लाइव न्यूज़ :

ब्लॉग: विदेशी विश्वविद्यालयों के भारत में कैंपस खोलने से कितना होगा लाभ और क्या है नुकसान, जानें शिक्षा के इस नई पहल का कितना पड़ेगा असर

By वेद प्रताप वैदिक | Published: January 07, 2023 5:13 PM

ऐसे में अब जबकि विदेशी विश्वविद्यालय भारत में खुल जाएंगे तो निश्चय ही इससे प्रतिभा-पलायन घटेगा और देश का पैसा भी बचेगा। इसके अलावा विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की मान्यता है कि दुनिया की सर्वश्रेष्ठ शिक्षा-पद्धतियां भारत में प्रारंभ हो जाएंगी, जिसका लाभ हमारे पड़ोसी देशों के विद्यार्थी भी उठा सकेंगे।

Open in App
ठळक मुद्देजीसी की अनुमति के बाद अब विदेशी विश्वविद्यालय भी भारत में अपना कैंपस खोल पाएंगे।ऐसे में इस अवसर का लाभ भारतीय तथा पड़ोसी देशों के छात्र भी उठा सकेंगे। इन सब के बीच अब इन विदेशी विश्वविद्यालयों द्वारा भारत में कैंपस खोलने पर कई सवाल भी खड़े हो रहे है।

नई दिल्ली: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने एक जबर्दस्त नई पहल की है. उसने दुनिया के 500 श्रेष्ठ विश्वविद्यालयों के लिए भारत के दरवाजे खोल दिए हैं. वे अब भारत में अपने परिसर स्थापित कर सकेंगे. इस साल भारत के लगभग 5 लाख विद्यार्थी विदेशों में पढ़ने के लिए पहुंच चुके हैं. विदेशी पढ़ाई भारत के मुकाबले कई गुना महंगी है. 

विदेश में पढ़ने वाले भारतीय छात्रों की क्या इरादा होता है

भारत के लोग अपनी कड़ी मेहनत की करोड़ों डॉलरों की कमाई भी अपने बच्चों की इस पढ़ाई पर खर्च करने को मजबूर हो जाते हैं. इन लाखों छात्रों में से ज्यादातर छात्रों की कोशिश होती है कि विदेशों में ही रह जाएं और वहां डटकर पैसा कमाएं. भारत से प्रतिभा पलायन का यह मूल स्रोत बन जाता है. 

विदेशी विश्वविद्यालय के भारत में खुलने पर क्या लाभ होगा

अब जबकि विदेशी विश्वविद्यालय भारत में खुल जाएंगे तो निश्चय ही यह प्रतिभा-पलायन घटेगा और देश का पैसा भी बचेगा. इसके अलावा विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की मान्यता है कि दुनिया की सर्वश्रेष्ठ शिक्षा-पद्धतियां भारत में प्रारंभ हो जाएंगी, जिसका लाभ हमारे पड़ोसी देशों के विद्यार्थी भी उठा सकेंगे. 

सरकार के इस पहल पर देसी विश्वविद्यालयों का क्या होगा

इन सब लाभों की सूची तो ठीक है लेकिन क्या हमारे शिक्षाशास्त्रियों ने इस मामले के दूसरे पहलू पर भी विचार किया है? इसके दूसरे पहलू का सबसे पहला बिंदु यह है कि भारत में चल रहे विश्वविद्यालयों का क्या होगा? जिन माता-पिताओं के पास पैसे होंगे, वे अपने बच्चों को इन भारतीय विश्वविद्यालयों में क्यों पढ़ाएंगे? वे सब विदेशी विश्वविद्यालयों के पीछे दौड़ेंगे. 

दूसरा, इन विदेशी विश्वविद्यालयों को शुल्क, पाठ्यक्रम, प्रवेश-नियम और अध्यापकों की नियुक्ति में पूर्ण स्वायत्तता होगी. वे भारत के हित की बात पहले सोचेंगे या अपने देश के हित की बात? तीसरा, क्या अब हमारे देश में इस नई शिक्षा-व्यवस्था के कारण युवा-पीढ़ी में ऊंच-नीच का भेदभाव नहीं पैदा हो जाएगा? 

टॅग्स :भारतUniversityएजुकेशनEducation
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारललित गर्ग का ब्लॉग: प्रवासी कामगारों से मजबूत होती अर्थव्यवस्था

भारतब्लॉग: पाक अधिकृत कश्मीर में फैलता आक्रोश

महाराष्ट्रMumbai Rains: मुंबई में आई धूल भरी आंधी, अटल सेतु ब्रिज पर लोगों को दिखना हुआ कम, सामने आया वीडियो

विश्वभारतीय सेना की वापसी के बाद मालदीव ने 50 मिलियन डॉलर की बजट सहायता के लिए भारत का जताया आभार

भारतCBSE 12th Result 2024: मेरिट लिस्ट नहीं, 116145 छात्रों को 90 फीसदी, 24068 छात्रों को मिले 95 फीसदी से अधिक अंक

भारत अधिक खबरें

भारतLok Sabha Elections 2024: "कांग्रेस को यूपी में एक भी सीट नहीं मिलेगी", बनारस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा

भारतPM Narendra Modi Nomination Updates: दशाश्वमेध घाट पर पूजा-अर्चना, 12 राज्य के सीएम पहुंचे, कई केंद्रीय मंत्री शामिल, देखें वीडियो

भारतUP Lok Sabha elections 2024 phase 5: 8 राज्य की 49 सीट, स्मृति ईरानी, राहुल गांधी, राजनाथ सिंह की साख लगी है दांव पर

भारतPM Narendra Modi Nomination live Updates: काशी विश्वनाथ मंदिर, दशाश्वमेध घाट के बाद काल भैरव दर पर पीएम मोदी, देखें तस्वीरें

भारतPM Modi Nomination: इतने बजे नामांकन दाखिल करेंगे पीएम मोदी, जानिए समय चुनने के पीछे का महत्व