Festive season: मर्सिडीज-बेंज, ऑडी और बीएमडब्ल्यू को उम्मीद, त्योहार में खूब बिकेंगी महंगी कार?, बाजार 50,000-51,000 को पार करेगा...

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Updated: September 22, 2024 16:02 IST2024-09-22T16:00:54+5:302024-09-22T16:02:05+5:30

Festive season: इस साल लग्जरी कार बाजार 50,000-51,000 इकाई के आंकड़े को पार कर जाना चाहिए। भारत में लग्जरी कार बाजार अब भी बहुत छोटा है।

Festive season Mercedes-Benz, Audi and BMW hopeful expensive cars sold luxury car market will cross Rs 50,000-51,000 | Festive season: मर्सिडीज-बेंज, ऑडी और बीएमडब्ल्यू को उम्मीद, त्योहार में खूब बिकेंगी महंगी कार?, बाजार 50,000-51,000 को पार करेगा...

सांकेतिक फोटो

Highlightsआमतौर पर त्योहारी सीजन में वाहन कंपनियों की बिक्री में बढ़ोतरी दो अंक में रहती है।पिछली तिमाही की औसतन एक अंकीय बिक्री वृद्धि से उबरने में मदद मिलती है। रिकॉर्ड बिक्री दर्ज करने की ओर अग्रसर है, लेकिन सभी कंपनियां वृद्धि नहीं देख रही हैं।

Festive season: देश में महंगी कारों की मांग में तेजी देखने को मिल रही है। ऐसे में लग्जरी कार विनिर्माता कंपनियां मर्सिडीज-बेंज, ऑडी और बीएमडब्ल्यू इस साल त्योहारी सत्र के दौरान अपनी बिक्री में मजबूत वृद्धि की उम्मीद कर रही हैं। मर्सिडीज-बेंज इंडिया के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) संतोष अय्यर ने कहा कि इस साल लग्जरी कार खंड अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए तैयार है। इसमें त्योहारी सत्र की बिक्री महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। अय्यर ने कहा कि आमतौर पर त्योहारी सीजन में वाहन कंपनियों की बिक्री में बढ़ोतरी दो अंक में रहती है।

ऐसे में उन्हें पिछली तिमाही की औसतन एक अंकीय बिक्री वृद्धि से उबरने में मदद मिलती है। उन्होंने कहा, ‘‘इस तरह औसतन हम त्योहारी सत्र में दो अंकीय वृद्धि प्राप्त करने में सक्षम हैं।’’ देश में कुल यात्री वाहन बाजार में लग्जरी कार खंड का हिस्सा अब भी काफी कम है। अय्यर ने कहा कि इस वित्त वर्ष में यह खंड रिकॉर्ड बिक्री दर्ज करने की ओर अग्रसर है, लेकिन सभी कंपनियां वृद्धि नहीं देख रही हैं।

अय्यर ने कहा, ‘‘कुछ (कंपनियां) की बिक्री वृद्धि कम रहेगी, और कुछ की स्थिर क्योंकि उन्हें चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। चूंकि हम बाजार में मुख्य खिलाड़ी हैं, इसलिए हमें अब भी लगता है कि इस साल लग्जरी कार बाजार 50,000-51,000 इकाई के आंकड़े को पार कर जाना चाहिए।’’ भारत में लग्जरी कार बाजार अब भी बहुत छोटा है।

देश के कुल यात्री वाहन बाजार में इसकी हिस्सेदारी दो प्रतिशत से भी कम है। ऑडी इंडिया के प्रमुख बलबीर सिंह ढिल्लों ने कहा कि कंपनी को उम्मीद है कि लग्जरी कार बाजार में जो सकारात्मक रुख दिखाई दे रहा है, वह त्योहारी सत्र में भी जारी रहेगा। उन्होंने कहा, ‘‘हमारे सबसे ज्यादा बिकने वाले मॉडल ए6, क्यू3, क्यू3 स्पोर्टबैंक, क्यू5, क्यू7 और हाल में पेश क्यू8 इस मजबूत मांग को आगे बढ़ाएंगे।’’

ढिल्लों ने कहा कि इसके अलावा कंपनी अपनी ई-ट्रॉन श्रृंखला...ई-ट्रॉन जीटी और आरएस ई-ट्रॉन जीटी को लेकर भी आशान्वित है। बीएमडब्ल्यू ग्रुप इंडिया के अध्यक्ष विक्रम पावाह ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था की बुनियाद मजबूत है और लग्जरी खंड में उपभोक्ताओं का भरोसा बढ़ रहा है।

उन्होंने कहा, ‘‘बीएमडब्ल्यू ग्रुप इंडिया के लिए ऑर्डर बैंक मजबूत है और हम अपने ग्राहकों के लिए डिलिवरी में तेजी लाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। दिवाली और दशहरा के आसपास अतिरिक्त बुकिंग के साथ, हमें इस साल का समापन प्रभावशाली वृद्धि के साथ होने की उम्मीद है।’’ पावाह ने कहा कि त्योहारी सत्र की तैयारी में कंपनी ने अपने मौजूदा मॉडल श्रृंखला के कई विशेष संस्करण पेश किए हैं। त्योहारी सत्र आमतौर पर हर साल ओणम से शुरू होता है और दिवाली के साथ समाप्त होता है।

Web Title: Festive season Mercedes-Benz, Audi and BMW hopeful expensive cars sold luxury car market will cross Rs 50,000-51,000

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे