वेदप्रताप वैदिक का ब्लॉगः पाकिस्तान का मनोबल ध्वस्त

By वेद प्रताप वैदिक | Published: August 27, 2019 08:26 AM2019-08-27T08:26:40+5:302019-08-27T08:26:40+5:30

मोदी को घोर सांप्रदायिक और फासीवादी कहने वाला पाक यह क्यों भूल गया कि उन्हें सऊदी अरब, फिलिस्तीन और अफगानिस्तान भी अपने सर्वोच्च पुरस्कार दे चुके हैं.

Ved Pratap Vedic's blog: Pakistan's morale collapsed | वेदप्रताप वैदिक का ब्लॉगः पाकिस्तान का मनोबल ध्वस्त

वेदप्रताप वैदिक का ब्लॉगः पाकिस्तान का मनोबल ध्वस्त

Highlightsअबुधाबी के शेख मुहम्मद नाह्यान ने मोदी को वहां का सर्वोच्च सम्मान (ऑर्डर ऑफ जायद) दियाबहरीन जानेवाले मोदी पहले भारतीय प्रधानमंत्नी हैं.

प्रधानमंत्नी नरेंद्र मोदी यूं तो पहले भी कई मुस्लिम देशों की यात्ना कर चुके हैं लेकिन इस बार उनका संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और बहरीन जाना विशेष महत्व का है. बहरीन जानेवाले वे पहले भारतीय प्रधानमंत्नी हैं.

असली बात यह है कि इन दोनों मुस्लिम देशों में वे गए हैं, दो प्रमुख घटनाओं के बाद. पहली घटना पुलवामा-बालाकोट कांड और दूसरी कश्मीर से धारा 370 और 35 ए को खत्म करने के बाद.इन दोनों घटनाओं के बाद पाकिस्तान समझ रहा था कि दुनिया के मुस्लिम देश भारत की भर्त्सना करेंगे और उसके आंसू पोंछेंगे, लेकिन कश्मीर के मामले में इन दोनों मुस्लिम देशों का समर्थन पाक के मनोबल के लिए बड़ा धक्का था. अब यह धक्का और भी गहरा हो गया है.

अबुधाबी के शेख मुहम्मद नाह्यान ने न सिर्फ मोदी को वहां का सर्वोच्च सम्मान (ऑर्डर ऑफ जायद) दिया बल्कि उन्हें अपना ‘भाई’ कहा और ‘अपने दूसरे घर में’ उनका स्वागत किया. यह सम्मान पहले रूस और चीन के पुतिन और शी को दिया गया था.बहरीन ने भी अपना सर्वोच्च सम्मान मोदी को दिया और 200 साल पुराने श्रीजी मंदिर के पुनर्निर्माण की भी घोषणा की. क्या इससे पाकिस्तान के घावों पर नमक नहीं छिड़क गया होगा? पाकिस्तान की सीनेट के अध्यक्ष ने गुस्से में आकर अपनी दुबई-अबुधाबी यात्ना रद्द कर दी.

पाक विदेश मंत्नी शाह महमूद कुरैशी ने भी इस्लामी संगठन में इसलिए भाग नहीं लिया था कि भारतीय विदेश मंत्नी सुषमा स्वराज वहां पुलवामा-बालाकोट पर बोलने वाली थीं. पाकिस्तान के इन तेवरों का इन प्रमुख मुस्लिम देशों पर कोई असर नहीं हो रहा है. मोदी को घोर सांप्रदायिक और फासीवादी कहने वाला पाक यह क्यों भूल गया कि उन्हें सऊदी अरब, फिलिस्तीन और अफगानिस्तान भी अपने सर्वोच्च पुरस्कार दे चुके हैं.

पाक की शह पर जिंदा रहने वाले अलगाववादी व आतंकवादियों को क्या यह पता नहीं चल रहा है कि अब सारी दुनिया कश्मीर को भारत का आंतरिक मामला मान रही है? उन्हें अब ऐसा ही समझकर कश्मीरियों की खुशहाली, सुरक्षा और संपन्नता की भरपूर कोशिश करनी चाहिए.

 

Web Title: Ved Pratap Vedic's blog: Pakistan's morale collapsed

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे