लाइव न्यूज़ :

नौकरी डॉट कॉम सर्वे के अनुसार छटनी का दौर हुआ खत्म, साल 2023 की पहली छमाही में कम होंगी छंटनियां

By रुस्तम राणा | Published: February 16, 2023 5:31 PM

सर्वेक्षण में कहा गया है कि रिक्रूटर 2023 की पहली छमाही में कम छंटनी की उम्मीद कर रहे हैं, लेकिन सूचना प्रौद्योगिकी भूमिकाएं और वरिष्ठ पेशेवरों पर सबसे अधिक प्रभाव पड़ेगा।

Open in App
ठळक मुद्देनौकरी डॉट कॉम सर्वे के अनुसार, नौकरी में छटनियों का दौर हुआ खत्मभारतीय कर्मचारियों को काफी वेतन वृद्धि मिलने की उम्मीद हैसर्वे में एक तिहाई से अधिक ने 20 प्रतिशत से अधिक की औसत वृद्धि की भविष्यवाणी की

नई दिल्ली: एक सर्वे के अनुसार, साल 2023 की छमाई में कम छंटनियां होंगी। गुरुवार को एक सर्वेक्षण में कहा गया है कि रिक्रूटर 2023 की पहली छमाही में कम छंटनी की उम्मीद कर रहे हैं, लेकिन सूचना प्रौद्योगिकी भूमिकाएं और वरिष्ठ पेशेवरों पर सबसे अधिक प्रभाव पड़ेगा।

नौकरी पोर्टल नौकरी डॉट कॉम द्वारा 1,400 नियोक्ताओं और सलाहकारों के सर्वेक्षण में कहा गया है कि केवल 4 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने भविष्यवाणी की है कि उनके संगठनों में प्रमुख भर्ती गतिविधि नहीं होगी। हालांकि, दस क्षेत्रों में भर्तियों के सर्वेक्षण में कहा गया है कि सूचना प्रौद्योगिकी भूमिकाओं में भर्ती सुधारों का अधिकतम प्रभाव देखा जाएगा, जबकि व्यवसाय विकास, विपणन, मानव संसाधन और संचालन मोर्चों पर भी भूमिकाओं में कुछ प्रभाव पड़ेगा।

नौकरी डॉट कॉम द्वारा द्वि-वार्षिक सर्वेक्षण में कहा गया है, "नियोक्ताओं ने वरिष्ठ पेशेवरों के लिए अधिकतम छंटनी की भविष्यवाणी की है, 20 प्रतिशत भर्तीकर्ताओं ने इसकी भविष्यवाणी की है। भर्ती सुधारों से फ्रेशर्स को कम से कम प्रभावित होने की उम्मीद है।" सर्वेक्षण में कहा गया है कि भर्ती करने वालों में से लगभग आधे को वर्ष की पहली छमाही के दौरान 15 प्रतिशत से अधिक की उच्च नौकरी छोड़ने की उम्मीद है, जिसमें सूचना प्रौद्योगिकी की भूमिका शीर्ष पर होगी।

सर्वे में कहा गया है कि 92 प्रतिशत भर्तीकर्ता वैश्विक नौकरी बाजार में अनिश्चितताओं के बावजूद नए साल की पहली छमाही में भर्ती के बारे में "आशावाद" व्यक्त कर रहे हैं। इसमें कहा गया है कि सर्वेक्षण में शामिल लगभग आधे लोगों ने नई और प्रतिस्थापन भर्ती की उम्मीद की, 29 प्रतिशत ने केवल नए रोजगार सृजन की उम्मीद की और 17 प्रतिशत ने अपने कर्मचारियों की संख्या को बनाए रखने की उम्मीद की।

2023 की पहली छमाही के लिए भर्ती गतिविधि के बारे में आशावादी भावनाओं के साथ, भारतीय कर्मचारियों को काफी वेतन वृद्धि मिलने की उम्मीद है, कुल भर्तीकर्ताओं में से एक तिहाई से अधिक ने 20 प्रतिशत से अधिक की औसत वृद्धि की भविष्यवाणी की है। वैश्विक स्तर पर हायरिंग ट्रेंड को लेकर मौजूदा अनिश्चितताओं के बावजूद, भारत में कैंपस हायरिंग को लेकर धारणा आशावादी है।

 

टॅग्स :नौकरीInformation Technology
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारSilent Layoff: अब तक के सारे रिकॉर्ड टूटे, IT सेक्टर ने इस योजना से 20000 कर्मियों की छुट्टी की

कारोबारIndeed Layoffs: लोगों को नौकरी ढूंढने में मदद करने वाली करियर साइट इनडीड में होगी छंटनी, 1,000 कर्मचारियों को नौकरी से निकालने की योजना

कारोबारSBI का इंजीनियरिंग ग्रेजुएट्स को तोहफा! FY25 में देने जा रहा 12000 युवकों को नौकरी

कारोबारआप अगर जॉब चेंज कर रहे हैं, तो EPF को लेकर न हों परेशान, बस आपके UAN से हो जाएगा ये पूरा काम

कारोबारफल-फूल रहा भारतीय स्टार्टअप जॉब बाजार, फ्रेशर्स के लिए मौजूद हैं 53 फीसदी नौकरियां: रिपोर्ट

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारGST Collections May 2024: 10 प्रतिशत बढ़कर 1.73 लाख करोड़ रुपये, नई सरकार गठन से पहले भरी झोली

कारोबारGST collection in May: चुनाव खत्म, मोदी सरकार की बल्ले-बल्ले, मई में जीएसटी संग्रह 1.73 लाख करोड़, देखें आंकड़े

कारोबारMarket Capitalization: एक जून से बदलाव, बाजार अफवाहों की तुरंत सच्चाई बताएंगी शीर्ष 100 कंपनियां, जानें क्या है कारण

कारोबारNoida: ट्रेडिंग ग्रुप से सावधान! शेयर बाजार में निवेश के नाम पर 100000000 रु ऐठे, फिर अकाउंट क्लोज

कारोबारमोदी परिवार में 11,000 करोड़ के बिजनेस पर संकट! गोडफ्रे फिलिप्स CEO समीर का मां पर आरोप