बर्थडे स्पेशल: बोल्ड अदाओं से फैंस को मदहोश करती थीं सिल्क स्मिता, आज भी एक गुत्थी है उनकी मौत

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: December 2, 2018 07:58 AM2018-12-02T07:58:05+5:302018-12-02T07:58:05+5:30

सिल्क का जादू दक्षिण भारतीय सिनेमा में 1970 के दशक के आखिर से 1990 तक हर फैंस सिर पर चढ़कर बोला।

silk smitha birthday special: biography, untold story, lesser unknown facts | बर्थडे स्पेशल: बोल्ड अदाओं से फैंस को मदहोश करती थीं सिल्क स्मिता, आज भी एक गुत्थी है उनकी मौत

बर्थडे स्पेशल: बोल्ड अदाओं से फैंस को मदहोश करती थीं सिल्क स्मिता, आज भी एक गुत्थी है उनकी मौत

अपनी बोल्ड अदाओं के लिए जानी जानें वाली साउथ की अभिनेत्री सिल्क स्मिता को भला कौन नहीं जानता। 2 दिसंबर 1960 को जन्मीं सिल्क का जादू दक्षिण भारतीय सिनेमा में 1970 के दशक के आखिर से 1990 तक हर फैंस सिर पर चढ़कर बोला। सिल्क ने अपने करियर में ब्री ग्रेड की फिल्मों में काम करके फैंस को आकर्षित करने का काम किया था। उनके जीवन पर आधारित बॉलीवुड में फिल्‍म ' द डर्टी पिक्‍चर'  बनाई गई थी।

फिल्मों के लिए बदला नाम

आंध्र प्रदेश के एक गरीब परिवार में जन्मीं इस अभिनेत्री का फिल्मों में आने से पहले नाम विजयलक्ष्‍मी था। उनको सिल्क नाम फिल्मों से मिला जिसके बाद वह इसी नाम से पहचानी गईं। कहते हैं परिवार की जिम्मेदारी के कारण वह ज्यादा पढ़ी नहीं और चौथी कक्षा तक की स्कूल गईं थीं। 

सिल्क की शादी 

इतना ही नहीं सिल्क की शादी भी बहुत ही अजीब से हालातों में कम उम्र में हो गई थी। पति और ससुरालवालों की जबरदस्‍ती की थोपी गई शर्तों और कायदे कानून ने सिल्‍क की जिंदगी को और दूभर कर दिया था। कहते हैं एक बार ससुराल से वह भागकर चेन्नई आ गई थीं। जहां शुरू में खर्चा चलाने के लिए मेकअप गर्ल के रूप में काम करना पड़ा था।  बस यहीं से ही उनको छोटे मोटे रोल भी मिलने लगे थे।



लाइफ में आया मोड़

1979 में सिल्‍क की जिंदगी में सबसे बड़ा मोड़ आया था।  मलयालम फिल्‍म ‘इनाए थेडी’ में सिल्‍क को एक रोल ऑफर किया गया था। इस रोल के बाद उन्होंने कभी पलटकर नहीं देखा। अपनी सेक्‍सी इमेज को बेस्ट करने के लिए सिल्‍क ने फिल्‍मों में कैबरे डांस तक किए। इसके बाद तमिल फिल्‍म वंडी चक्रम उनके करिअर की सुपर हिट फिल्‍म साबित हुई। इस फिल्‍म में निभाए गए सिल्‍क के किरदार से स्‍मिता को इतना लगाव हो गया था कि उन्‍होंने अपने नाम के आगे सिल्‍क लिखना शुरू कर दिया। यहीं से फैंस को उनके अंदाज भा  गए आलम ये हो गया कि थिएटर के बाहर फैंस की लंबी लाइन फिल्म को देखने के लिए लगने लगी थी।

नहीं बर्दाश्त हुई शोहरत 

धीरे धीरे शोहरत इस अभिनेत्री के कदम चूमने लगी। निर्देशकों की लाइन इनके घर के आगे लगने लगी। लेकिन वह अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को वो बैलेंस नहीं कर पा रही थी।  बस इसी कारण से वह करोड़ों का घाटा खा बैठी। दो फिल्मों के निर्माण करने पर और उनके औंधे मुंह गिर जाने को वह बर्दाशत नहीं कर पाईं। कहते हैं इस कारण वह मानसिक रोगी हो गई थीं।

मर्डर या सुसाइड

अपनी अदाओं से ही लाखों को दीवाना करने वाली सिल्क एक दिन अचानक अपने फैंस को छोड़कर चली गई थीं। उनका जाना फैंस के लिए किसी झटके से कम नहीं था। 23 सितंबर, 1996 को  स्मिता अपने घर में पंखे से लटकी पाई गई थीं। हांलाकि पुलिस को अभी तक कोई ऐसा सबूत नहीं मिल पाया हो जिससे साफ हो पाए कि वो हत्या थी या फिर आत्महत्या। वहीं,  फॉरेंसिक जांच में जहर की कोई बात सामने नहीं आई।

Web Title: silk smitha birthday special: biography, untold story, lesser unknown facts

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे