लाइव न्यूज़ :

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए सीईए क्लेम को लेकर जारी हुआ बड़ा अपडेट, जानें क्या है जानकारी?

By अंजली चौहान | Published: August 29, 2023 2:43 PM

केंद्र सरकार के लाखों कर्मचारी महंगाई भत्ते (डीए) में बढ़ोतरी के अगले दौर का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। इस बीच , केंद्र सरकार के कर्मचारियों को बाल शिक्षा भत्ता (सीईए) और छात्रावास सब्सिडी का दावा क्या करना चाहिए।

Open in App

7th Pay Commission: केंद्र सरकार के कर्मचारियों को बाल शिक्षा भत्ता (सीईए) और छात्रावास सब्सिडी के लिए अपने क्लेम के सीधे दावे कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग को भेजने के बजाय अपने स्वयं के विभागों में ही जमा करने की सलाह दी है। 

कुछ केंद्र सरकार के कर्मचारी सीईए के लिए अपने प्रतिपूर्ति दावे सीधे डीओपीटी को जमा कर रहे हैं। उन सभी कर्मचारियों से ऐसे दावे उस कार्यालय/विभाग में जमा करने को कहा है जिसमें वे सेवारत हैं या यदि कर्मचारी की मृत्यु हो गई हो तो उन्होंने अंतिम बार सेवा की थी। 

डीओपीटी द्वारा एख ज्ञापन में कहा गया है कि यह देखा है कि कुछ सरकारी कर्मचारी अपने बाल शिक्षा भत्ते के दावे अपने संबंधित कार्यालय/विभाग में जमा करने के बजाय इस विभाग को प्रतिपूर्ति के लिए जमा कर रहे हैं।

प्रत्येक मामले में ओ.एम. के प्रावधान के अनुसार सरकारी कर्मचारी के निधन की दुर्भाग्यपूर्ण घटना के मामले में, बाल शिक्षा भत्ता और छात्रावास सब्सिडी का दावा उस कार्यालय/विभाग में प्रस्तुत किया जाएगा जहां कर्मचारी सेवा कर रहा है या अंतिम बार सेवा की थी।

डीओपीटी ने आगे कहा कि जिन मंत्रालयों/विभागों में ई-एचआरएमएस चालू है, वहां सरकारी कर्मचारी केवल ई-एचआरएमएस के माध्यम से सीईए का दावा करेंगे। इसने उन मंत्रालयों/विभागों से भी अनुरोध किया जहां ई-एचआरएमएस अभी तक चालू नहीं है, वे जल्द से जल्द ई-एचआरएमएस लागू करें।

इस महीने की शुरुआत में, डीओपीटी ने एसआईएस के पात्र सदस्यों के लिए नए चाइल्डकैअर अवकाश नियमों को अधिसूचित किया था। संशोधित नियमों के अनुसार, पात्र एआईएस सदस्य अपने अधिकतम दो सबसे बड़े बच्चों की देखभाल के लिए अपनी पूरी सेवा में 2 साल तक की कुल अवधि के लिए सवैतनिक छुट्टियां प्राप्त कर सकते हैं।

इस बीच, केंद्र सरकार के कर्मचारी 1 जुलाई 2023 से प्रभावी होने वाली संशोधित महंगाई भत्ता (डीए) दर की घोषणा का इंतजार कर रहे हैं।

उम्मीद है कि कर्मचारियों के लिए डीए बढ़ोतरी और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत (डीआर) बढ़ोतरी की घोषणा की जा सकती है। अगले महीने। सरकार मौजूदा डीए दर को 3% बढ़ाकर 42% से 45% कर सकती है।

टॅग्स :सातवां वेतन आयोगCEAसेंट्रल गवर्नमेंट जॉब्सCentral Government Jobs
Open in App

संबंधित खबरें

भारतब्लॉग: तालाब बुझा सकते हैं सबकी प्यास

भारत'सीबीआई के कार्यों पर भारत सरकार का कोई नियंत्रण नहीं है', सुप्रीम कोर्ट में केंद्र सरकार की ओर से पेश हुए सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा

स्वास्थ्यसीसीपीए ने एफएसएसएआई से कहा, नेस्ले के शिशु उत्पादों में चीनी मिलाने की रिपोर्ट का संज्ञान लें

भारतNEP 2020: सीबीएसई कक्षा 6,9 और 11 के लिए पायलट प्रोजेक्ट लॉन्च करेगा, स्कूलों को भाग लेने के लिए आमंत्रित किया

भारतब्लॉग: केंद्रीय जांच एजेंसियों पर पश्चिम बंगाल में क्यों हो रहे हमले ?

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारIDFC First Bank-IDFC merger: आईडीएफसी लिमिटेड में आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के विलय प्रस्ताव को मंजूरी, जानें असर

कारोबारGold Price Today, 18 May 2024: महंगा हुआ सोना, जानें आपके शहर में क्या है रेट

कारोबारNarayanan Vaghul Passes Away: एसबीआई से करियर, 11 वर्षों तक आईसीआईसीआई के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक रहे, 88 वर्ष की उम्र में निधन, जानें कौन थे...

कारोबारMDH, एवरेस्ट पर फिर लटकी तलवार, सिंगापुर, हॉन्ग-कॉन्ग के बाद नेपाल में आयात और बिक्री पर लगा प्रतिबंध

कारोबार'भारत 2035 और 2040 के बीच ग्लोबल जीडीपी की वृद्धि में लगभग 30% देगा योगदान', अमिताभ कांत ने की भविष्यवाणी