लाइव न्यूज़ :

रतन टाटा ने कहा- आज भी है लखटकिया नैनो पर गर्व, आपके दिल को छू लेगी इसके बनने के पीछे की कहानी

By रजनीश | Published: March 05, 2020 5:02 PM

नेनो की असफलता पर बात करते हुए रतन टाटा ने बताया कि भारत की सबसे सस्ती कार के रूप में दस साल पहले साल 2008 में टाटा नैनो को लॉन्च किया गया था। लेकिन, नैनो ग्राहकों की पसंद पर खरी नहीं उतर पाई। इसका सबसे बड़ा कारण..

Open in App
ठळक मुद्देइस कार के निर्माण को लेकर रतन टाटा ने बताया कि एक बार एक परिवार को बरसात में उन्होंने बाइक से जाते हुए देखा तभी उन्होंने खुद में ठान लिया था मध्यम वर्गीय परिवार के लिए कार बनाना है।रतन टाटा ने बताया कि जिस वक्त नैनो को लॉन्च किया गया था उस समय लागत बहुत ज्यादा थी। लेकिन खुद से किया हुआ वादा निभाते हुए उन्होंने इस कार को लॉन्च किया और जब वह पीछे मुड़कर देखते हैं तो उन्हें अपने फैसले पर गर्व होता है।

देश के बड़े उद्योगपति रतन टाटा के सपनों की कार कही जाने वाली टाटा नैनो को भले ही बड़ी सफलता नहीं मिली लेकिन रतन टाटा को आज भी उस पर गर्व है। एक इंटरव्यू के दौरान रतन टाटा ने अपनी निजी जिंदगी से जुड़ी कई बातों पर खुलकर चर्चा की..पेश है आपके लिए उस चर्चा के दौरान हुई कुछ महत्वपूर्ण बातें जिसमें उन्होंने नैनो को लेकर भी बात की..

रतन टाटा का नैनो से लगावइंटरव्यू के दौरान जब रतन टाटा से पूछा गया कि नैनो कार को बनाने के पीछे उनकी क्या सोच थी? क्यों उन्होंने नैनो को बनाने में इतनी दिलचस्पी दिखाई? इन सवालों का जवाब देते हुए उन्होंने कहा " एक बार मैंने बरसात में एक परिवार को बाइक पर जाते देखा, उसी समय मैंने यह तय कर लिया कि भारतीय मध्यम वर्ग परिवार के लिए एक सस्ती और सुरक्षित कार लेकर आऊंगा।" रतन टाटा ने बताया कि विकल्प के अभाव में लोग अपनी जान जोखिम में डालते हैं, यह देखते हुए नैनो कार को तैयार करने की प्रेरणा मिली। जिससे मध्यम वर्गीय परिवार के लोग भी अपनी जिंदगी को सरल और सुविधाजनक बना सकें। रतन टाटा ने बताया कि जिस वक्त नैनो को लॉन्च किया गया था उस समय लागत बहुत ज्यादा थी। लेकिन खुद से किया हुआ वादा निभाते हुए उन्होंने इस कार को लॉन्च किया और जब वह पीछे मुड़कर देखते हैं तो उन्हें अपने फैसले पर गर्व होता है।

नैनो के फेल होने का कारणनेनो की असफलता पर बात करते हुए रतन टाटा ने बताया कि भारत की सबसे सस्ती कार के रूप में दस साल पहले साल 2008 में टाटा नैनो को लॉन्च किया गया था। लेकिन, नैनो ग्राहकों की पसंद पर खरी नहीं उतर पाई। इसका सबसे बड़ा कारण था कि इस कार के इंजन में तकनीकी खामी और कार में आग लगने की कई खबरों ने नैनो की छवि को काफी नुकसान पहुंचाया। 

एक और कारण उन्होंने नैनो के प्लांट को पश्चिम बंगाल से गुजरात शिफ्ट करने में उत्पादन में आई देरी को बताया जिससे नैनो की बिक्री गिर गई। नैनो के उत्पादन को लेकर रतन टाटा ने बताया कि परियोजना से भावनात्मक रूप से जुड़ा होने के कारण कंपनी ने 2017 में नैनो के उत्पादन को जारी रखने का निश्चय किया, लेकिन 2018 में आखिरकार इसे बंद करना पड़ा।

टाटा नैनो 624 सीसी वाले 2 सिलेंडर पेट्रोल इंजन के साथ आती थी। इस कार में चार लोग आराम से बैठ सकते थे। टाटा नैनो को दुनिया की सबसे किफायती कार होने की उपलब्धि हासिल थी।

टॅग्स :रतन टाटाटाटा नैनोकार
Open in App

संबंधित खबरें

ज़रा हटकेWatch: कार रोकने के लिए कहा तो सनकी ड्राइवर ने ट्राफिक पुलिस को घसीटा, बोनट पर कई किलोमीटर तक लटका जवान; वीडियो वायरल

क्राइम अलर्टPune Porsche Accident: नाबालिग की मां ने बेटे को बचाने के लिए लगाई गुहार, वीडियो शेयर कर की अपील, ऑन कैमरा छलके आंसू

ज़रा हटकेHyderabad: लग्जरी कार के शोरूम के अंदर झांक रहा था दिव्यांग, खिंचवाई फोटो... फिर हुआ कुछ ऐसा; देखें

ज़रा हटकेWatch: खुद की चोरी कार देख बदमाशों को पकड़ने निकला मालिक, बोनट पर लटक की गाड़ी रोकने की कोशिश; वीडियो वायरल

क्राइम अलर्टPune Porsche Accident: अग्रवाल परिवार का अंडरवर्ल्ड से है कनेक्शन! कार चला रहे नाबालिग के दादा ने इस केस में ली थी छोटा राजन से मदद

हॉट व्हील्स अधिक खबरें

हॉट व्हील्सटोयोटा ने अपने तीन मॉडल- इनोवा क्रिस्टा, फॉर्च्यूनर और हाइलक्स की आपूर्ति अस्थायी तौर पर रोकी, इंजन में अनियमितता मिली थी

हॉट व्हील्सट्रक डाइवरों का सफर सुविधानजनक बनाने के लिए सरकार का फैसला, आज से केबिन में AC लगवाना अनिवार्य

हॉट व्हील्सलग्जरी कार लेने का सपना हर इंसान का होता!, नई कार लेना ही जरूरी नहीं, यहां जानें सबकुछ

हॉट व्हील्सAAP MLA Amit Ratan: पंजाब में आप विधायक अमित रतन का पीए गिरफ्तार, 4 लाख रुपये की रिश्वत लेने का आरोप

हॉट व्हील्सऑटो एक्सपो 2023: मारुति, टाटा से टोयोटा तक, यहां देखिए एक्सपो में प्रदर्शित सभी कान्सेप्ट कारें