LPG दरों में बदलाव से लेकर कार की कीमतों में बढ़ोतरी तक, देखें फरवरी के पहले दिन बजट के अलावा होने वाली चीजों की लिस्ट

By मनाली रस्तोगी | Published: February 1, 2023 10:58 AM2023-02-01T10:58:44+5:302023-02-01T10:59:53+5:30

फरवरी का पहला दिन कई मायनों में खास है। दरअसल, इस दिन न सिर्फ देश का आम बजट पेश होता है, बल्कि एक फरवरी को ऐसे कई काम होते हैं जो आम जनता के लिए जरूरी हैं।

From LPG rates to car prices know what is changing from day of Union Budget | LPG दरों में बदलाव से लेकर कार की कीमतों में बढ़ोतरी तक, देखें फरवरी के पहले दिन बजट के अलावा होने वाली चीजों की लिस्ट

LPG दरों में बदलाव से लेकर कार की कीमतों में बढ़ोतरी तक, देखें फरवरी के पहले दिन बजट के अलावा होने वाली चीजों की लिस्ट

Highlightsमहीने की पहली तारीख को एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों की समीक्षा की जाती हैनोएडा में 1 फरवरी से पेट्रोल इंजन के 15 साल और डीजल इंजन के 10 साल से पुराने रजिस्ट्रेशन के आधार पर पुराने वाहनों को जब्त कर लिया जाएगा

नई दिल्ली: फरवरी का पहला दिन कई मायनों में खास है। दरअसल, इस दिन न सिर्फ देश का आम बजट पेश होता है, बल्कि एक फरवरी को ऐसे कई काम होते हैं जो आम जनता के लिए जरूरी हैं। चूंकि हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों की समीक्षा की जाती है, ऐसे में इसके दामों में उतार-चढ़ाव की काफी संभावना रहती है। इसके साथ ही नोएडा में 1 फरवरी से पेट्रोल इंजन के 15 साल और डीजल इंजन के 10 साल से पुराने रजिस्ट्रेशन के आधार पर पुराने वाहनों को जब्त कर लिया जाएगा।

1 फरवरी से होने वाले बदलावों की सूची:

LPG दरें

तरलीकृत पेट्रोलियम गैस (एलपीजी) सिलेंडर की कीमतों की समीक्षा हर महीने की शुरुआत में की जाती है। इससे कीमतों में बदलाव आने की संभावना है।

टाटा कार की कीमतों में बढ़ोतरी

टाटा मोटर्स ने कुल इनपुट लागत में वृद्धि का हवाला देते हुए 1 फरवरी से भारित औसत आधार पर अपने आंतरिक दहन इंजन संचालित यात्री वाहन श्रेणी की कीमतों में 1।2 प्रतिशत की वृद्धि की है। कंपनी घरेलू बाजार में नेक्सॉन, हैरियर, सफारी और पंच सहित विभिन्न मॉडल बेचती है।

नोएडा में जब्त होंगे पुराने वाहन

1 फरवरी से शुरू होने वाले 15 दिनों के विशेष अभियान में नोएडा ट्रैफिक पुलिस पेट्रोल इंजन के 15 साल से अधिक पुराने और डीजल इंजन के 10 साल पुराने रजिस्ट्रेशन के आधार पर सभी पुराने वाहनों को जब्त कर लेगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक UP16 Z से शुरू होने वाले रजिस्ट्रेशन नंबर वाली कारें 15 साल से पुरानी हैं।

केनरा बैंक ने डेबिट कार्ड सेवा शुल्क बढ़ाया

सार्वजनिक क्षेत्र का ऋणदाता केनरा बैंक 13 फरवरी से सालाना वार्षिक शुल्क, कार्ड बदलने, डेबिट कार्ड निष्क्रियता शुल्क और एसएमएस अलर्ट के लिए शुल्क बढ़ा रहा है। क्लासिक या मानक डेबिट कार्ड के लिए वार्षिक शुल्क 125 रुपए से बढ़ाकर 200 रुपए कर दिया जाएगा, प्लैटिनम कार्ड के लिए इसे 250 रुपए से बढ़ाकर 500 रुपए कर दिया जाएगा, और व्यवसाय कार्ड के लिए शुल्क 300 रुपए से बढ़ाकर 500 रुपए कर दिया गया है। इस बीच बैंक ने डेबिट कार्ड रिप्लेसमेंट शुल्क शून्य से बढ़ाकर 150 रुपए कर दिया है।

बैंक ऑफ बड़ौदा क्रेडिट कार्ड के किराए के भुगतान पर शुल्क लेगा

बैंक ऑफ बड़ौदा 1 फरवरी से क्रेडिट कार्ड पर सभी किराए के भुगतान लेनदेन पर एक प्रतिशत शुल्क लेगा। उदाहरण के लिए यदि ग्राहक क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके 10,500 रुपए का किराया भुगतान लेनदेन करता है, तो 105 रुपए का शुल्क लगाया जाएगा।

Web Title: From LPG rates to car prices know what is changing from day of Union Budget

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे