लाइव न्यूज़ :

Bihar Budget 2024-25: स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के लिए 700 करोड़, चतुर्थ कृषि रोड मैप लागू, परिवहन-संचार पर खर्च होंगे 46729 करोड़, जानें मुख्य बातें

By एस पी सिन्हा | Published: February 13, 2024 4:05 PM

Bihar Budget 2024-25: बिहार का विकास दर 10.4 है। यह पूरे देश में सबसे अधिक है। बजट का 63.46 प्रतिशत विकास पर खर्च होंगे। बजट में स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के लिए 7 सौ करोड़ का प्रावधान किया गया है।

Open in App
ठळक मुद्देबिहार की अर्थव्यवस्था दूसरे राज्यों से बेहतर रही है। 5 हजार 40 करोड़ का 7 निश्चय टू के लिए पारित किया गया है।वित्तीय बजट में वित्तीय संतुलन का पूरा ध्यान रखा गया है।

Bihar Budget 2024-25: बिहार विधानमंडल के बजट सत्र के दूसरे दिन उपमुख्यमंत्री सह वित्त मंत्री सम्राट चौधरी ने मंगलवार को वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए बिहार का 2 लाख 78 हजार 425 करोड़ रुपये का बजट पेश किया। इसमें किसानों के लिए कई बड़े ऐलान भी किए गये। इस दौरान विपक्षी दलों के विधायकों ने जमकर हंगामा करते हुए वेल में आकर प्रदर्शन किया। बजट पेश करने से पहले सम्राट चौधरी ने कहा कि मैं नीतीश कुमार को विशेष तौर पर धन्यवाद देता हूं। उन्होंने कहा कि पहली बार वित्त मंत्री के तौर पर बजट पेश कर रहा हूं। बिहार की जनता को आश्वस्त करता हूं कि विकास के मुद्दे पर हमारी सरकार काम कर रही है और आगे भी करती रहेगी। वित्त मंत्री ने कहा कि बिहार में सरकार न्याय के साथ विकास कर रहा है। मुझे यह बताते हुए हर्ष हो रहा है कि बिहार की अर्थव्यवस्था दूसरे राज्यों से बेहतर रही है। बिहार का विकास दर 10.4 है। यह पूरे देश में सबसे अधिक है। बजट का 63.46 प्रतिशत विकास पर खर्च होंगे। बजट में स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के लिए 7 सौ करोड़ का प्रावधान किया गया है।

वहीं, 5 हजार 40 करोड़ का 7 निश्चय टू के लिए पारित किया गया है। वित्तीय बजट में वित्तीय संतुलन का पूरा ध्यान रखा गया है। बजट में 2 लाख 26 हजार करोड़ राजस्व प्राप्ति का लक्ष्य रखा गया है। लगभग 2.5 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला गया है। वहीं 95 प्रतिशत जीएसटी वसूली का लक्ष्य पूरा किया गया है। सम्राट चौधरी ने कहा कि बिहार सरकार विकास के मुद्दे पर काम कर रही है।

समाज के हर वर्ग का ध्यान सरकार रखेगी। परिवहन और संचार के लिए 46,729 करोड़ का बजट रखा गया है। बजट में रोजगार और शिक्षा पर फोकस किया गया है। वित्त मंत्री ने कहा कि बिहार में गरीबी दर में 8 फीसदी की गिरावट आई है। चतुर्थ कृषि रोड मैप लागू किया गया है। आरक्षण की सीमा बढ़ाई गई है। 94 लाख आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की सरकार सहायता करेगी।

बिहार में निवेश लाने की कोशिश जारी है। पर्यटन में निवेश करने पर सब्सिडी देने का फैसला किया गया है। पर्यावरण संरक्षण को ध्यान में रखते हुए जल विद्युत और सौर ऊर्जा की दिशा में आगे बढ़ाया जा रहा है। बिहार में परिवहन और संचार का बजट 46,729 करोड़ कर दिया है। शिक्षा और स्वास्थ्य के साथ सामाजिक विकास पर जोर दिया गया है।

आर्थिक विकास के साथ सामाजिक विकास पर जोर है। सम्राट चौधरी ने बजट पेश करते हुए कहा कि प्राथमिक और उच्च विद्यालय में ड्रॉप आउट घटा है। सम्राट चौधरी के बजट भाषण के दौरान विपक्ष ने जोरदार हंगामा किया। भारी हंगामे के बाद उपाध्यक्ष महेश्वर हजारी ने वित्त मंत्री को थोड़ी देर के लिए रुकने को कहा, जिसके बाद सम्राट चौधरी ने अपना भाषण रोक दिया और अपनी जगह पर बैठ गए।

इसके बाद उपाध्यक्ष ने विपक्षी सदस्यों को डांटा और कहा कि राज्यपाल के अभिभाषण पर सभी दलीय नेता को बोलने का समय मिलेगा। उस वक्त अपनी-अपनी बातों को रखने का काम करेंगे। इस तरह से सदन में हंगामा करना उचित नहीं है। भारी हंगामा करने के बाद विपक्ष के सदस्य सदन से वॉक आउट कर गए।

टॅग्स :Bihar Legislative AssemblyNitish Kumarजेडीयूतेजस्वी यादवTejashwi Yadav
Open in App

संबंधित खबरें

भारतNitish Kumar On Lalu Yadav Family: बेटा नहीं हो रहा था, 9-9 बच्चा पैदा कर दिए..., सीएम नीतीश ने लालू यादव परिवार पर किया हमला, देखें वीडियो

भारतSheohar Lok Sabha seat: शिवहर की कहानी रोचक, अब तक 10 सांसद चुने, इस सीट पर आधी आबादी सबसे आगे, पढ़िए इतिहास

भारतBihar Lok Sabha Elections 2024: तेजस्वी बोले- महंगाई भाजपा की मां और बेरोजगारी बाप, केंद्रीय मंत्री चौबे ने कहा-चुनावी पोस्टर में अपने मां-बाप का नाम क्यों नहीं दे रहे हैं?

भारतBihar Politics News: क्या फिर से पलटी मारेंगे सीएम नीतीश!, आखिर पीएम मोदी के नामांकन कार्यक्रम क्यों किया रद्द, उठ रहे सवाल

भारतBihar Polls 2024: प्रधानमंत्री मोदी को अब मार्गदर्शक मंडल में जाना चाहिए!, तेजस्वी यादव ने पीएम मोदी पर बोला हमला, उम्र 75 साल से अधिक

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारUPI, क्रेडिट, डेबिट या ATM स्कैम से जुड़ी कॉल! उठाएं ये कदम, अन्यथा देर हुई तो गंवा देंगे लाखों

कारोबारमैटरनिटी इंश्योरेंस में हुई बढ़ोतरी, 78 फीसदी पुरुषों ने पत्नी के लिए खरीदे प्लान: रिपोर्ट

कारोबारAdani Group-Norway Central Bank: अडाणी समूह की बंदरगाह एपीएसईजेड को झटका, नॉर्वे के केंद्रीय बैंक ने बाहर किया, जानें क्या दिया रीजन

कारोबारइनकम टैक्स नोटिस से बचने के लिए 31 मई तक पैन को आधार से कैसे करें लिंक? जानें आसान स्टेप्स में

कारोबारAadhaar Card Surrender: किसी की मृत्यु के बाद कैसे सरेंडर करें आधार कार्ड? जानें वोटर आईडी, पैन और पासपोर्ट का क्या होगा?