लाइव न्यूज़ :

Airlines Refund Rights: फ्लाइट हो रही रद्द या लेट तो क्या मिलेगा आपको आपका रिफंड? जानें नियम

By अंजली चौहान | Published: January 20, 2024 2:19 PM

रिफंड राशि को डिफ़ॉल्ट रूप से एयरलाइन के वॉलेट के "क्रेडिट शेल" में जमा नहीं किया जा सकता है, और यह यात्री का निर्णय होगा।

Open in App

Airlines Refund Rights: इन दिनों घने कोहरे के कारण कई विमान रद्द हो रहे हैं। उत्तर भारत में ठंड के प्रकोप के कारण दिल्ली और आस-पास के शहरों में घना कोहरा है। घने कोहरे और इसके कारण कई हवाईअड्डों, खासकर दिल्ली के आसपास कम दृश्यता के कारण सुबह-सुबह उड़ानों में देरी हुई और उन्हें रद्द करना पड़ा। 

दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय (आईजीआई) हवाईअड्डे पर सोमवार का दिन अस्त-व्यस्त रहा, 100 से अधिक उड़ानों में देरी हुई और पांच का मार्ग बदला गया। बेंगलुरु के केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर खराब मौसम के कारण 58 उड़ानों में देरी हुई और आठ रद्द कर दी गईं। विजिबिलिटी कम होने के कारण पटना और मुंबई एयरपोर्ट पर भी यात्रियों को काफी देरी झेलनी पड़ी। इन दिनों ऐसे कई मामले देखने को मिल रहे हैं। 

विमानन नियामक, नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने ऐसे मामलों से निपटने के लिए विशिष्ट नियम बनाए हैं।

उड़ान विलंब के नियम

डीजीसीए के अनुसार, उड़ान में देरी की स्थिति में वाहकों को यात्रियों के लिए भोजन उपलब्ध कराना होगा। हालाँकि, यह प्रत्येक उड़ान के 'ब्लॉक टाइम' पर निर्भर करता है। विमानन भाषा में ब्लॉक टाइम का मतलब उड़ान की अवधि है।

यात्रियों का खाना देने के नियम

- एक उड़ान, जिसकी अवधि ढाई घंटे है, दो घंटे विलंबित है।

- एक उड़ान, जिसकी अवधि ढाई घंटे से पांच घंटे के बीच है, तीन घंटे की देरी से चल रही है।

- अगर किसी उड़ान में चार घंटे या उससे अधिक की देरी होती है।

- एयरलाइन को प्रस्थान समय से 24 घंटे पहले यात्री को सचेत करने का आदेश देता है। इस मामले में, यात्री के पास पूरा रिफंड या वैकल्पिक उड़ान में सीट मांगने का विकल्प होता है।

दूसरा अगर उड़ान में छह घंटे से अधिक की देरी होती है और यह रात 8 बजे से सुबह 3 बजे के बीच प्रस्थान करने वाली है तो यात्री को मुफ्त आवास प्रदान करना होगा। यह तब भी लागू होता है जब उड़ान 24 घंटे से अधिक विलंबित हो।

उड़ान रद्द होने के नियम

अगर कोई उड़ान रद्द हो जाती है, तो एयरलाइन को यात्री को दो सप्ताह से कम समय में, लेकिन निर्धारित प्रस्थान समय से कम से कम 24 घंटे पहले सूचित करना होगा। इसके बाद यात्री वैकल्पिक उड़ान में सीट मांग सकता है या एयरलाइन से पूरा रिफंड मांग सकता है।

हालाँकि, अगर एयरलाइन निर्धारित प्रस्थान समय से कम से कम 24 घंटे पहले यात्री को सूचित करने में विफल रहती है, तो उसे उड़ान की अवधि के आधार पर 5,000 रुपये, 7,500 रुपये, 10,000 रुपये का मुआवजा देना होगा।

अगर कोई यात्री पहली उड़ान रद्द होने के कारण उसी टिकट नंबर पर बुक की गई कनेक्टिंग फ्लाइट चूक जाता है तो भी यही नियम लागू होता है।

उड़ान वापसी नियम 

प्राकृतिक आपदाओं, गृह युद्धों, राजनीतिक अस्थिरता, सुरक्षा जोखिमों, हड़तालों और श्रम विवादों और मौसम संबंधी स्थितियों जैसी असाधारण परिस्थितियों के कारण रद्दीकरण और देरी के कारण एयरलाइंस यात्रियों को मुआवजा देने के लिए उत्तरदायी नहीं है।

हवाई यातायात नियंत्रण (एटीसी) या काम में मंदी या रुकावट के कारण रद्दीकरण और देरी जो एयरलाइन के नियंत्रण से परे है, भी मुआवजे के लिए योग्य नहीं है।

सामान्य परिस्थितियों में, डीजीसीए के नियम एयरलाइन को कार्ड से भुगतान के मामले में सात दिनों के भीतर राशि वापस करने का आदेश देते हैं।

अगर टिकट ट्रैवल एजेंटों या किसी तीसरे पक्ष की वेबसाइट के माध्यम से खरीदा गया है, तो रिफंड की जिम्मेदारी एयरलाइंस की होगी। इस मामले में, रिफंड को 30 कार्य दिवसों के भीतर संसाधित करना होगा।

बोर्डिंग से इनकार किया गया तो नियम

खाली सीटों की संभावना को कम करने के लिए एक एयरलाइन ओवरबुकिंग का सहारा ले सकती है। इन मामलों में, कुछ यात्रियों को बोर्डिंग से वंचित कर दिया जाता है।

हालांकि, ऐसे मामलों में यात्रियों के हितों की रक्षा के लिए भी नियम हैं।

ऐसे मामलों में, पीड़ित यात्री को एक वैकल्पिक उड़ान पर बिठाना पड़ता है जो उसके द्वारा बुक की गई मूल उड़ान के एक घंटे के भीतर रवाना होने वाली होती है। अगर एयरलाइन ऐसा करने में विफल रहती है, तो यात्री मुआवजे के लिए उत्तरदायी है।

अगर मूल उड़ान के प्रस्थान समय के 24 घंटे के भीतर वैकल्पिक उड़ान की व्यवस्था की जाती है तो यात्री को एयरलाइन द्वारा 10,000 रुपये का भुगतान करना होगा। अगर एयरलाइन 24 घंटे से अधिक समय के बाद यात्री को वैकल्पिक उड़ान पर बिठाने में विफल रहती है, तो मुआवजे के रूप में 20,000 रुपये तक की राशि का भुगतान करना पड़ता है।

टॅग्स :Directorate General of Civil Aviationहवाई जहाजAirports Authority of India
Open in App

संबंधित खबरें

क्राइम अलर्टसिर्फ 1 साल में 200 से अधिक उड़ानों में यात्रा की, सेकेंड्स में उड़ा देता था कीमती सामान, दिल्ली पुलिस के हत्थे चढ़ा फ्लाइट में लोगों के कीमती सामान चुराने वाला चोर

भारतब्लॉग: हड़ताल के तौर-तरीकों पर जापान से ली जानी चाहिए सीख

ज़रा हटकेViral Video: सीट को लेकर फ्लाइट में मचा घमासान, आपस में भिड़े दो यात्री; सुलह कराने में क्रू मेंबर्स के छूटे पसीने

ज़रा हटकेWatch: यात्रियों से भरी फ्लाइट में एक-दूसरे से कुछ यूं लिपटा कपल, शर्मा गए लोग, सोशल मीडिया पर फूटा यूजर्स का गुस्सा

ज़रा हटकेViral Video: एयर इंडिया के विमान में यात्री को मिली टूटी सीट, ज्यादा भुगतान के बाद भी नहीं मिली सुविधा, एयरलाइन ने दिया जवाब

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारWalmart layoffs: एक झटके में सैकड़ों कर्मचारियों को किया बाहर, वॉलमार्ट के डलास, अटलांटा तथा टोरंटो कार्यालयों में ताला!

कारोबारPetrol Diesel Price Today: दिल्ली में पेट्रोल 94.72 रुपये और मायानगरी में 100 रु के पार, जानिए आपके शहर में क्या हैं रेट

कारोबारIndeed Layoffs: लोगों को नौकरी ढूंढने में मदद करने वाली करियर साइट इनडीड में होगी छंटनी, 1,000 कर्मचारियों को नौकरी से निकालने की योजना

कारोबारGold Price Today 14 May 2024: सोने की कीमत में आई गिरावट, जानें आपके शहर में क्या है रेट

कारोबारIndia Artificial Intelligence AI: 2027 तक तीन गुना बढ़कर 5 अरब अमेरिकी डॉलर होने का अनुमान, इंटेल-आईडीसी रिपोर्ट ने कहा- 2023 में एआई पर 170.38 करोड़ अमेरिकी डॉलर खर्च