आंकड़ों में सेंध से ब्रांड को लेकर ग्राहकों को टूटेगा भरोसा: रिपोर्ट

By भाषा | Updated: March 9, 2021 21:57 IST2021-03-09T21:57:34+5:302021-03-09T21:57:34+5:30

Breaking trust in data will break the trust of customers about the brand: report | आंकड़ों में सेंध से ब्रांड को लेकर ग्राहकों को टूटेगा भरोसा: रिपोर्ट

आंकड़ों में सेंध से ब्रांड को लेकर ग्राहकों को टूटेगा भरोसा: रिपोर्ट

मुंबई, नौ मार्च आंकड़ों में सेंध से दुनिया के शीर्ष 100 ब्रांडों को काफी नुकसान हो सकता है। इससे न केवल उनके ब्रांड मूल्य से 223 अरब डॉलर का सफाया हो सकता है बल्कि ग्राहकों का भरोसा भी खत्म होगा।

इन्फोसिस और इंटरब्रांड की साइबर सुरक्षा और ब्रांड मूल्य प्रभाव पर संयुक्त रिपोर्ट में कहा गया है कि आंकड़ों में सेंध लगने से दुनिया के शीर्ष 100 ब्रांडों के लिये उनके ब्रांड मूल्य में से 223 अरब डॉलर का सफाया हो सकता है। हालांकि, रिपोर्ट में 100 ब्रांडों के नाम नहीं बताये गये हैं।

इसमें कहा गया है कि आंकड़ों में सेंध से ब्रांड के भरोसे और उसकी मौजूदगी पर असर पड़ेगा। जो प्रौद्योगिकी, वित्तीय सेवा और स्वचालन के क्षेत्रों में हैं, उन पर इसका ज्यादा असर पड़ सकता है।

इन्फोसिस के मुख्य सूचना सुरक्षा अधिकारी और प्रमुख (साइबर सुरक्षा गतिविधियां) विशाल साल्वी ने कहा कि लंबे समय तक साइबर सुरक्षा को व्यवसाय करने की लागत के रूप में देखा गया था। हालांकि, इस डिजिटल युग में, जहां कंपनी की प्रतिष्ठा ग्राहक आंकड़ों की सुरक्षा और डिजिटल भरोसा स्थापित करने की क्षमता पर आधारित है, साइबर सुरक्षा व्यवसाय में अंतर पैदा करने वाला बन गया है।

रिपोर्ट के अनुसार आंकड़ों में अगर सेंध लगती है, तो 85 प्रतिशत ग्राहक संबंधित ब्रांड के साथ सौदा करने से हिचकेंगे। वहीं 65 प्रतिशत ग्राहकों का भरोसा संबंधित ब्रांड से टूटेगा।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Breaking trust in data will break the trust of customers about the brand: report

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे