लाइव न्यूज़ :

महाभारत में 'भीम' का किरदार निभाने वाले प्रवीण कुमार का निधन, 74 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

By विनीत कुमार | Published: February 08, 2022 9:50 AM

प्रवीण कुमार (Praveen Kumar) खेल के क्षेत्र से अभिनय की दुनिया में आए थे। दोनों ही क्षेत्रों में उन्होंने खूब नाम कमाया। बीआर चोपड़ा की महाभारत में 'भीम' के किरदार ने उन्हें घर-घर में पहचान दिलाई।

Open in App
ठळक मुद्देप्रवीण कुमार सोब्ती का 74 साल की उम्र में निधन, 'भीम' के किरदार के लिए हुए थे लोकप्रिय।प्रवीण कुमार पंजाब से थे और अभिनय के साथ खेल के क्षेत्र से भी जुड़े हुए थे।प्रवीण कुमार ने एशियाई खेलों में चार पदक जीते थे, साथ ही दो ओलंपिक खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व किया।

नई दिल्ली: बीआर चोपड़ा की मशहूर टीवी सीरीज 'महाभारत' में 'भीम' का रोल निभाने वाले प्रवीण कुमार सोब्ती का निधन हो गया है। वे 74 साल के थे। उनका निधन सोमवार रात दिल्ली में हुआ। अपनी लंबी-चौड़ी कदकाठी के लिए पहचाने जाने वाले प्रवीण कुमार पंजाब से थे और अभिनय के साथ खेल के क्षेत्र से भी जुड़े हुए थे। अभिनय में अपना करियर शुरू करने से पहले वे हैमर और डिस्कस थ्रोअर एथलीट रह चुके हैं।

उन्हें खेल की दुनिया में कई पुरस्कारों से भी सम्मानित किया गया जिसमें अर्जुन अवार्ड भी शामिल है। खेल में अपने शानदार प्रदर्शन के बाद उन्हें बॉर्डर सिक्यूरिटी फोर्स (बीएसएफ) में डिप्टी कमांडेंट की नौकरी भी मिली थी। प्रवीण कुमार ने कई फिल्मों में भी काम किया लेकिन बड़ी पहचान उन्हें 80 के दशक में बीआर चोपड़ा की महाभारत से मिली।

एशियाई गेम्स में 4 पदक, ओलंपिक भी खेला

प्रवीण कुमार का खेल का करियर बेहद सफल रहा। उन्होंने एशियाई खेलों में चार बार पदक जीते। इसमें दो स्वर्ण पदक सहित एक रजत और एक कांस्य पदक शामिल हैं। इसके अलावा उन्होंने 1968 के मेक्सिको ओलंपिक खेल और 1972 के म्यूनिख ओलंपिक खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व किया।

बॉलीवुड से ऐसे जुड़े प्रवीण कुमार

ट्रैक एंड फील्ड स्पोर्ट्स में सफल करियर के बाद प्रवीण 70 के दशक में अभिनय के क्षेत्र से जुड़े। टाइम्स ऑफ इंडिया को दिए एक इंटरव्यू में प्रवीण ने अपनी पहली बॉलीवुड फिल्म साइन करने का किस्सा बताया था। प्रवीण कुमार के अनुसार जब वह एक टूर्नामेंट के लिए कश्मीर में थे, तभी उन्होंने रविकांत नागाइच के निर्देशन में बनी फिल्म को साइन किया था, हालांकि इसमें उनका कोई डायलॉग नहीं था।

बाद में प्रवीण ने एक और फिल्म की जिसका नाम 'रक्षा' था। यह फिल्म 1981 में आई। इसके बाद उनके पास कई और भूमिकाएं आने लगीं। हिंदी फिल्मों में अमिताभ बच्चन की 'शहंशाह' फिल्म में मुख्तार सिंह के रूप में उनका किरदार सबसे यादगार रहा। इसके अलावा प्रवीण ने करिश्मा कुदरत का, युद्ध, ज़बरदस्त, सिंहासन, खुदगर्ज, लोहा, मोहब्बत के दुश्मन, इलाका जैसी कई फिल्मों में अभिनय किया।

टॅग्स :महाभारतहिन्दी सिनेमा समाचार
Open in App

संबंधित खबरें

बॉलीवुड चुस्कीकंगना रनौत को थप्पड़ मारे जाने पर स्वरा भास्कर का आया रिएक्शन, बोलीं- कम से कम वो जिंदा...

बॉलीवुड चुस्कीबॉयफ्रेंड जहीर संग शादी के बंधन में बंधने जा रही हैं सोनाक्षी सिन्हा, हनी सिंह ने कुछ ऐसे किया कपल को विश...

बॉलीवुड चुस्कीBorder 2: सनी देओल ने की बॉर्डर 2 की घोषणा, 27 साल बाद फौजी के रूप में करेंगे वापसी, देखें वीडियो

बॉलीवुड चुस्कीसोनाक्षी सिन्हा-जहीर इकबाल की शादी का ऑडियो इनवाइट लीक, 23 जून को शादी कंफर्म; इस होटल में होगी ग्रैंड पार्टी

फैक्ट चेकFact Check: क्या कंगना रनौत के गाल पर पड़े थप्पड़ के निशान, जानिए वायरल फोटो का सच

बॉलीवुड चुस्की अधिक खबरें

बॉलीवुड चुस्कीमोनालिसा ने अपनी अदाओं से फैन्स को किया क्लीन बोल्ड, लाल साड़ी में बला की खूबसूरत दिखीं एक्ट्रेस

बॉलीवुड चुस्की'पंचायत' फेम आसिफ खान को सैफ अली खान और करीना कपूर की शादी में नहीं मिली थी एंट्री, उस समय अभिनेता थे एक वेटर

बॉलीवुड चुस्कीSingham Again: फैंस को करना पड़ेगा इंतजार, अजय देवगन की 'सिंघम अगेन' की रिलीज डेट में बदलाव...

बॉलीवुड चुस्कीStree 2: दर्शकों को फिर डराने आ रही है 'स्त्री 2', फिल्म इस दिन होगी रिलीज...

बॉलीवुड चुस्कीअब अदा शर्मा का घर है सुशांत सिंह राजपूत का फ्लैट, चार साल पहले अभिनेता की यही हुई थी मृत्यु