लाइव न्यूज़ :

वेदप्रताप वैदिक का ब्लॉग: खाड़ी से उठा नया संकट

By वेद प्रताप वैदिक | Published: September 18, 2019 5:31 AM

ईरान ने अमेरिका से कह दिया है कि ईरान से 2000 किमी तक के किसी भी अमेरिकी सैनिक ठिकाने को उड़ाने की पूरी क्षमता ईरानी फौजों में है. रूस और चीन ने अमेरिका से सावधानी बरतने का अनुरोध किया है और भारत ने सऊदी अरब पर हुए आक्रमण को आतंकवादी वारदात कहा है.

Open in App

सऊदी अरब पर यमन के बागियों ने जो हमला किया है, उससे सारी दुनिया में खतरे की घंटियां बजने लगी हैं क्योंकि दुनिया के देशों को सबसे ज्यादा तेल देने वाला देश यही है. इसके दो तेल अड्डों पर ड्रोन से हमला हुआ है. भारत अपने कुल तेल आयात का 18 प्रतिशत सऊदी अरब से खरीदता है. कोई आश्चर्य नहीं कि भारत में पेट्रोल और डीजल के दाम 5 से 10 रुपये प्रति लीटर बढ़ जाएं. अगर ऐसा हो गया तो पता नहीं हमारी अर्थव्यवस्था का क्या होगा? 

महंगाई बढ़ेगी, यदि सरकार तेल के दाम नहीं बढ़ाएगी तो उसका घाटा बढ़ेगा. संतोष बस इतना है कि सऊदी अरब और अमेरिका, दोनों ने भरोसा दिलाया है कि भारत को जो ढाई करोड़ टन तेल हर वर्ष चाहिए, उसमें कोई कमी नहीं आने दी जाएगी.

माना कि कमी नहीं होगी, लेकिन तेल की बढ़ी हुई कीमतों के बोझ को हमारी अर्थव्यवस्था कैसे बर्दाश्त करेगी. अभी मामला सिर्फ एकतरफा हमले का ही है, कुछ पता नहीं कि अमेरिका और सऊदी अरब क्या कर डालें. वे इस हमले का पूरा दोष ईरान पर मढ़ रहे हैं. यह हमला हूती ड्रोन से नहीं, ईरानी मिसाइलों से हुआ है.

यमन के हूती बागियों को ईरान का समर्थन खुलेआम मिलता है लेकिन इस हमले की जिम्मेदारी ईरान ने बिल्कुल भी नहीं ली है. फिर भी यह असंभव नहीं कि डोनाल्ड ट्रम्प ईरान पर हमला बोल दें या सऊदी अरब को उस पर हमले के लिए उकसा दें. 

ईरान ने अमेरिका से कह दिया है कि ईरान से 2000 किमी तक के किसी भी अमेरिकी सैनिक ठिकाने को उड़ाने की पूरी क्षमता ईरानी फौजों में है. रूस और चीन ने अमेरिका से सावधानी बरतने का अनुरोध किया है और भारत ने सऊदी अरब पर हुए आक्रमण को आतंकवादी वारदात कहा है. जाहिर है कि इस झगड़े में वह किसी का भी पक्षधर नहीं बन सकता, क्योंकि दोनों देशों से उसके संबंध मधुर हैं. आश्चर्य तो यह है कि वह तमाशबीन बना है. वह अपने त्रिपक्षीय संबंधों के दम पर शांति वार्ता क्यों नहीं चलाता? उसकी बात अमेरिका, सऊदी अरब और ईरान- तीनों सुनेंगे. इनके बीच यदि युद्ध छिड़ गया तो उसकी लपटें भारत को भी झुलसाए बिना नहीं रहेंगी!

टॅग्स :फ्यूल एफिशिएंसीतेल की कीमतें
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वपाकिस्तान की राष्ट्रीय विमानन कंपनी PIA ने रद्द की 48 घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानें, जानें क्या है कारण

विश्वIsrael-Hamas-War: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बोलीं, मध्य पूर्व में चल रहे संकट से ईंधन की कीमतों को लेकर चिंता बढ़ी

भारतलोकसभा चुनाव से पहले ईंधन की कीमतें कम होने पर केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने दी प्रतिक्रिया, कही ये बात

कारोबारपेट्रोल और डीजल के दामों में कोई बदलाव नहीं, विमान ईंधन के दाम 2.3 प्रतिशत घटाकर 117587.64 रुपये प्रति किलोलीटर की, जानें असर

भारतCNG-PNG Price Hike: सीएनजी और रसोई गैस 8 से 12 रुपये प्रति किलो महंगी होने के संकेत

भारत अधिक खबरें

भारतNCERT ने कक्षा 12 की राजनीति विज्ञान की पाठ्यपुस्तक में संशोधन किया, अयोध्या और गोधरा दंगों के संदर्भ को हटाया

भारतMumbai North West EVM Row: चुनाव अधिकारी ने ईवीएम को अनलॉक करने के लिए मोबाइल फोन के इस्तेमाल के दावे से किया इनकार

भारतलोकसभा चुनाव के बाद अब राज्यसभा चुनाव में एनडीए देगी लालू यादव को पटखनी, मीसा भारती की सीट पर जमाएगी कब्जा

भारतप्रशांत किशोर ने बिहार के शिक्षा व्यवस्था पर सवाल उठाते हुए कहा- शिक्षा के नाम पर स्कूलों में केवल खिचड़ी बांटी जा रही है

भारतउत्तर प्रदेश: उपचुनाव में भी सपा-कांग्रेस गठबंधन बनाए रखने पर जोर, जल्दी ही दोनों दलों के बीच सीटों के बंटवारे पर होगी बातचीत