिर टॉप पर, मुकेश अंबानी से इतने पायदान हैं नीचे- रिपोर्ट

By आकाश चौरसिया | Published: December 5, 2023 01:43 PM2023-12-05T13:43:48+5:302023-12-05T14:02:39+5:30

विश्व के बिलेनियर व्यक्तियों की सूची में एक बार फिर उद्योगपति गौतम अडानी आ गये हैं। इस बार उनका स्थान 16 वें नंबर पर है। अब इस सूची में छलांग लगाते हुए वो मुकेश अंबानी से सिर्फ 3 पायदान नीचे हैं।

Gautam Adani again on top in world billionaire list below Mukesh Ambani report | गौतम अडानी विश्व की बिलेनियर सूची में फिर टॉप पर, मुकेश अंबानी से इतने पायदान हैं नीचे- रिपोर्ट

फाइल फोटो

Highlightsब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स की सूची में गौतम अडानी 16 वें नंबर परमुकेश अंबानी से तीन स्थान नीचे एलन मस्क टॉप पर हैं

नई दिल्ली: हाल में ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स ने आज ही विश्व के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची जारी की है। इंडेक्स के मुताबिक, गौतम अडानी का स्थान इस सूची में 16 वें नंबर पर है। उनसे ऊपर इस फेहरिस्त में भारत से बड़े उद्योगपति मुकेश अंबानी हैं, जिनका स्थान 13 वें नंबर पर आता है। 

रिपोर्ट की मानें तो गौतम अंडानी की संपत्ति में एक बार इजाफा हुआ है। अब उनके पास 70.2 अरब डॉलर की संपत्ति है, जबकि मुकेश अंबानी की संपत्ति 90.40 अरब डॉलर है। ब्लूमबर्ग इंडेक्स रिपोर्ट में यह बताया गया है कि गौतम की संपत्ति में हाल में 4.41 अरब डॉलर का फायदा हुआ है। वहीं, मुकेश अंबानी ने भी लंबी छलांग लगाते हुए कुल संपत्ति में 966 मिलियन डॉलर की बढ़त बना ली है। 

अडानी ग्रुप के शेयरों में 9.8 अरब डॉलर की मार्केट वैल्यू सोमवार को हो गई थी। यह बढ़त कंपनी के शेयरों ने निफ्टी-50 और सेंसक्स में बनाई थी। इस बढ़त को ऐसे भी देखा जा रहा है क्योंकि अभी आए 5 राज्यों विधानसभा चुनावों में भाजपा ने पीएम मोदी के नाम पर जीत दर्ज की है। इसलिए मार्केट के रुख का सीधा फायदा गौतम अडानी को हुआ। 

पिछले दिनों मिंट रिपोर्ट की मानें तो गौतम अडानी की संपत्ति में बीते हफ्ते में 5.6 अरब डॉलर की बढ़ोतरी हुई है। यह बढ़ोतरी तब हुई है जब सुप्रीम कोर्ट हिंडनबर्ग से जुड़े मामले की सुनवाई कर रहा है। इस साल की शुरुआत में बिजनेस टाइकून की संपत्ति कम हो गई थी, जब अमेरिका स्थित एक हिंडनबर्ग कंपनी ने अपनी 24 जनवरी की रिपोर्ट में अरबपति अदानी समूह के खिलाफ व्यापक कॉर्पोरेट गड़बड़ी का आरोप लगाया। हाल में इस रिपोर्ट को अमेरिकी सरकार ने सिरे से नकारते हुए कहा है कि यह आरोप पूरी तरह से बेबुनियाद हैं। 

इस सूची में टॉप पर 'टेस्ला' और 'एक्स' के प्रमुख एलन मस्क 220 अरब डॉलर के साथ टॉप पर हैं। जबकि, दूसरे स्थान पर अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस 169 अरब डॉलर के साथ दूसरे नंबर पर हैं, वहीं फ्रांस के उद्योगपति बर्नार्ड अरनॉल्ट 167 अरब डॉलर के साथ इस सूची में तीसरे पायदान पर मौजूद हैं। 

Web Title: Gautam Adani again on top in world billionaire list below Mukesh Ambani report

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे