विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवसः डिजिटल युग में प्रिंट मीडिया की भूमिका, लोकतंत्र, पारदर्शिता और मानवाधिकारों की रक्षा
By निरंकार सिंह | Updated: May 3, 2025 05:29 IST2025-05-03T05:28:21+5:302025-05-03T05:29:10+5:30
World Press Freedom Day: प्रिंट मीडिया के प्राथमिक लाभों में से एक इसका स्थायित्व है. डिजिटल विज्ञापनों के विपरीत जो क्षणिक होते हैं और जिन्हें जल्दी से अनदेखा किया जा सकता है.

file photo
World Press Freedom Day: 1993 से हर साल 3 मई को मनाया जाने वाला विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस प्रेस की स्वतंत्रता के सार्वभौमिक महत्व और लोकतंत्र, पारदर्शिता और मानवाधिकारों की रक्षा में पत्रकारिता की भूमिका की याद दिलाता है. यह दिवस स्वतंत्र, स्वतंत्र और बहुलवादी प्रेस के विकास के लिए 1991 के विंडहोक घोषणापत्र का जश्न मनाता है. इस साल विश्व पत्रकारिता दिवस 2025 की थीम ‘डिजिटल युग में प्रिंट मीडिया की भूमिका’ है. इसका उद्देश्य प्रिंट मीडिया की प्रासंगिकता और डिजिटल युग में इसके अनुकूलन पर ध्यान केंद्रित करना है.
प्रिंट मीडिया के प्राथमिक लाभों में से एक इसका स्थायित्व है. डिजिटल विज्ञापनों के विपरीत जो क्षणिक होते हैं और जिन्हें जल्दी से अनदेखा किया जा सकता है. प्रिंट मीडिया में एक विश्वसनीयता कारक है जो डिजिटल विज्ञापन में अक्सर कमी होती है. लोग डिजिटल सामग्री की तुलना में भौतिक सामग्रियों पर अधिक भरोसा करते हैं.
प्रिंट विज्ञापनों में आपके ब्रांड के लिए वैधता की भावना पैदा करने की क्षमता होती है, जिससे संभावित ग्राहकों को आपके व्यवसाय से गहरे स्तर पर जुड़ने में मदद मिलती है. डिजिटल विज्ञापनों के विपरीत, जिन्हें एक बटन के क्लिक से हटाया जा सकता है, मुद्रित सामग्री को अक्सर संदर्भ के लिए रखा जाता है.
ग्राहक बाद में पढ़ने के लिए ब्रोशर, पत्रिकाएं या समाचार पत्र रख सकते हैं, जिससे उन्हें स्थायित्व और अधिकार का एहसास होता है. जब आप किसी उच्च-गुणवत्ता वाली पत्रिका या समाचार पत्र में विज्ञापन देखते हैं, तो यह स्वाभाविक रूप से विश्वास को बढ़ाता है और यह धारणा देता है कि ब्रांड स्थापित है और ध्यान देने योग्य है.
प्रिंट मीडिया के प्रासंगिक बने रहने का एक और आकर्षक कारण यह है कि यह डिजिटल विज्ञापनों, समाचारों की तुलना में पाठकों को लंबे समय तक बांधे रखता है. जबकि डिजिटल बैनर और पॉप-अप अक्सर किसी का ध्यान नहीं खींचते, प्रिंट विज्ञापन, खासकर पत्रिकाओं या समाचार पत्रों में, सक्रिय भागीदारी की आवश्यकता होती है.
पाठक अक्सर प्रिंट सामग्री पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं, जिससे उन्हें संदेश को अधिक सार्थक तरीके से आत्मसात करने की अनुमति मिलती है. इसके अलावा, प्रिंट मीडिया रणनीतिक प्लेसमेंट का लाभ प्रदान करता है.