NEP 2020: सीबीएसई कक्षा 6,9 और 11 के लिए पायलट प्रोजेक्ट लॉन्च करेगा, स्कूलों को भाग लेने के लिए आमंत्रित किया

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: April 10, 2024 09:22 PM2024-04-10T21:22:44+5:302024-04-10T21:24:26+5:30

सरकार ने पिछले साल राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के कार्यान्वयन के हिस्से के रूप में स्कूल, उच्च और व्यावसायिक शिक्षा के निर्बाध एकीकरण को सुनिश्चित करने और छात्रों को पूर्व-प्राथमिक स्तर से पीएचडी स्तर तक अपने क्रेडिट जमा करने की अनुमति देने के लिए एनसीआरएफ लॉन्च किया था।

NEP 2020 CBSE will launch a pilot of NCrF in classes 6,9, 11; invites schools to participate | NEP 2020: सीबीएसई कक्षा 6,9 और 11 के लिए पायलट प्रोजेक्ट लॉन्च करेगा, स्कूलों को भाग लेने के लिए आमंत्रित किया

(फाइल फोटो)

Highlights(सीबीएसई चालू शैक्षणिक वर्ष से कक्षा 6, 9 और 11 के लिए नेशनल क्रेडिट फ्रेमवर्क (एनसीआरएफ) का एक पायलट प्रोजेक्ट लॉन्च करेगा अपने संबद्ध स्कूलों को इसमें भाग लेने के लिए आमंत्रित किया हैसत्र 2024-2025 के लिए इन दिशानिर्देशों के एक पायलट कार्यान्वयन की योजना बनाई गई है

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) चालू शैक्षणिक वर्ष से कक्षा 6, 9 और 11 के लिए नेशनल क्रेडिट फ्रेमवर्क (एनसीआरएफ) का एक पायलट प्रोजेक्ट लॉन्च करेगा और इसने अपने संबद्ध स्कूलों को इसमें भाग लेने के लिए आमंत्रित किया है।

सरकार ने पिछले साल राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के कार्यान्वयन के हिस्से के रूप में स्कूल, उच्च और व्यावसायिक शिक्षा के निर्बाध एकीकरण को सुनिश्चित करने और छात्रों को पूर्व-प्राथमिक स्तर से पीएचडी स्तर तक अपने क्रेडिट जमा करने की अनुमति देने के लिए एनसीआरएफ लॉन्च किया था। इसके बाद, सीबीएसई ने ढांचे को लागू करने के लिए अपने मसौदा दिशानिर्देश भी जारी किए थे।

सभी सीबीएसई संबद्ध स्कूलों के प्रिंसिपलों को संबोधित एक पत्र में बोर्ड ने मंगलवार को कहा, “सीबीएसई ने एनसीआरएफ कार्यान्वयन दिशानिर्देशों का मसौदा विकसित और प्रसारित किया, कई कार्यशालाओं में उन पर चर्चा की, और शिक्षा मंत्रालय से मंजूरी प्राप्त की। वास्तविकता के संदर्भों में उनकी प्रभावशीलता का और अधिक परीक्षण, परिशोधन और मूल्यांकन करने के लिए, सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों में कक्षा VI, IX और XI में सत्र 2024-2025 के लिए इन दिशानिर्देशों के एक पायलट कार्यान्वयन की योजना बनाई गई है।”

बोर्ड ने कहा है कि इस पायलट कार्यक्रम के लिए इच्छुक स्कूलों के प्रिंसिपलों से अनुरोध है कि वे एक लिंक (https://forms.gle/5AB2iuxa1k62r2E3A) के माध्यम से अपना संपर्क विवरण साझा करें। बोर्ड द्वारा प्रधानाध्यापकों के साथ साझा किए गए मसौदा दिशानिर्देश के अनुसार, स्कूली शिक्षा, उच्च शिक्षा और व्यावसायिक शिक्षा या कौशल में क्रेडिट के असाइनमेंट के लिए कुल अनुमानित सीखने के घंटे प्रति वर्ष 1200 घंटे होने पर सहमति व्यक्त की गई है, जिसके लिए छात्रों/शिक्षार्थियों को 40 क्रेडिट प्रदान किए गए। इसका मतलब है 30 अनुमानित शिक्षण घंटे एक क्रेडिट के रूप में गिने जाएंगे।

दिशानिर्देशों में कहा गया है कि छात्र अतिरिक्त क्रेडिट प्राप्त करने के लिए 40 क्रेडिट से अधिक के अतिरिक्त पाठ्यक्रम/कार्यक्रम/विषय/परियोजनाएं ले सकते हैं। छात्र कक्षा शिक्षण, प्रयोगशाला कार्य, परियोजनाओं, खेल, प्रदर्शन कला, एनसीसी, सामाजिक कार्य, व्यावसायिक शिक्षा और प्रासंगिक अनुभव और प्राप्त पेशेवर स्तरों सहित अनुभवात्मक शिक्षा से क्रेडिट अर्जित कर सकते हैं।

Web Title: NEP 2020 CBSE will launch a pilot of NCrF in classes 6,9, 11; invites schools to participate

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे