लाइव न्यूज़ :

आ गई एक और धांसू इलेक्ट्रिक कार MG ZS EV, जानें इस जबरदस्त कार के फीचर्स और कीमत

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 23, 2020 3:27 PM

जेडएस ईवी में 44.5 kWh का लिथियम-आयन बैटरी पैक दिया गया है जो एक बार फुल चार्ज होने पर कार को 340 किलोमीटर तक की दूरी तय करने में सक्षम बनाती है।

Open in App
ठळक मुद्देMG की यह इलेक्ट्रिक कार फेरिस व्हाइट, कोपनहेगन ब्लू और करंट रेड कलर स्कीम के साथ उपलब्ध है।कंपनी ने कहा कि उन्होंने इस कार को भारत में 1 लाख किलोमीटर से ज्यादा टेस्टिंग किया है।

कार निर्माता कंपनी एमजी मोटर (MG Motor) ने भारतीय बाजार में अपनी दूसरी कार MG ZS EV लॉन्च कर दिया है। भारतीय बाजार में यह कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक कार है। हालांकि कंपनी ने दिसंबर 2019 से ही इस कार के लिए बुकिंग शुरू कर दिया था। शुरुआती दौर में यह कार अहमदाबाद, बेंगलुरू, दिल्ली, हैदराबाद और मुंबई में उपलब्ध होगी। MG की एसयूवी हेक्टर (Hector) को भारत में काफी अच्छा रिस्पांस मिला। 

एमजी मोटर्स ने अपनी इलेक्ट्रिक कार ZS EV को एक्साइट और एक्सक्लूसिव दो वेरियंट में लॉन्च किया है। इलेक्ट्रिक कार होने के चलते यह कार जीरो एमिशन वाली है। इसके एक्साइट वेरियंट की कीमत 20,88,000 रुपये है। वहीं इसके एक्सक्लूसिव वेरियंट की कीमत 23,58,000 रुपये रखी गई है। उन ग्राहकों को 1 लाख का स्पेशल डिस्काउंट मिल रहा है जिन्होंने 17 जनवरी रात 12 बजे तक इस कार की बुकिंग की है। 

MG की यह इलेक्ट्रिक कार फेरिस व्हाइट, कोपनहेगन ब्लू और करंट रेड कलर स्कीम के साथ उपलब्ध है। एक्साइट और एक्सक्लूसिव दोनों ही वेरियंट में ये तीनों कलर ऑप्शन उपलब्ध है।

5 तरीके से चार्ज होगी कारयह इलेक्ट्रिक कार 5 तरीके चार्ज की जा सकती है। कार ऑनबोर्ड चार्जिंग केबल, AC फास्ट चार्जर, डीलरशिप्स पर 50kw DC सुपर फास्ट चार्जर, एक्सटेंडेड और चार्ज ऑन द गो विकल्पों के जरिए चार्ज की जा सकती है।

यह कार AC फास्ट चार्जर से 6 से 8 घंटे में 80 प्रतिशत तक चार्ज होगी वहीं अगर कार को DC सुपरफास्ट चार्जर से चार्ज किया जाए तो इसे 50 मिनट से भी कम समय में फुल चार्ज किया जा सकता है। 50 kW DC चार्जर से 40 मिनट में 80 पर्सेंट चार्ज किया जा सकता है, जबकि स्टैंडर्ड 7.4 kW चार्जर से चार्ज करने में करीब 7 घंटे का समय लगेगा। कंपनी इस इलेक्ट्रिक एसयूवी के साथ 7.4 kWh चार्जर भी देगी।

जेडएस ईवी में 44.5 kWh का लिथियम-आयन बैटरी पैक दिया गया है जो एक बार फुल चार्ज होने पर कार को 340 किलोमीटर तक की दूरी तय करने में सक्षम बनाती है। एमजी की इस इलेक्ट्रिक एसयूवी का मोटर 141 bhp की पावर और 353 Nm टॉर्क जेनरेट करता है। 

कंपनी का दावा है कि उनकी यह इलेक्ट्रिक कार मात्र 8 सेकंड में 0-100 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड पकड़ने में सक्षम है। कंपनी ने कहा कि उन्होंने इस कार को भारत में 1 लाख किलोमीटर से ज्यादा टेस्टिंग किया है।

टॅग्स :एमजी मोटरइलेक्ट्रिक व्हीकलइलेक्ट्रिक कार
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारElectric Transport: 500 करोड़ रुपये की नई योजना, कल से शुरू और 31 जुलाई को खत्म, जानें क्या है और कैसे उठाएं फायदा

कारोबारEV Fast Charger: जेटवर्क को मिला इंडियन ऑयल का सबसे बड़ा ऑर्डर, भारत में 1400 से भी ज़्यादा फास्ट ईवी चार्जर सेटअप की जिम्मेदारी, जानें असर

भारतनितिन गडकरी बोले- 'जब तक मैं परिवहन मंत्री हूं, ड्राइवरलेस कारें भारत में नहीं आएंगी', टेस्ला को लेकर कही ये बात

कारोबार2030 तक सड़कों पर आज के मुकाबले 10 गुना ज्यादा होंगी इलेक्ट्रिक कारें, अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी की रिपोर्ट में दावा

कारोबारएलन मस्क की कंपनी टेस्ला भारत में बैटरी स्टोरेज फैक्ट्री के निर्माण पर कर रही है विचार

हॉट व्हील्स अधिक खबरें

हॉट व्हील्सटोयोटा ने अपने तीन मॉडल- इनोवा क्रिस्टा, फॉर्च्यूनर और हाइलक्स की आपूर्ति अस्थायी तौर पर रोकी, इंजन में अनियमितता मिली थी

हॉट व्हील्सट्रक डाइवरों का सफर सुविधानजनक बनाने के लिए सरकार का फैसला, आज से केबिन में AC लगवाना अनिवार्य

हॉट व्हील्सलग्जरी कार लेने का सपना हर इंसान का होता!, नई कार लेना ही जरूरी नहीं, यहां जानें सबकुछ

हॉट व्हील्सAAP MLA Amit Ratan: पंजाब में आप विधायक अमित रतन का पीए गिरफ्तार, 4 लाख रुपये की रिश्वत लेने का आरोप

हॉट व्हील्सऑटो एक्सपो 2023: मारुति, टाटा से टोयोटा तक, यहां देखिए एक्सपो में प्रदर्शित सभी कान्सेप्ट कारें