जनता की जेब पर अगले महीने से बढ़ सकता है भार, 1 जुलाई से बदल रहे हैं ये 4 नियम, जानें इनके बारे में

By मनाली रस्तोगी | Published: June 28, 2023 02:24 PM2023-06-28T14:24:38+5:302023-06-30T12:52:23+5:30

जुलाई का महीना अब जल्द ही शुरू होने वाला है। ऐसे में इस महीने विभिन्न संशोधन लागू किए जाएंगे, जो हमारे दैनिक जीवन के कई पहलुओं को प्रभावित करेंगे, जिनमें रसोई गैस, वाणिज्यिक गैस, सीएनजी-पीएनजी और बहुत कुछ शामिल हैं।

Four rules changing from July 1 | जनता की जेब पर अगले महीने से बढ़ सकता है भार, 1 जुलाई से बदल रहे हैं ये 4 नियम, जानें इनके बारे में

(फाइल फोटो)

Highlightsजुलाई में होने वाले ये बदलाव निस्संदेह आम आदमी की आर्थिक स्थिति पर असर डालेंगे।अच्छी तरह से तैयार रहने के लिए आपके लिए इन अपडेट के बारे में सूचित रहना महत्वपूर्ण है।एलपीजी गैस की कीमत की सरकारी तेल कंपनियों द्वारा हर महीने नियमित रूप से समीक्षा और समीक्षा की जाती है।

नई दिल्ली: जुलाई का महीना अब जल्द ही शुरू होने वाला है। ऐसे में इस महीने विभिन्न संशोधन लागू किए जाएंगे, जो हमारे दैनिक जीवन के कई पहलुओं को प्रभावित करेंगे, जिनमें रसोई गैस, वाणिज्यिक गैस, सीएनजी-पीएनजी और बहुत कुछ शामिल हैं। जुलाई में होने वाले ये बदलाव निस्संदेह आम आदमी की आर्थिक स्थिति पर असर डालेंगे। अच्छी तरह से तैयार रहने के लिए आपके लिए इन अपडेट के बारे में सूचित रहना महत्वपूर्ण है।

एलपीजी गैस की कीमतों में बदलाव संभव

एलपीजी गैस की कीमत की सरकारी तेल कंपनियों द्वारा हर महीने नियमित रूप से समीक्षा और समीक्षा की जाती है। इस बार 1 जुलाई को एलपीजी गैस की कीमत में बदलाव होने की उम्मीद है। मई और अप्रैल में जहां 19 किलो के व्यावसायिक उपयोग वाले गैस सिलेंडर की कीमत में कमी आई, वहीं 14 किलो वाले गैस सिलेंडर की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ। इसलिए इस बार एलपीजी की कीमतों में कमी होने की संभावना है।

क्रेडिट कार्ड खर्च पर 20 फीसदी टीसीएस की शुरूआत

1 जुलाई, 2023 से एक नया प्रावधान लागू किया जाएगा, जो विदेश में क्रेडिट कार्ड खर्चों को टीसीएस (स्रोत पर कर संग्रहित) के अधीन करेगा। इसका मतलब है कि 7 लाख से ज्यादा के खर्च पर 20 फीसदी तक टीसीएस चार्ज लगेगा। हालांकि, शिक्षा और मेडिकल खर्चों के लिए यह चार्ज घटाकर 5 फीसदी कर दिया जाएगा। इसके अलावा यदि आप विदेश में शिक्षा ऋण ले रहे हैं, तो टीसीएस शुल्क और भी कम होकर 0.5 प्रतिशत हो जाएगा।

सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में उतार-चढ़ाव

पिछले महीनों की तरह जुलाई में भी सीएनजी और पीएनजी (पाइप्ड नेचुरल गैस) की कीमत में बदलाव हो सकता है। दिल्ली और मुंबई में पेट्रोलियम कंपनियां नियमित रूप से प्रत्येक महीने के पहले दिन गैस की कीमतों की समीक्षा और समायोजन करती हैं।

आयकर रिटर्न (आईटीआर) दाखिल करने की समय सीमा

प्रत्येक करदाता को अपना आयकर रिटर्न (आईटीआर) दाखिल करना आवश्यक है। इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने की आखिरी तारीख जुलाई में करीब आ रही है। यदि आपने अभी तक अपना आईटीआर दाखिल नहीं किया है, तो इसे जल्द कर लें।

Web Title: Four rules changing from July 1

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे