Bihar Cabinet: राहुल गांधी ने नीतीश कुमार को फोन किया, बिहार मंत्रिमंडल विस्तार सहित लोकसभा सीटों पर चर्चा, सीएम से मिले तेजस्वी यादव

By एस पी सिन्हा | Published: December 22, 2023 02:55 PM2023-12-22T14:55:56+5:302023-12-22T14:56:46+5:30

Bihar Cabinet: विपक्षी पार्टियों का गठबंधन बनाने की कवायद शुरू होने के बाद राहुल गांधी ने कभी नीतीश से फोन पर बात नहीं की थी।

Bihar Cabinet Rahul Gandhi calls Nitish Kumar, discusses Lok Sabha seats including Bihar cabinet expansion Tejashwi Yadav meets CM | Bihar Cabinet: राहुल गांधी ने नीतीश कुमार को फोन किया, बिहार मंत्रिमंडल विस्तार सहित लोकसभा सीटों पर चर्चा, सीएम से मिले तेजस्वी यादव

photo-ani

Highlights मुलाकात कांग्रेस नेता राहुल गांधी के फोन आने के बाद हुआ है।मंत्रिमंडल विस्तार सहित सीटों के बंटवारे को लेकर चर्चा होने की खबर है।कांग्रेस कोटे से सरकार में मंत्रियों की संख्या बढ़ाए जाने को लेकर कई बार मांग की गई है।

Bihar Cabinet: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के बीच आज लंबे अंतराल के बाद शुक्रवार को मुलाकात हुई। दोनों नेताओं ने करीब आधे घंटे तक अलग-अलग मुद्दों पर बातचीत की है। कहा जा रहा है कि दोनों के बीच हुई यह मुलाकात कांग्रेस नेता राहुल गांधी के फोन आने के बाद हुआ है।

राहुल गांधी ने नीतीश कुमार को फोन किया था, इसके कुछ घंटों बाद ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने तेजस्वी यादव को बुलाया। सूत्रों के अनुसार दोनों के बीच हुई मुलाकात में बिहार मंत्रिमंडल विस्तार सहित सीटों के बंटवारे को लेकर चर्चा होने की खबर है। दरअसल, विपक्षी पार्टियों का गठबंधन बनाने की कवायद शुरू होने के बाद राहुल गांधी ने कभी नीतीश से फोन पर बात नहीं की थी।

लेकिन दिल्ली में हुई इंडिया गठबंधन की बैठक में उभरे तनाव के बाद राहुल गांधी ने नीतीश को फोन कर बात की। दोनों के बीच कैबिनेट विस्तार और लोकसभा के लिए सीट शेयरिंग का फॉर्मूला समेत कई मुद्दों पर बातचीत हुई है। कांग्रेस कोटे से सरकार में मंत्रियों की संख्या बढ़ाए जाने को लेकर कई बार मांग की गई है।

यहां तक की खुद राहुल गांधी ने भी कुछ महीने पूर्व लालू यादव और नीतीश कुमार से इस मुद्दे पर बात की थी। बावजूद इसके मंत्रिमंडल विस्तार अब तक अटका हुआ है। माना जा रहा है कि बिहार में मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर कांग्रेस जल्द से जल्द इस मुद्दे को हल करना चाहती है। इसलिए राहुल गांधी ने संभवतः नीतीश कुमार से इस मुद्दे पर बात की है।

इतना ही नहीं राजद की ओर से भी मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर भीतर खाने चर्चा है। दरअसल, राजद कोटे से मंत्री बने भूमिहार जाति से आने वाले कार्तिक सिंह उर्फ मास्टर और राजद के बिहार प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह के बेटे जो राजपूत बिरादरी से आते हैं। इन दोनों को मंत्री पद अलग-अलग वजहों से छोड़ना पड़ा था।

तब से ही यह चर्चा जोरों पर है कि राजद इन दोनों जातियों के नेताओं को मंत्रिमंडल में उचित प्रतिनिधित्व कब देगी? ऐसे में लोकसभा चुनाव के पूर्व मंत्रिमंडल विस्तार कर तमाम तरीके की खींचतान पर विलंब लगाते हुए अब मंत्रिमंडल विस्तार किया जा सकता है। नीतीश और तेजस्वी की हुई आज की मुलाकात के बाद माना जा रहा है कि जल्द ही मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर तिथि घोषित की जाएगी।

Web Title: Bihar Cabinet Rahul Gandhi calls Nitish Kumar, discusses Lok Sabha seats including Bihar cabinet expansion Tejashwi Yadav meets CM

बिहार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे