नितिन गडकरी बोले- 'जब तक मैं परिवहन मंत्री हूं, ड्राइवरलेस कारें भारत में नहीं आएंगी', टेस्ला को लेकर कही ये बात

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: December 17, 2023 04:31 PM2023-12-17T16:31:23+5:302023-12-17T16:32:57+5:30

जीरो माइल संवाद के दौरान नितिन गडकरी ने कहा, "मुझसे कई बार बिना चालक वाली कारों के बारे में पूछा जाता है। तब मैं कहता हूं कि जब तक मैं परिवहन मंत्री हूं, तब तक आप भूल जाएं। मैं बिना चालक वाली कार को भारत में कभी नहीं आने दूंगा क्योंकि इससे कई लोगों की नौकरियां चली जाएंगी और मैं ऐसा नहीं होने दूंगा।"

Nitin Gadkari said driverless cars will not come to India said this about Tesla | नितिन गडकरी बोले- 'जब तक मैं परिवहन मंत्री हूं, ड्राइवरलेस कारें भारत में नहीं आएंगी', टेस्ला को लेकर कही ये बात

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (फाइल फोटो)

Highlightsनितिन गडकरी ने कहा कि वह बिना चालक वाली कार को भारत में आने की अनुमति कभी नहीं देंगेकहा- क्योंकि इससे कई लोगों की नौकरियां चली जाएंगीकहा - टेस्ला का भारत में स्वागत है, लेकिन भारत में बिक्री के लिए चीन में विनिर्माण स्वीकार्य नहीं है

नई दिल्ली: सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने आईआईएम नागपुर द्वारा आयोजित जीरो माइल संवाद के दौरान एक अहम बात कही। सड़क सुरक्षा संबंधी चिंताओं को संबोधित करते हुए नितिन गडकरी ने कहा कि वह  बिना चालक वाली कार को भारत में आने की अनुमति कभी नहीं देंगे।

जीरो माइल संवाद के दौरान  नितिन गडकरी ने कहा, "मुझसे कई बार बिना चालक वाली कारों के बारे में पूछा जाता है। तब मैं कहता हूं कि जब तक मैं परिवहन मंत्री हूं, तब तक आप भूल जाएं। मैं बिना चालक वाली कार को भारत में कभी नहीं आने दूंगा क्योंकि इससे कई लोगों की नौकरियां चली जाएंगी और मैं ऐसा नहीं होने दूंगा।"

हालांकि गडकरी ने एलन मस्क की टेस्ला जैसी कंपनियों का भारत में स्वागत किया। उन्होंने कहा कि कि टेस्ला का भारत में स्वागत है, लेकिन भारत में बिक्री के लिए चीन में विनिर्माण स्वीकार्य नहीं है। गडकरी ने कहा कि हम टेस्ला को भारत आने की अनुमति देंगे लेकिन वे चीन में निर्माण कर के इसे भारत में नहीं बेच सकते। ऐसा होना असंभव बात है।

सड़क सुरक्षा संबंधी चिंताओं के बारे में बात करते हुए सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री ने कहा कि  सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के लिए सरकार द्वारा कई तरह के कदम उठाए गए हैं। गडकरी ने ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग में बदलावों पर जोर दिया। उन्होंने कारों में छह एयरबैग शामिल करना, सड़कों पर ब्लैक स्पॉट कम करना और इलेक्ट्रिक मोटर्स अधिनियम के माध्यम से जुर्माना बढ़ाने जैसे उपायों का जिक्र किया। 

उन्होंने कहा कि हमने इलेक्ट्रिक मोटर्स अधिनियम के माध्यम से जुर्माना बढ़ा दिया है। राजमार्गों पर एम्बुलेंस और क्रेनें रखी हैं ताकि चीजें बेहतर हों। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हम हर साल जागरूकता भी बढ़ाते हैं। 

बता दें कि दिग्गज अमेरिकी कारोबार एलन मस्क की कंपनी टेस्ला भारत में अपना बिजनेस बढ़ाना चाहती है। टेस्ला चालक रहित कार बनाने वाली कंपनियों में से एक है। अमेरिकी इलेक्ट्रिक कार विनिर्माता टेस्ला देश में अपना कारखाना स्थापित करने के लिए विशेष रियायतों की मांग कर रही है। अमेरिका स्थित इलेक्ट्रिक कार विनिर्माता टेस्ला की सीमा शुल्क रियायत की मांग पर अंतर-मंत्रालयी चर्चा भी हुई है।

टेस्ला ने 2021 में भारत से इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) पर आयात शुल्क घटाने की मांग की थी। इस समय पूरी तरह से तैयार कार के आयात पर 60 प्रतिशत से 100 प्रतिशत तक शुल्क लिया जाता है। टेस्ला ने भारत में एक फैक्ट्री बनाने में दिलचस्पी दिखाई है जो स्थानीय बाजार और निर्यात के लिए कम लागत वाले इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) का उत्पादन करेगी।

Web Title: Nitin Gadkari said driverless cars will not come to India said this about Tesla

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे