लाइव न्यूज़ :

मुगल-ए-आजम से लेकर कर्मा तक, दिलीप कुमार की वो 10 मशहूर फिल्में जिसने उनको ट्रैजडी किंग बनाया

By अनिल शर्मा | Published: July 07, 2021 4:25 PM

अपने शानदार अभिनय से दिलीप कुमार ने दर्शकों को इस तरह खुद से बांधा कि उनके चाहने वालों ने उन्हें ‘ट्रेजेडी किंग’ का नाम दे दिया।

Open in App
ठळक मुद्देदिलीप कुमार ने बुधवार को दुनिया को अलविदा कह दियाबेहतरीन अभिनय की छाप हमेशा फिल्म जगत पर रहेगीउनके चाहने वालों ने उन्हें ‘ट्रेजेडी किंग’ का नाम दे दिया

भारतीय सिनेमा के जाने-माने अभिनेता दिलीप कुमार ने बुधवार को दुनिया को अलविदा कह दिया, लेकिन उनके बेहतरीन अभिनय की छाप हमेशा फिल्म जगत पर रहेगी। अपने शानदार अभिनय से दिलीप कुमार ने दर्शकों को इस तरह खुद से बांधा कि उनके चाहने वालों ने उन्हें ‘ट्रेजेडी किंग’ का नाम दे दिया। दशकों लंबे करियर में उनके बेहतरीन अभिनय के लिए पहचाने जाने वाली 10 फिल्में हैं:

#1 मुग़ल-ए-आज़म (1960): निर्देशक के. आसिफ की इस फिल्म में दिलीप कुमार ने शहजादे सलीम की भूमिका निभाई थी, जिसे एक नर्तकी अनारकली से प्रेम हो जाता है और इस प्यार के लिए वह अपने पिता शहंशाह अकबर के खिलाफ खड़े हो जाते हैं। फिल्म में अनारकली की भूमिका मधुबाला और अकबर की भूमिका पृथ्वी राज कपूर ने निभाई थी।

#2 नया दौर (1957): यह दो घनिष्ठ दोस्तों शंकर और कृष्णा की कहानी थी, जिसे एक ही महिला से प्रेम हो जाता है। फिल्म में दिलीप कुमार ने शंकर और अजीत ने कृष्णा की भूमिका निभाई थी। फिल्म में मशीन और मनुष्य के बीच का संघर्ष भी दिखाया गया है। 

#3 राम और श्याम (1967): भारतीय सिनेमा की पहली ऐसी फिल्म थी, जिसमें दो जुड़वा भाई बिछड़ जाते हैं। इस फिल्म में दिलीप कुमार ने राम और श्याम दोनों की भूमिका निभाई थी, दोनों ही किरदार एक-दूसरे से बिल्कुल अलग थे।

#4 मधुमती (1958): बिमल रॉय की इस फिल्म की कहानी असाधारण तत्वों और पुनर्जन्म पर आधारित है, जिसमें दिलीप कुमार ने एक शहरी व्यक्ति आनंद की भूमिका निभाई है, जिसे एक आदिवासी महिला मधुमती से प्यार हो जाता है। फिल्म में मधुमति की भूमिका वैजयन्ती माला ने निभाई है।

#5 देवदास (1955): फिल्म में दिलीप कुमार ने प्यार में डूबे एक आशिक की भूमिका निभाई थी, जिसकी प्रेमिका की शादी के बाद उसे शराब की लत लग जाती है। बिमल रॉय के निर्देशन में बनी इस फिल्म में दिलीप कुमार की अदाकारी को भारतीय सिनेमा के किसी अभिनेता द्वारा की गई बेहतरीन अदाकरी में से एक माना जाता है। उनका एक संवाद 'कौन कमबख्त है जो बर्दाश्त करने के लिए पीता है' आज भी बहुत लोकप्रिय है।

#6 गंगा जमुना (1961): फिल्म की कहानी दो भाइयों के बीच की प्रतिद्वंता पर आधारित है, जिसमें एक भाई डकैत और एक पुलिस अधिकारी होता है। दिलीप कुमार ने ही इस फिल्म की कहानी लिखी और इसके निर्माता भी वह ही थे।

#7 अंदाज (1949): फिल्म में दिलीप कुमार, नरगिस और राज कपूर मुख्य भूमिका में थे। यह प्रेम त्रिकोण पर आधारित कहानी है, जिसमें से किसी भी किरदार को जीवन में खुशी नहीं मिलती।

#8 दाग (1952 ): दिलीप कुमार ने इसमें एक गरीब परिवार के शख्स की भूमिका निभाई थी, जो परिवार में अकेला कमाने वाला है और अपने दुखों को शराब में डुबो देता है, लेकिन फिल्म के दूसरे पड़ाव में जिंदगी को एक और मौका दते हुए वह शराब पीना छोड़ शहर में कमाई के लिए आता है और वहीं उसे अपने जीवन का प्रेम पार्वती मिलती है।

#9 शक्ति (1982): फिल्म में एक बदमाश, ईमानदार पुलिसकर्मी अश्विनी यानी दिलीप कुमार के बेटे विजय का अपहरण करता है और रिहाई के लिए एक अन्य बदमाश को छोड़ने की मांग करता है, लेकिन अश्विनी ऐसा करने से मना कर देते हैं। फिल्म में दिलीप कुमार के बेटे विजय की भूमिका अमिताभ बच्चन ने निभाई थी।

#10 कर्मा (1986 में आई): दिलीप कुमार ने फिल्म में एक पूर्व पुलिस अधिकारी की भूमिका निभाई है, जो एक आतंकवादी संगठन के सरगना से अपना निजी बदला लेने के लिए तीन कैदियों का इस्तेमाल करता है, जिन्हें मौत की सजा दी गई थी।

इन तीन कैदियों की भूमिका अनिल कपूर, जैकी श्रॉफ और नसरुद्दीन शाह ने निभाई है और आतंकवादी संगठन के सरगना का किरदार अनुपम खेर ने निभाया है।

टॅग्स :दिलीप कुमारमधुबालाबॉलीवुड गॉसिप
Open in App

संबंधित खबरें

बॉलीवुड चुस्कीKatrina-Vicky In London: क्या प्रेग्रेंट हैं कैटरीना कैफ? पति संग लंदन घूम रही एक्ट्रेस की फोटो वायरल

बॉलीवुड चुस्कीIndian 2: कमल हसन की 'इंडियन 2' की रिलीज डेट फाइनल! अक्षय कुमार की 'सरफिरा' से बॉक्स ऑफिस पर होगा मुकाबला

बॉलीवुड चुस्कीरणबीर कपूर स्टारर 'रामायण' भारतीय सिनेमा की सबसे महंगी फिल्म, 835 करोड़ का बजट; रिपोर्ट

बॉलीवुड चुस्कीRakhi Sawant Health Update: सफलतापूर्वक हुई राखी की सर्जरी, डॉक्टरों ने निकाला ट्यूमर; एक्स हसबैंड ने बताई कैसी है तबीयत

बॉलीवुड चुस्कीIllegal 3 Trailer Out: नेहा शर्मा स्टारर Illegal 3 का ट्रेलर रिलीज, कोर्टरूम ड्रामा का नए सीजन कब-कहां होगा रिलीज? जानें यहां

बॉलीवुड चुस्की अधिक खबरें

बॉलीवुड चुस्कीLok Sabha Elections 2024: अक्षय कुमार से लेकर दीपिका पादुकोण तक, इन सेलेब्स ने डाले वोट, देखें वीडियो

बॉलीवुड चुस्कीMovie Kashmir Enigma of Paradise: मनाली की खूबसूरत वादियों में कश्मीर एनिग्मा ऑफ पैराडाइज की शूटिंग, जानें कहानी

बॉलीवुड चुस्कीअनुष्का शर्मा ने की स्मृति मंदाना से मुलाकात, सोशल मीडिया पर तस्वीरें वायरल होते ही मचा तहलका

बॉलीवुड चुस्कीRakhi Sawant Health: ट्यूमर के ऑपरेशन से पहले टूटी राखी, ऑन कैमरा फैन्स से की दुआ मांगने की अपील

बॉलीवुड चुस्कीWatch: मुंबई एयरपोर्ट पर कड़ी सुरक्षा के घेरे में नजर आए सलमान खान, सिक्योरिटी देख उड़े फैन्स के होश