लाइव न्यूज़ :

गीता में जब श्रीकृष्ण ने कहा- मुझे मनुष्य समझने की भूल मत करना

By शक्तिनन्दन भारती | Published: August 30, 2021 2:02 PM

भगवान श्री कृष्ण का पूरा जीवन सीख देने वाला है। उनका जीवन प्रेममय था उन्होंने कभी प्रेम करने का दावा नहीं किया बल्कि वह सदैव प्रेम पूर्ण रहे।

Open in App

योगिराज भगवान श्री कृष्ण का जीवन अद्भुत और अविस्मरणीय है। गीता में एक जगह उन्होंने कहा है कि मुझे मनुष्य समझने की भूल मत करना। यह चराचर का दृश्य और अदृश्य जगत उनकी प्रेरणा से चलायमान है जिसे उन्होंने अपनी योगमाया के एक अंश मात्र से धारण किया हुआ है। 

भगवान श्री कृष्ण का जन्म धर्म की स्थापना और अधर्म के नाश के लिए ही हुआ था। भगवान श्रीकृष्ण में विरोधों का अद्भुत सामंजस्य था। श्री राम गीता में भगवान श्रीराम ने जहां कर्म मात्र को दोषपूर्ण बताया वहीं भगवत गीता में भगवान श्रीकृष्ण ने निष्काम कर्म का उपदेश दिया।

भगवान श्री कृष्ण ने कर्म के सिद्धांत को ब्रह्म के सिद्धांत के रूप में व्याख्यायित किया। गीता में भगवान श्रीकृष्ण ने कर्म के 4 रूप बताए हैं ये हैं- कर्म, अकर्म, विकर्म और निष्काम कर्म। सामान्यतया रोजमर्रा के किए जाने वाले नित्य नैमित्तिक कार्य कर्म की श्रेणी में आते हैं।

अकरणीय या ना किए जाने वाले कर्म, अकर्म की श्रेणी में आते हैं। विशिष्ट प्रकार के कर्म जिनसे व्यक्तित्व का विकास होता है विकर्म कहलाते हैं।

कर्तव्य बोध से केवल कर्म करना कर्म की निष्काम स्थिति है। भगवान श्री कृष्ण का जीवन प्रेममय था उन्होंने कभी प्रेम करने का दावा नहीं किया बल्कि वह सदैव प्रेम पूर्ण रहे। 

भगवान श्री कृष्ण के जीवन चरित्र को ध्यान में रखते हुए उनके प्रेमियों तथा भक्तों के बीच यह कहावत प्रचलित हो गई जिसमें श्री कृष्ण कहते हैं कि  अपना मान भले टल जाए भक्त का मान न टलते देखा।

टॅग्स :जन्माष्टमीभगवान कृष्णभगवत गीता
Open in App

संबंधित खबरें

पूजा पाठRang Panchami 2024: रंग पंचमी कल, जानिए होली के 5 दिनों बाद क्यों मनाई जाती है रंग पंचमी?

पूजा पाठRang Panchami 2024 Date: होली के बाद अब आएगी रंग पंचमी, इस दिन भगवान कृष्ण ने राधा के साथ खेली थी होली

भारतKatihar Lok Sabha seat: कटिहार सीट पर अब तक हुए 17 लोकसभा चुनाव, भगवान श्रीकृष्ण और महात्मा गांधी भी आएं, जानें क्या है इतिहास और समीकरण

पूजा पाठBarsana Holi 2024: बरसाने की लट्ठमार होली कब खेली जाएगी ? जानें विश्व प्रसिद्ध होली के बारे में

भारतVIDEO: गहरे समुद्र के अंदर ध्यान में बैठे पीएम मोदी, जलमग्न द्वारका में मोरपंख चढ़ाया, देखें

पूजा पाठ अधिक खबरें

पूजा पाठMohini Ekadashi 2024: मोहिनी एकादशी व्रत कल, इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से मिटते हैं सारे पाप

पूजा पाठParshuram Dwadashi 2024: क्यों मनाई जाती है परशुराम द्वादशी, क्या है इसका महत्व, जानें इसकी तिथि और समय

पूजा पाठAaj Ka Rashifal 18 May 2024: आज आर्थिक फैसले लेते समय बरतें सावधानी, धन खर्च होने की संभावना

पूजा पाठआज का पंचांग 18 मई 2024: जानें आज कब से कब तक है राहुकाल और अभिजीत मुहूर्त का समय

पूजा पाठLord PARSHURAM: भगवान परशुराम ने स्वयं किसी का विध्वंस नहीं किया बल्कि पितृ स्मृतियों के वशीभूत होकर दुष्टों का वध किया